fbpx
Skip to content
Home » PowerPoint Insert Tab In Hindi

PowerPoint Insert Tab In Hindi

PowerPoint Insert Tab – Insert Tab का Use Smart Art, Chart, Hyperlink, Action, Comments, Text Box, Header and Footer, Wordart, Date and Time, Slide Number, Object, Action, Simbol, Shape, Photo Albam, Screenshot, Online Image, Image, New Slide, Table आदि जैसे विभिन्न Object को Presentation में Add करने के लिए किया जाता है।

insert tab powerpoint

PowerPoint Insert Tab के सभी Group का वर्णन इस प्रकार है –

  1. Slides Group

New Slide – इस Button का Use Presentation में एक New Slide Add करने के लिए किया जाता है। Slide को उस स्थान के बाद Add किया जाएगा जहां Cursor द्वारा Click किया गया होगा। New Slide Current Slide के जैसे ही format में होगी एक अलग Layout के साथ एक Slide Add करने के लिए, Button के नीचे स्थित Arrow पर Click करने पर अलग अलग Layout Show होते है।

  1. Tables Group

Tables –  इस Button का Use Slide में Table Insert करने के लिए किया जाता है। यह Drop Down Button के साथ होता है जिसमे Table के Row and Column निर्धारित किये जा सकते हैं।  उसके अलावा Insert Table and Draw Table का Option भी होता है जिससे आप अपनी सुविधा अनुसार Table को Pencil से Draw कर सकते हैं या Erase कर सकते हैं।

  1. Images Group

How to insert and move image in presentation? | How to create an image in MS presentation?

Image – Document में Computer File में Save किये गए Image से कोई भी Image Add करने के लिए इस Button पर Click करें। Insert Image Dailog Box दिखाई देगा, अपनी पसंद का Image Select करके Insert की जा सकती है।

Online Pictures – Online Link से Image Add करने के लिए इस Button पर Click करें।

Screenshot – इस Button का Use किसी भी Program के Screen Shot की Image Add करने के लिए किया जाता है इसके लिए Program को Current Screen पर Open होना चाहिए।

Photo Album  Picture के एक Set को Presentation के द्वारा देखने के लिए इस Button का Use किया जाता है। Slide में Image कैसे Show होंगे, इसके लिए Option निर्धारित किए जा सकते हैं। इसके अलावा, Caption प्रत्येक Image में जोड़ा जा सकता है। इस Command के द्वारा Computer में मौजूद Photo Albam की एक  तैयार हो जाती है।

  1. Illustrations Group

Shapes – इस Button का Use Slide में विभिन्न आकृतियों को सम्मिलित करने के लिए किया जाता है। Button Click करने पर विभिन्न प्रकार की आकृतियों की एक Gallery दिखाई देगी। एक Shape Insert करने के लिए आवश्यकता अनुसार Shape पर Click करें और फिर Slide में आकृति बनाएँ।

Smart Art – Smart Art Graphic को Slide में डालने के लिए Use किया जाता है, इस Button पर Click करने पर Smart Art Graphics जैसे की -वेन आरेख और Chart जैसे Object Insert होते हैं। जब Button पर Click किया जाता है, तो विभिन्न श्रेणियों और आकृतियों की एक Gallery Show होती है।

Chart – Presentation में Chart Insert करने के लिए इस Command का Use किया जाता है। यह विभिन्न प्रकार के Chaarts की एक Gallery Show करता है जो एक Word Documents में बनाई जा सकती हैं।

  1. Add-Ins Group

(यह Group Office 2013  और आगे के Adition में जोड़ा गया )

Store – ये सुविधाएँ आपको Office Store पर Add-Ins Search करने की अनुमति देती हैं।

My Add-ins – इस सुविधा से आप एक Add Ins का Selection कर सकते हैं जो आपके काम को आसान बनाएगा और आगे बढ़ाएगा।

  1. Links Group

Hyperlink –  Presentation में Web Page किसी अन्य Documents का Web Page, या Email Address आदि Item को जोड़ने के लिए Link डालने के लिए इस Commands का Use किया जाता है। इस पर Click करने से Hyperlink Dailog Box Show होगा जहां Link Insert किया जा सकता है।

Action – जब कुछ Action जैसे किसी वस्तु के लिए Hyperlink बनाना या Sound Add करना है, तो इस Button पर Click करें। Action Setting Dailog Box दिखाई देगा। इस Dailog Box में, दूसरी File के लिए Hyperlink बनाई जा सकती है, पहली या Last Slide पर Link बनाई जा सकती है।

  1. Comments Group

यह Group Office 2013  और आगे के Addtion में जोड़ा गया )

Comments – Presentation के किसी हिस्से में कोई Comment Add करने के लिए इस Command का Use किया जाता है।

  1. Text Group

Text Box – किसी प्रस्तुति के भीतर Text को Highlight करने के लिए Text Box का Use किया जाता है। विभिन्न प्रकार के Text Box की Gallery Show करने के लिए इस Button पर Click करें। प्रत्येक Style के Box के लिए Item पर Mouse Pointer को ले जाएं।

Header and Footer – इस Button का Use Presentation के Top पर Header या नीचे की तरफ Footer डालने के लिए किया जाता है। Drop Down Command में और अधिक Option होते हैं जिससे आप इनके अलग अलग Design Select कर सकते हैं।

WordArt – एक Slide में Word Art  Add करने के लिए इस Button का Use करें। जब Button पर Click किया जाता है, Word Art Style की एक Gallery Show होती है । इसे Slide पर लागू करने के लिए किसी एक Style पर Click करें।

Date and Time – Current Presentation में Current Date and Time सम्मिलित करने के लिए, इस Button पर Click करें।

Slide Number – Slide में Slide Number Add करने के लिए इस Button पर Click करें। Slide Number Prsentation के अंदर Slide की Position को Show करता है।

Object – इस Button का Use किसी Object जैसे कि Excel Worksheet या Excel Chart को Presentation में Add करने के लिए करें।

  1. Symbols Group

Equation – एक Slide में सामान्य गणितीय समीकरण सम्मिलित करने के लिए, इस Button पर Click करें। गणित के प्रतीकों की एक Gallery Open होती है जिसमे से अपनी आवश्यकता के अनुसार समीकरण Insert किया जा सकता है इसके आलावा समीकरणों का निर्माण करना भी संभव है।

Symbol – इस Button का Use उन Symbols को सम्मिलित करने के लिए किया जाता है जो Documents में Keyboard पर नहीं हैं। इनमें Copyright Symbol, Trademark Symbol और Paragraph चिह्न और कई अन्य शामिल हैं।

  1. Media Group

Video – इस Button का Use Presentation Slide में Video Clip Add करने के लिए किया जाता है। Video – Web, Facebook या किसी ऐसी File से Add किए जा सकते हैं, जो Computer पर एक Folder में Store होती है।

Audio – किसी Presentation में Audio या Recording Insert करने के लिए, इस Button पर Click करें। Music को Online, या Computer पर एक File से Add किया जा सकता है।

Screen Recording – इस Option का Use Slide पर Screen Recording करने के लिए किया जा सकता है।

तो आज की इस पोस्ट मे हमने PowerPoint Insert Tab के बारे मे जाना अगर आपका PowerPoint Insert Tab के बारे मे कोई कसवाल या सुझाव हो तो कमेन्ट करे।

 Read Also PowerPoint Home Tab In Hindi

1 thought on “PowerPoint Insert Tab In Hindi”

  1. Pingback: PowerPoint Design Tab Hindi - Last-Date

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: