fbpx
nested if function

Nested If Function in Excel in Hindi

Excel में Nested If function नाम का कोई Function नहीं होता है। दरअसल जब हम Microsoft-Excel में Logical Function IF के साथ multiple IF function का Use करते है तो उसे Nested If function कहा जाता है।

Nested If function का Use तब किया जाता है जब Spreadsheet में Data के analysis के लिए एक से अधिक Conditions को लागू करने की जरुरत होती है और इन multiple Conditions में अगर कोई एक Condition True होती है तो यह हमे required result देती है।

Nested If Function को हम किस प्रकार लिखते है –

=IF(logical_test,result,IF(logical_test,result,IF(logical_test,result)))

आईये इसे हम example के द्वारा समझते है –

IF Function with Multiple Conditions

Example के लिए हमने यहाँ Data लिया है जहाँ Column F में तीन Condition दिए गए है। इन Conditions के आधार पर हमे सभी employees के bonus निकलने है।

तो आईये Start करते है –

 

Nested if function in excel in hindi
Nested if function in Excel

Step 1- सबसे पहले Cell D2 में Formula लगाए –

 

=IF(B2>C2,”10%”,IF(B2=C2,”2%”,IF(B2<C2,”no bonus”)))

Step 2- Formula लगाकर enter करे।

Nested if function in excel in hindi
Nested if Function in Excel

Formula को समझे –

1) B2>C2,”10%”- यह पहली IF function के साथ दी गयी Condition है जिसमे अगर Cell B2 में दी गयी Value Cell C2 की Value से बड़ी है तो यह Bonus 10% Display करेगा।

2) B2=C2,”2%” – यह दूसरी IF function के साथ दी गयी Condition है जिसमे अगर Cell B2 में दी गयी Value Cell C2 की Value के बराबर है तो यह Bonus 2% Display करेगा।

3) B2<C2,”no bonus”- यह तीसरी IF function के साथ दी गयी Condition है जिसमे अगर Cell B2 में दी गयी Value Cell C2 की Value से छोटी है तो यह “no bonus” Display करेगा।

Step 3- enter करने के बाद Cell D2 के right bottom corner से नीचे की तरफ Drag करे। जिससे Formula सभी Cell में apply हो जाये। जैसा कि आप नीचे Image में देख सकते है –

 

Nested if function in excel in hindi

 

 

IF, AND ,OR Function in Excel in Hindi

कभी-कभी Data के strong analysis के लिए हमे कई Functions को एक साथ Use करने की जरुरत पड़ती है। अब इस Post में हम Nested IF function के साथ AND function और OR function का Use कैसे करे इसे Exaample के द्वारा समझेंगे।

Step 1 Example के तौर पर हमने यहाँ एक Data लिया है जिसमे हमने Cell D2 में Formula  =IF(AND(B2>25,B2<30),”selected”,IF(C2=”male”,”rejected”)) लगाया है।

 

Nested if function in excel in hindi,IF, AND ,OR function in excel in hindi
Nested if Function in Excel

Formula को समझे –

=IF(AND(B2>25,B2<30),”selected”,IF(C2=”male”,”rejected”))

इस Formula के पहले IF Function के साथ हमने AND Function का Use किया है जिसमे दो Conditions B2>25,B2<30 दिए गए है अगर B2 में दी गयी Value 25 से बड़ी और 30 से छोटी है तो यह Cell में “selected” display करेगा।

अगर दोनों Conditions fail हो जाते है तो यह दूसरे IF Function पर jump कर जायेगा और उसे execute करेगा।

दूसरे IF Function को execute करने के लिए यह इसमें दिए गए Condition C2=”male” को test करेगा। अगर C2 मे दी गयी Value “male” के बराबर है तो Condition true होगी और यह Cell में “rejected” display करेगा।

 

Step 2- अब Formula को पूरे Cell में apply करने के लिए ctrl+c से Copy करे और ctrl+v से बाकि Cell में paste करे या फिर Cell D2 के Right bottom Corner से नीचे की तरफ Drag करे।

 

Nested if function in excel in hindni, IF, AND ,OR function in excel in hindi
Nested if function in Excel in Hindi

Drag करते ही Formula पूरे Cell में apply हो जायेगा।

 

मुझे उम्मीद कि Nested IF function से Related यह Post helpful होगी। अगर इस Post से Related सुझाव या सवाल हो Comment में लिखे।

 

Read Also CHOOSE Function in Excel in Hindi

1 thought on “Nested If Function in Excel in Hindi”

  1. Pingback: OR Function in Excel in Hindi - Last-Date

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!