fbpx
Skip to content
Home » Physical Stock Voucher In Tally Prime | HINID NOTES TALLY PRIME

Physical Stock Voucher In Tally Prime | HINID NOTES TALLY PRIME

Physical Stock Voucher

Physical Stock Voucher Kya Hai? 

Physical Stock VoucherGodown में जो माल या सामान रखा जाता है उसकी Quantity कई बार कम ज्यादा हो सकती है अर्थात् यदि आपका Pipe का Business है, अब यदि Tally में हम Entry करेंगे तो कुछ इस तरह होगी Ram से 200 Pipe purchase करके Godown में रखे।
अब यदि हम Tally में Godown Report Check करे तो हमे Godown में 200 Pipe दिखेंगे और जब हम Godown में जाकर Check करेंगे तो शयाद Stock की Quantity कम ज्यादा हो सकती है इसका कारण यह है कि Stock को रखते समय टूट फूट की वजह से या किसी अन्य वजह से Stock की Quantity में कमी आ सकती है या फिर Stock में गलती से 200 की जगह 202 Pipe या 199 Pipe आये हो। और यह बात Workers द्वारा ध्यान न दी गयी हो तो इस स्थिति में गलती का पता नही चलता है। लेकिन कुछ Time Days या Months बाद जब हम खुद जाकर Stock को गिनते है तो हमे पता चलता है कि Tally Report में Stock की Quantity अलग है और Godown में अलग तब इस Quantity को Godown में रखे Stock की Quantity के आधार पर सही किया जाता है। ऐसा करने के लिए हम Physical Stock Voucher का Use करते है।
Physical Stock Voucher का Use Tally में Stock की Quantity को सही करने के लिए Use किया जाता है। यह Voucher Inventory Voucher के अंतर्गत आता है Key-Board में CTRL + F7  की Help से फिजिकल Stock Voucher को Select किया जा सकता है।

Tally में Physical Stock Voucher की Entry कैसे करे

यह काफी आसन है यदि आपको Physical Stock Voucher समझ आ गया तो फिर आप बढ़ी ही आसानी से इसकी Entry कर सकते है। बस आप इतना ध्यान रखे की जब Godown में और Tally Reports में Stock की Quantity में गड़बड़ी हो तब हम Stock की गडबडी को Physical Stock Voucher की Help से सही करेंगे –
1. सबसे पहले अपनी Company Open कर लें और Accounting Voucher में जाएँ
vou
2. अब यहाँ Other Voucher F10 से Select करें और List में से Physical स्टॉक वाउचर Select करें अगर Option न दिखाई दे तो show more पर Click करें। आप Direct Ctrl + F7 Press कर के Physical स्टॉक वाउचर Select कर सकते है।
Physical Stock
3.अब मान लीजिये कि आपके पास Pen Main Location Godown में Tally की Report के अनुसार 320 pcs है लेकिन वास्तव में Main Location पर 310 pcs ही है तब Stock की Quantity सही करने के लिए हम नीचे दी गयी Entry से कर सकते है।
physical entry

अब हमने यहाँ Stock की Quantity 320 से 310 कर दी तो जब भी Stock की Quantity Tally Report और Godown में अलग अलग हो तो हम इस तरह सही कर सकते है। और जैसा ऊपर बताया गया है यह भिन्नता कई कारणों से हो सकती है जैसे Stock टूट फूट, गिनने में गलती, ज्यादा या कम Stock लोड होना आदि कई कारण हो सकते है।

 Tally में Physical Stock Voucher की Report कहाँ देखें 

रिपोर्ट देखने के लिए  डिस्प्ले में इन्वेंटरी बुक्स में फिजिकल स्टॉक में Check कर लें।
list of physical
उम्मीद है आपको समझ आया होगा Article कैसी लगी Comments कर ज़रूर बताएं।
इसे भी पढ़े How to Create Gmail Account

1 thought on “Physical Stock Voucher In Tally Prime | HINID NOTES TALLY PRIME”

  1. Pingback: Create Voucher Class in Tally Prime | PURCHASE VOUCHER CLASS AND SALES VOUCHER CLASS FOR DISCOUNT AND TAX (TALLY HINDI NOTES) - Last-Date

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: