fbpx
DEBIT NOTE & CREDIT NOTE

DEBIT NOTE & CREDIT NOTE VOUCHER IN TALLY PRIME | PURCHASE SALES RETURN ENTRY

Debit Note & Credit Note Voucher In Tally Prime

Debit Note And Credit Note Kya Hai?

Debit Note & Credit Note Tally में Voucher होते है इनमे सामान Return की Entry की जाती है। Purchase किये गये सामान को या सामान को Return देना Debit Note मतलब Purchase Return और Sale किये गये सामान को वापस लेना Credit Note मतलब Sales Return कहा जाता है।

Example के लिए यदि हमने Ram से 10000/- Rupees का सामान Purchase किया और Suresh को यही सामान 15000/- Rupees में Sale कर दिया अब किसी भी कारण जैसे गलत सामान या खराब सामान जाने की स्थिति में Suresh ने 15000/- में से 3000/- का ख़राब सामान वापस कर दिया अब हम इस खराब सामान को वापस लेने की Entry Sales Return Credit Note में करेंगे और जिससे हमने सामान Purchase किया था उसे ही हम यह सामान वापस कर देंगे मतलब Ram को जिसकी Entry Purchase Return Debit Note में होगी।

Tally में Debit Note या Purchase Return की Entry कैसे करें ?

Purchase Return Entry करने के लिए सबसे पहले आपको सामान Purchase करना होगा हमने सामान लिया की हमने Ram से कुछ सामान Purchase किया और इसी सामान की वापसी की Entry हम Tally पर निम्न प्रकार करेंगे-

1.) सबसे पहले Company Open करेंगे और Purchase Voucher में सामान Purchase करने की एक Entry कर लेंगे।

purchase voucher

2.) अब यदि Purchase किये गये सामान में कुछ खराबी निकलती है या गलत सामान आता है तो हम Ram को वापस कर देंगे इसके लिए सबसे पहले आप Accounting Voucher में जाएँ यहाँ Keyboard पर F10 Press करे List में Debit Note को Select करें। आप चाहे तो Direct Alt + F5 से भी Debit Note Voucher Select कर सकते है।

 

debit note

3.) अब जिसको सामान वापस करना है By या Dr. में उसका Name लिखे जैसे Ram एवं To या Cr में Purchase Return का Account Select करें Purchase return का Account यदि बना न हो तो आप बना ले Purchase return Under Group Purchase ही आएगा।

debit note entry

4.) Entry Save कर ले।

Tally में Sales Return या Credit Note की Entry कैसे करे?

Sales Return की Entry करने के लिए सबसे पहले आपको सामान Sale करना होगा हमने मान लिया कि हमने Suresh को कुछ सामान Sale कर दिया है अब Suresh के पास कुछ सामान ख़राब आ जाने के कारण वह हमे सामान वापस कर रहा है तो इसकी Entry Tally में निम्न प्रकार होगी –

1) सबसे पहले Company Open करेंगे और Sales Voucher में सामान बेचने की Entry करेंगे।

sales entry

2.) अब यदि Sale किये गये सामान में कुछ खराबी आ जाती है तो Suresh हमे सामान Return कर देगा इसके लिए सबसे पहले Accounting Voucher में जाएँ और यहाँ Keyboard पर F10 Press करे Credit Note Select करे आप Alt + F6 से Direct भी Credit Note Voucher ले सकते है।

 

credit note

 

3) अब जिससे सामान Return लेना है उसका Name To या Cr में लिखे जैसे Suresh और एवं Dr. या By में Sales Return का Account Select करें यदि Account न बना हो तो Sales Return Under Group Sales में रख कर बना लें।

 

credit note entry

4.) Entry Save कर लें

Debit Note And Credit Note Voucher की Report कहाँ देखे ?

तो इस तरह आप बढ़ी ही आसानी से Tally Prime में Purchase Return And Sales Return की Entry कर सकते है।

Debit Note And Credit Note Voucher की Entry या Report देखने के लिए Steps को Follow करें –

1.) सबसे पहले Display More Reports में जाएँ।

debit note & credit note Voucher in tally prime hindi notes

 

2.) यहाँ आकर Debit And Credit Note Voucher देख सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: