fbpx
GSTR-1 Filing

GSTR-1 Filling Online Kaise Kare | जीएसटीआर-1 कैसे भरें

इस Article में GSTR-1 Filling Online Kaise Kare Topic पर हम आपको बताने वाले हैं कि Step by step तरीके से GSTR1 Online Step कैसे Fill करें। Users को हमेशा एनआईएल GST 1 Return File करना होगा या GST 1 Online Filing की आवश्यकता होगी। इस Article में आप Filing से लेकर Payment तक Step प्रक्रिया द्वारा GSTR-1 Step के बारे में बताएँगे । GST Return भरने की प्रक्रिया में पहला Number  GSTR-1 Filling  है। यह केवल पहला नहीं है, यह सभी आने वाले Steps का आधार भी है। एक बार जब आप इसे File करने का तरीका जान लेंगे, तो आपको किसी भी GST Return Form को भरने में बहुत अधिक परेशानी नहीं होगी। File की प्रक्रिया लगभग समान है।

GSTR-1 Filing

What Is GSTR-1 ? – GSTR-1  क्या है?

यह सब GSTR-1 के साथ Start होता है। यह वह जगह है जहां आपूर्तिकर्ता Reporting Months के दौरान अपनी बाहरी आपूर्ति की Report करेंगे। इस प्रकार, सभी पंजीकृत कर योग्य व्यक्तियों को अगले Month के 10 वें तक GST -1 File करना होगा। यह डीलरों को Input कर Credit पास करने वाला पहला या प्रारंभिक बिंदु है।

Who Needs to be File GSTR-1 Under GST Return Filings? -जीएसटी रिटर्न फाइलिंग के तहत जीएसटी -1 फाइल करने की आवश्यकता किसे  है?

GST -1 में आपको पिछले महीने की सभी बाहरी आपूर्तियों का ब्योरा भरना होगा। GST प्रणाली में रचना योजना साधकों और कुछ अन्य विशेष श्रेणी के व्यवसायियों को छोड़कर GST -1 भरना अनिवार्य है। संरचना योजना और अन्य विशेष श्रेणी इकाइयों के प्रतिभागियों के लिए अलग GST Return Form जारी किए गए हैं।

Who Need Not File For GSTR-1 ? – किसे GST -1 दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है

  • GST Composite Scheme के तहत पंजीकृत व्यापारी
  • E-Commerce Operator (सेवा प्रदाताओं के लिए जीएसटी पंजीकरण)
  • Input सेवा वितरक
  • विदेशियों (अनिवासी डीलरों)
  • कर कटौती करने वाले

Due Date of GSTR-1 Filling – GSTR -1 File करने की Last Date

आप व्यवसाय माह के तुरंत बाद Month के 10 वें महीने भरकर इसे जमा कर सकते हैं। Example के लिए, 10 August Months तक महीने की पूरी Sales के लिए GST -1 जमा किया जा सकता है। इसी तरह, August की Sales के लिए 10 September तक GST -1 भरकर जमा किया जा सकता है। इसके अलावा, GST -1 महीने के अगले 10th तारीख तक हर महीने के कारोबार के लिए जमा किया जाएगा। GST Return भरने में तकनीकी और अन्य व्यावहारिक कठिनाइयों को देखते हुए, Government ने शुरुआत के पहले दो महीनों के July और August के लिए GST Return दाखिल करने की Last Date बढ़ा दी है। July 2022 का GST -1 अब 10 August के बजाय 1 से 5 September के बीच भरा जा सकता है। इसी प्रकार, August 2022 का GST-1 अब 10 September के बजाय 16 और 20 September के बीच भर सकते है।

Details to be Filled in GSTR-1 – GSTR-1 में भरने के लिए विवरण

आपको इस Form में 13 प्रकार के विवरण Fill करना होगा। हम यहां अपनी जानकारी दे रहे हैं।

  • GSTIN Number: करदाता का GSTIN नंबर। जिस Number से आपने Log In किया है, वही संख्या उपरोक्त GSTR-1 Form में स्वचालित रूप से दिखाई देगी।
  • कर संग्रहकर्ता का Name. यह स्वचालित रूप से GST -1 Form में भी पंजीकृत होगा।
  • सकल Turnover: आपको पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान किए गए व्यवसाय की मात्रा के बारे में जानकारी देना है। जब आप पहली बार GST Return का भुगतान कर रहे हों तो आपको केवल यह जानकारी Fill करनी होगी। अगली बार से यह स्वचालित रूप से आपके GST Return Form भी प्राप्त करेगा।
  • Month और Year: आपको उस Month का Selection करना होगा जिसके लिए आप Sales के लिए Return दाखिल कर रहे हैं।
  • बाहरी आपूर्ति पर कर: राज्य में Sale किये गए सामानों पर एकत्रित CGST and SGST के सामान और सेवाएं यहां दी जानी चाहिए। यदि आपके सामान राज्य से बाहर भेजे गए हैं, तो उस पर मिले IGST का उल्लेख करें। GST माल और सेवाओं की Sales का विवरण भी देगा।
  • बाहरी आपूर्ति मूल्य 2.5 लाख रुपये से अधिक है: उन ग्राहकों को दी गई सभी Sales का अलग से उल्लेख किया गया है, जिसके लिए 2.5 लाख रुपये से अधिक बेचे जाने वाले सामान बेचे जाते हैं।
  • उपर्युक्त वस्तुओं में से सभी Sales को इस खंड में भरना होगा।
  • कुल कर Credit का कुल जमा और विवरण (Debit Notes या Credit Notes विवरण)
  • किसी भी बाहरी आपूर्ति में संशोधन: यदि आपको पिछले Month की Sales में कोई Changes करना है, तो इस खंड का Use करें। Debit या Credit Notes में कोई Changes इस क्षेत्र में उपलब्ध नहीं है।
  • छूट, शून्य-रेटेड और गैर-जीएसटी आपूर्ति: इसमें उस Sales का जिक्र करना है जिस पर GST लागू नहीं है। ऐसी वस्तुओं में, कर छूट, Zero Rarted, GST के दायरे से बाहरी आपूर्ति का उल्लेख करना है। नोट: यदि उपरोक्त किसी भी खंड में ऐसी कोई Sales का उल्लेख किया गया है, तो उसे यहां फिर से भरने की आवश्यकता नहीं है।
  • निर्यात बिक्री: यदि आपने देश के बाहर कोई सामान भेजा है, तो आपको इस खंड में इसका उल्लेख करना होगा।
  • ग्राहक की तरफ से माल के लिए अग्रिम जमा पर उपलब्ध कुल GST कर का भी अग्रिम GST (अग्रिम रसीदों से उत्पन्न कर देयता) पर उल्लेख किया जाना चाहिए।
  • Taxpaid: आपके द्वारा चुकाया गया Tax यहां विवरण देने के लिए है।

The Process to File GSTR-1 Online -GSTR-1 Online File करने की प्रक्रिया

आप अपने User Name और Password के साथ जीएसटीएन पोर्टल में Log In करके Online GSTR-1 Form Fill कर सकते हैं।

  • मुखपृष्ठ के शीर्ष पट्टी में “Service” Option पर Click करें। आपको Return Option मिल जाएगा। एक बार Click होने पर Return Dashboard दिखाई देगा। Return Dashboard में, आपको वित्तीय वर्ष और महीना चुनना होगा, जिसे आप वापस भुगतान करना चाहते हैं। जैसे ही आप उन्हें भरते हैं, आप उन्हें भरने के बाद, उस महीने से संबंधित सभी राजस्व टाइल स्थिति में देखते हैं।
  • आपको इनमें से GST -1 Tile का Selection करना होगा। इस रूप में, आपको ऊपर वर्णित 13 अनुभागों में सभी अनुरोधित अनुभागों को Fill करना होगा। यदि आप चाहें तो इसे Online भर सकते हैं, या पहले Offline Upload कर सकते हैं और इसे बाद में Upload कर सकते हैं। अब अपनी सभी रसीदें (चालान) जोड़ें। आप सभी चालानों का प्रत्यक्ष Upload भी कर सकते हैं।
  • Submit Button Press करे। आपके पास Form में भरने वाली जानकारी को सत्यापित करने का अवसर आपके पास होगा। एक बार फिर से सभी जानकारी पर एक नज़र डालें। संतुष्ट होने पर, FILE GSTR-1 Button Press करे। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपके पास अपना E-Sign या Digital Sign भी होना चाहिए। अंत में, आपके पास एक पुष्टिकरण Pop-up Button है। इस पर Yes या कोई Option नहीं हैं। जैसे ही आप Yes Button Press करते हैं, आपको पावती संदर्भ संख्या (ARN) मिलती है। यह सबूत है कि आपने अपनी तरफ से GSTR-1 Filling Form भर दिया है।

Conclusion

मुझे आशा है कि आपको इस Article GSTR-1 Kaise File Kare पसंद आया होगा , अगर आप  को कोई भी उलझन हुई हो तो , आप हमारी Website देख सकते हैं और GSTR- 1 Filling करने से सम्भंदित अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है।

इसे भी पढ़े Tally Prime GST Entry, Report, GST Return, Setting, GST Auto Calculation, Voucher Entry

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: