fbpx
Skip to content
Home » PowerPoint Home Tab In Hindi

PowerPoint Home Tab In Hindi

PowerPoint Home Tab

PowerPoint Home Tab – Home Tab का Use कई सामान्य कार्यों जैसे Font Change करने, Cut, Copy, Paste, Slide का Design Change करने Font का Color Change करने आदि कामों के लिए किया जाता है। 

और Presentation में Text और Image लगाना, Paragraph के प्रारूप Change करना, Drawing करना और Text Edit करना।

home powerpoint

Clipboard Group

Paste – (Ctrl +V) –उन Item या Text को Paste करने के लिए जिन्हें Clipboard पर Cut or Copy करके संग्रहीत किया गया है। Drop Down Option में सबसे Common Paste Special Option Paste Values and Paste Link.

Cut – (Ctrl + X)- किसी Documents से Text या अन्य Item को हटाने के लिए और दूसरी जगह पर Paste करने के लिए।

Copy – (Ctrl + C) – Clipboard में Select किये गए Text या अन्य वस्तुओं की Copy बनाने के लिए इस Button पर Click करें।

Format Painter – Selected Text की एक Copy बनाने के लिए और फिर एक Slide में अन्य Text पर उसका Format Apply करने के लिए। एक Single Click एक बार Selected Text पर Formating लागू करेगा। Double Click कई बार Selected Text पर Formating लागू करेगा।। जब सभी Formating Apply हो गए हों, तो Format Painter को निष्क्रिय करने के लिए फिर से Button पर Click करें।

Slides Group

New Slide – Presentation में एक New Slide Add करने के लिए इस Button पर Click करें।

जिस Format में आपकी Slide हैं उसी Format में अगली Slide Add की जाएगी।

Layout – यह Button विभिन्न Layout की एक Gallary Show करता है वर्तमान Slide पर इसे लागू करने के लिए किसी एक Layout पर Click करें।

Reset- Button का इस्तेमाल Slide Position, Size and Formating को उसके Defualt मान पर Reset करने के लिए किया जाता है।

Delete – (PPT  2010 में हटाया गया)। Current में Selected Slide को Delete करता है।

Section –  इस Button का Use Slide को Section में Present करने के लिए किया जाता है।

Font Group 

Font – संपूर्ण Document के लिए या Selected Text के लिए Font का Type Select करने के लिए।

Font Size – इस Button का Use संपूर्ण Document के लिए या Selected Text के लिए Font के आकार को Change करने के लिए किया जाता है।

Increase Font Size – Select किये गए Text में Font का आकार बढ़ाने के लिए इस Button पर Click करें। हर बार Button पर Click करने पर, Font आकार एक या दो Point Size में बढ़ जाएगा।

Decrease Font Size – Selected Text के Font Size को कम करने के लिए, इस Button पर Click करें। इस Button पर Click करने पर Font का Size एक या दो Point Current Size से छोटा हो जायेगा।

Clear All Formatting – Selected Text जितनी भी Formating लगी होती है यह Button उन सभी को हटा देता है।

Bold – Document में Select किये गए text को Bold (मोटा) करने के लिए इस Button पर Click कीजिये।  इस पर दोवारा Click करने पर bold Formating हट जाती है।

Italics – इस Button का इस्तेमाल किसी Documents में Selected Lesson को Italic करने के लिए किया जाता है। यह एक Toggle Button है। जब Button को दूसरी बार Click किया जाता है तो Italics Formating Selected Text से हट जाता है।

Underline – किसी Documents में Selected Lesson को Underline करने के लिए, इस Button पर Click किया जाता है। जब दूसरी बार Button पर Click किया जाता है तो Underline Formating हट जाती है।

Strikethrough – इस Button का इस्तेमाल किसी Documents में Selected Text के बीच में से एक Line खींचने के लिए किया जाता है। Strikethrough को हटाने के लिए, फिर से Button पर Click करें।

Character Spacing – Characters के बीच Space Change करने के लिए इस Button पर Click करें। Space के Option दिखाई देंगे जिसमे से कोई एक Option को Select करें।

Change Case – Selected Text को UPPERCASE, Lowercase या अन्य सामान्य Case में जैसे की Paragraph Case में Change करने के लिए, इस Button पर Click करें। Drop Down Button पर Click करने पर सारे Format दिखाई देंगे।

Font Color – इस button का इस्तेमाल Select किये गए Font या Text का Color Change करने के लिए किया जाता है। जब इसके Drop Down Button पर Click करते हैं तो Color के बहुत Option आते हैं।

Paragraph Group

Bullets – एक Slide के भीतर Bullet डालने के लिए इस Button पर Click करें। Bullet के अलग अलग Format Show करने के लिए Drop Down Button पर Click करें।

Numbering – इस Button का इस्तेमाल Slide के भीतर Numbering डालने के लिए किया जाता है। Numbering के अलग अलग Format Show करने के लिए  Down Button पर Click करें।

Decrease List Level –  Indent को कम करने के लिए Use किया जाता है। एक बार Click करने पर एक स्तर कम होता है।

Increase List Level –  Indent को बढ़ाने के लिए Use किया जाता है। एक बार Click करने पर एक स्तर बढ़ता है।

Line Spacing – इस button का इस्तेमाल Text की Lines के बीच की जगह को कम-ज्यादा करने के लिए Use किया जाता है। जब Button पर Click किया जाता है, तो संभावित Line Specing Options की एक List दिखाई देगी।

Align Left – इस Button पर Click करके Documents या Paragraph के सभी Text को left margin पर align करें।

Center – किसी Documents में Selected Text या paragraph को बीच में Align करने के लिए इस button पर click करते हैं।

Align Right – किसी Documents में Selected Text या Paragraph को Right Side में align करने के लिए इस Button पर Click करते हैं।

Justify – Documents में Selected Text या Paragraph को दोनों ओर Align करने के लिए इस Button पर Click करते हैं। Text दोनों ओर Align हो जाता है और आवश्यकता अनुसार शव्दो के बीच Space बढ़ जाता है।

Column – इस Button पर Click करके Slide में Text को दो या अधिक Column में विभाजित करते हैं।

Text Direction – Text के Orintation को Verticle या स्टैक्ड में Change करने के लिए, और Text को Rotate करने के लिए इस Button पर Click करें।

Align Text – Text Box में Text को कैसे Align करना है वो इस Command से निर्धारित होता है। Defualt Option Top, Bottom और Center हैं।

Convert to Smart Art – जब इस Button पर Click किया जाता है, तो Selected Item Smart Art Graphic में Change हो जाते हैं।

Drawing Group

Shapes – आकृतियों को सम्मिलित करने के लिए। Drop Down में बहुत सारे Shape होते हैं जिन पर Click करके उन्हें Slide में डाला जा सकता है।

Arrange – क्रम, स्थिति, और Rotation Change कर के Slide पर Object को व्यवस्थित करने के लिए इस Button पर Click करें।

Quick Styles – Image या Text पर Visual Effect लागू करने के लिए इस Button का इस्तेमाल करें।

Shape Fill –  इस Button का use Selected Text में Color Change करने के लिए किया जाता है।

Shape Outline – Selected Text की Outline का Color और शैली Change करने के लिए।

Shape Effects – किसी आकृति में Shadow, 3D Effect या अन्य प्रभाव लागू करने के लिए, इस Button पर Click करें। Effect की विभिन्न श्रेणियों की एक सूची दिखाई देगी।

Editing Group

Find – किसी Presentation के भीतर किसी विशेष शब्द का पता लगाने के लिए, इस Button पर Click करें। Dailog Box Open होगा यहाँ आप Search किये जाने वाले Word को Type करें।

Replace – इस सुविधा का इस्तेमाल किसी प्रस्तुति के भीतर Text का पता लगा कर उसे अन्य Text से Change करने के लिए किया जाता है।

Select – एक Presentation में Text या अन्य Object का Selection करने के लिए इस Button पर Click करें।

तो फ़्रेंड्स आज आपने PowerPoint Home Tab के बारे मे जाना। आपका इस पोस्ट PowerPoint Home Tab के बारे कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेन्ट करे।

Read Also PowerPoint Introduction

1 thought on “PowerPoint Home Tab In Hindi”

  1. Pingback: PowerPoint Insert Tab In Hindi - Last-Date

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: