fbpx
powerpoint animation tab

PowerPoint Animation Tab in Hindi

PowerPoint Animation Tab – Friends हम पिछली Post में PowerPoint के बारे में और इसकी Tabs के बारे में पढ़ चुके हैं। जिसमे हमने इसके Intro के बारे में पढ़ा था और Home Tab, Insert Tab, Design Tab and transition Tab के बारे में भी पढ़ चुके हैं।

चूंकि यह हम सभी पढ़ चुके हैं की PowerPoint एक Application Software है जिसका Use हम Presentation बनाने के लिए करते हैं। इसलिए Animation Tab एक बहुत Important Tab है जिसके द्वारा हम अपनी Slide में अलग अलग तरह के Animation डाल सकते हैं।

Animation होता क्या है अब हम इसका Details से अध्यन करते हैं।

Animation Graphic को Show करता है। जब आप अपनी Slide में या पूरी Slide में कुछ Visual Effects Applyकरते हैं तो परिणाम को Animated Slide के रूप में जाना जाता है। PowerPoint जैसे लोकप्रिय Presentation Software को Animation Feature के साथ Pack किया गया है ताकि आप Graphics, Text, Bullets, Title, Image और Other Visual content को Animate करने के लिए विभिन्न Animation विधियों का Use कर सकें। PowerPoint में Animation आपके देखने वालों को प्रस्तुति में रूचि महसूस करने में Help करता है।

 

 

Microsoft PowerPoint Animations Tab के Options Hindi में

 

PowerPoint Animation Tab

इस Tab का Use PowerPoint Presentation के लिए Animation Set करने के लिए किया जा सकता है। Animation यह निर्धारित करते हैं कि एक Presentation के दौरान Bullets, Numbering, Image, और अन्य वस्तुएं Slide में कैसे Preview करेंगी।

  1. Preview Group

Preview – एक Slide पर लागू होने के बाद इस Option का Use Animation या Slide Transition को Show करने के लिए किया जाता है।

  1. Animations Group

Animation Gallery – एक Slide में Select किये गए Object के लिए एक Animation प्रभाव का Selection करने के लिए, इस समूह में से एक Option पर Click करें। अधिक Option देखने के लिए Gallery के bottom Right Corner में स्थित More Button पर Click करें।

Effect Options  – Object पर अतिरिक्त Effect Option लागू करने के लिए इस Button पर Click करें, जैसे कि Animation की दिशा Change करना।

  1. Advanced Animation

Add Animation – यह एक Slide Object में अतिरिक्त Animation Add करने के लिए एक विधि है। पहले से ही किसी Object Animation लागू होने के बाद भी अतरिक्त Animation Add किया जा सकता है।

एनीमेशन पेन  – Animation Panel को Open करने के लिए, इस Button पर Click करें। Selected Object पर जो भी Animation लागू किए गए हैं उनकी एक List इस Panel में दिखाई देगी। जब Animation Object के Right ओर Arrow पर Click किया जाता है, तो Animation के साथ काम करने के लिए Options की एक List दिखाई देगी।

Trigger – इस Option का Use Animation के लिए एक विशेष Starting की स्थिति में Set करने के लिए किया जाता है यह की Starting कहा से करना है। Trigger को Animation Start करने के लिए Set किया जा सकता है जब किसी अन्य Item पर Click किया जाता है या Slide को Bookmark तक पहुंचने पर Media Item खेलने के लिए होता है।

एनिमेशन पेंटर – एक बार Animation बन जाने के बाद, इस Button का Use Presentation में अन्य Object पर उसी Animation को लागू करने के लिए किया जा सकता है। Animation को एक से अधिक Object पर लागू करने के लिए, Button पर Double-Click करें और फिर प्रत्येक Object पर Click करें, जिस पर Animation लागू किया जाना है। अर्थार्थ जो Effect एक Object पर लागु है वही दुसरे पर लागू हो जायेगा।

  1. Timing Group

On Click (Start) – इस Option का Use यह स्पेसिफाई  करने के लिए किया जाता है कि Animation कब चलना शुरू करना है । इसके अन्य Option हैं – On Click, विथ प्रीवियस , और आफ्टर प्रीवियस।

Duration – इस Option के लिए स्पिनर Arrow पर Click करें यह निर्देश देने के लिए की Animation को कितनी देर तक Play होना है।

Delay – इस Option का Use यह निर्देश देने के लिए करें कि Animation Start होने से पहले कितने Second Wait करना है।

रीऑर्डर एनीमेशन – Selected Slide में Animation के क्रम को निर्धारित करने के लिए नीचे दिए गए दो Options का Use किया जाता है। जिसके द्वारा हम यह निर्धारित करते हैं की पहले किस Slide को Play करना है।

Move Earlier – Animation में Object को Current स्तिथि से पहले चलाने के लिए इस Button पर Click करें।

Move Later – Animation में Object को Current स्तिथि के बाद चलाने के लिए इस Button पर Click करें।

अपनी Presentation की Slide में Animation कैसे लगाएं ?

आप निम्न Steps को Follow कर के Animation डाला जाता है –

  1. Slide पर Object का Selection करें। यह Text, Image या कोई अन्य Object हो सकती है
  2. Add पर Click करें

3.Animation का Option Animation Panel से Select करें जैसे कि – एन्ट्रेन्स, एग्जिट ,एम्फेसिस और मोशन पथ एनीमेशन Options की एक List मिलेगी। वह Option Select करे जिसे आप लागू करना चाहते हैं।

  1. आप अपनी Object को Slide पर Show करने के लिए Time और Duration भी निर्धारित कर सकते हैं।

Read Also PowerPoint Transition Tab

2 thoughts on “PowerPoint Animation Tab in Hindi”

  1. Pingback: PowerPoint Slide Show Tab - Last-Date

  2. Pingback: PowerPoint Review Tab - Last-Date

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!