fbpx
PowerPoint Introduction

PowerPoint Introduction

Introduction To PowerPoint | MS PowerPoint in hindi

PowerPoint Introduction – PowerPoint Presentation बनाने के लिए  एक Application है जो एक Presentation को Show करने के लिए Chart और images का Slide Show बनाता है।

Power Point का File extension “.ppt” है और यह एक या अधिक Slide से बना है।

Power Point एक Presentation Graphic Program है, जिसका Use On-Screen Presentation, Slide, हैंडआउट, Speaker Notes और Outline का उत्पादन करने में किया जा सकता है।

Slide एक Presentation के Page होते हैं और इसमें Text, Graphic, Table, Chart, Clip Art, Drawing, Animation, Video Clip, Shape आदि हो सकते हैं।

पॉवरपॉइंट को शुरू कैसे करते है (How to start PowerPoint)
Steps to start PowerPoint

पहला तरीका

  • सबसे पहले Start button Single Left Click करके Open करिये
  • फिर All Programs पर Programs List Open होने के बाद
  • Microsoft Office पर Click कीजिये
  • उसके बाद Microsoft Powerpoint पर Click कीजिये

दूसरा तरीका

आपके desktop पर पहले से बनाये गए Shortcut Icon में से Powerpoint के Icon पर Double Click करिये या Right Button Click कर के Open पर Click कीजिये।

तीसरा तरीका

  • आपके Computer मे RUN windows key + R Command open कीजिए।
  • उसके बाद उसमे “powerpnt ” Type कीजिये और Enter Key Press कीजिए।

हर बार PowerPoint Start होने पर एक New Presentation में एक New Blank TItle और Sub Title Slide होता है।

Lesson 1: Introduction to PowerPoint - Swotster

Microsoft PowerPoint Window की तीन मुख्य विशेषताएं हैं –

Microsoft Office Button,

Quick Access Toolbar

Tab and Ribbon

 

Microsoft Office Button PowerPoint Window के Top-Left Corner पर स्थित होता है।

इसमें निम्न Option होते हैं।

New :- एक New Presentation बनाने के लिए

Open :- Computer में पहले से Save की गई Presentation Open करने के लिए।

Save :- Open Presentation में किए गए परिवर्तनों को Save करने के लिए।

Save As :- Computer में अपनी इच्छा अनुसार किसी भी स्थान पर Document को किसी भी विशिष्ट Name के साथ Presentation को Save करने  के लिए।

Print :- Open Presentation की Hard Copy Print करने के लिए।

Prepare :- distribution के लिए प्रस्तुति तैयार करने के लिए।

Send :- Presentation की प्रतिलिपि दूसरों को Send करने के लिए।

Publish :- दूसरों को Presentation वितरित करने के लिए।

Close :- Open Presentation Close करने के लिए।

What is Quick Access Toolbar

यह Microsoft Office Button के बगल में स्थित है। Defualt रूप से यह तीन Command दिखाता है। Save , Undo and रीडू।

जब आप Quick Access Toolbar के Right ओर Drop-Down Arrow पर Click करते हैं तो यह अधिक Command प्रदान करता है। इन Commands में से अपनी इच्छा अनुसार जरूरी Command को Quick Access Toolbar में जोड़ा जा सकता है, उस पर एक Left Click के साथ।

What are Ribbon and Tabs in PowerPoint

Ribbon बार पट्टी के ठीक नीचे PowerPoint Window के शीर्ष पर स्थित होता है। यह Seven Tab से बना है। Home, Insert, Design, Animation, Slide Show, Review and View। प्रत्येक Tab को संबंधित Command के समूहों में विभाजित किया जाता है जो Ribbon पर प्रदर्शित होते हैं। समूह के अतिरिक्त Options को देखने के लिए समूह के Right Bottom Corner पर स्थित Arrow पर Click करके Open किया जा सकता है।

Features of the Tabs

Home Tab

Home Tab में Clipboard, Slide, Font, Paragraph, Drawing and Editing आदि शामिल होते हैं।  इस Tab का इस्तेमाल Font Adjust करने, Paragraph को Adjust करने Drawing Tools आदि के लिए किया जाता है।

Insert Tab

Insert Tab की Help से हम Presentation में Tables, Illustrations, Links, Text and Media Clips आदि डाल सकते हैं  इनमे Drop Down होते हैं जिनमे इन सब Media और Graphics को Adjust करने के लिए अलग अलग Option होते हैं।

Design Tab

Design Tab की Help से Page Setup, Theame and Background आदि को Change किया जाता है जिसमे Slide की Design, Color, and Background के Color, Background का Design आदि Change किए जाते हैं। इनमे भी Drop Down Button में और अधिक Option होते हैं जिनकी Help से हम Slide को Design करके आकर्षक बनाते हैं।

Animation Tab

Animation Tab की Help से हम Slide में और Slide में और लिखे गए Text Images आदि में Animation डालते हैं जब हम Animation पर Click करते हैं तो Custom Animation Dialog Box Open होता है जिसमे विभिन्न Option होते हैं Animation डालने के लिए। Animation के अलावा हम Sound Effect भी डाल सकते हैं।

Slide Show

Slide Show Tab Powerpoint में Slide Show View का Use आपके Computer पर या उससे Presentation को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। यह अपनी प्रस्तुति को देखने या Preview करने का सबसे अच्छा तरीका है Slide Show के द्वारा अपने Presentation को अधिक प्रभाबी ढंग से दिखाया जा सकता है।

Review Tab

Powerpoint के साथ काम करते समय, इस Tab का Use Presentation में Spelling की जांच करने के लिए किया जाता है, Presentation के भीतर विभिन्न Slides में Comments जोड़ने के लिए, और Presentation की सुरक्षा के लिए ताकि अन्य कोई और इसमें संशोधन न कर सकें।

View Tab

Powerpoint के साथ काम करते समय, इस Tab का Use विभिन्न Format में Presentation को देखने के लिए किया जाता है, इसका इस्तेमाल एक समय में एक से अधिक PowerPoint Window देखने के लिए या यह तय करने के लिए किया जाता है कि Window के भीतर Ruler को Show किया जाए या नहीं।

How to start making a Presentation in PowerPoint

जब आप PowerPoint Window को Open करते हैं तो उसमे Defualt रूप से एक Slide दिखाई देती है। Slide में दो Text Box होते  हैं। बाद में आप अतिरिक्त Text Box Insert Tab से Add कर सकते हैं।

पहला Text Box Title डालने के लिए और दूसरा Subtitle डालने के लिए होता है। Box में Text लिखने के बाद जब हम बाहर Click करते है तो उसका Border अपने आप गायब हो जाता है।

उसके बाद Home Tab में Add New Slide पर Click करते जाते हैं और New Slide Add जाते हैं।

Which shortcut key is used to close PowerPoint? – alt+F4

Friends आज हमने PowerPoint Introduction के बारे मे जाना। आशा करती हूँ आपको यह Post PowerPoint Introduction अच्छी लगी होगी।

Read Also What is PPT | PPT Full Form in Hindi

1 thought on “PowerPoint Introduction”

  1. Pingback: PowerPoint Home Tab In Hindi - Last-Date

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!