fbpx
MS Excel Page Layout

MS Excel Page Layout Tab in Hindi

आज इस Article में हम MS Excel Page Layout Tab in Hindi के बारे में बात करेंगे। आपको बता दें की यह हमारे संपूर्ण MS Excel Tutorial सीरीज का तीसरे टैब का Article है। मैंने अपने पिछले Article में MS Excel Insert Tab in Hindi के बारे में बताया था।

आज हम MS Excel के Page Layout Tab के बारे में जानकारी देने वाले हैं। हमारा मकसद यह है की इस Blog के जरिये आप पूरे MS Excel की जानकारी प्राप्त करें। इसलिए हम आपके लिए Step By Step MS Excel Tutorial लेकर आए हैं। तो चलिए MS Excel के Page Layout Tab के बारे में जानते है।

MS Excel Page Layout Tab in Hindi

जैसा की मैं अपने पिछले Article में MS Excel के पहले दो टैब, Home Tab और Insert Tab के बारे में पहले बता चुकी हूं। इसलिए इस Article में आप MS Excel के तीसरे टैब Page Layout Tab के बारे में जानेंगे। जैसा कि Name से ही पता चलता है, Page Layout Tab में शामिल कमांड्स का Use पेज को Setup करने और लेआउट को Change करने में Use किया जाता है।

MS Excel Page Layout Tab में Total Five Groups होते हैं। हम एक एक करके सभी ग्रुप्स अथवा उसमे शामिल कमांड्स तथा टूल्स के बारे में बताएंगे। तो चलिए देखते हैं की MS Excel Page Layout Tab में कौन कौन से ग्रुप्स हैं।

Themes Group in Page Layout Tab In Hindi

Page Layout Tab के थीम्स ग्रुप में शामिल Tools अथवा Commands का Use Sheet के थीम को Change करने, कलर चेंज करने, फोंट्स अथवा टेक्स्ट इफेक्ट्स को Add करने के लिए किया जाता है। इसमें Total Four Commands होते हैं।

excel-page-layput-in-hindi

 

Themes Group in Page Layout Tab

थीम्स Option के माध्यम से Ms Excel में Sheet की Themes को Change करने का काम किया जाता है। इस Option के माध्यम से आप मौजूदा शीट्स के थीम को बहुत ही आसानी से Change कर सकते है। Ms Excel में यहां कुछ ऐसे स्टाइल्स होते हैं जिसमे फॉण्ट स्टाइल, कलर आदि पहले से ही फॉर्मेट किया हुआ रहता है। आप कोई भी थीम Select करके उसका Style अपने Sheets में Use कर सकते हैं।

Colors

Ms Excel Sheets में इस Option के माध्यम से थीम के Color में Changes लाने से Related काम होता है। मतलब यह है, कि इस Option के माध्यम से शीट के Color को Change कर सकते हैं। Example के लिए मान लीजिए की आपने एक थीम चुना जिसका कलर रेड है तो इस Option के माध्यम से आप उसका कलर Change कर सकते हैं।

Fonts

इस Option का Use शीट्स का फॉण्ट Style Chnage करने के लिए किया जाता है। मान लीजिए की आपने जो Theme Apply की उसका फॉण्ट स्टाइल आपको पसंद नही आता है तो इस Option के माध्यम से आप Change कर सकते हैं।

Effects

इस ऑप्शन के माध्यम से आप शीट्स में अलग अलग थीम इफ़ेक्ट जोड़ सकते हैं। मान लीजिए आपने शीट्स में अपैक्स थीम Apply किया, तो इस Option के माध्यम से आप उसके अपैक्स थीम इफ़ेक्ट को Change कर सकते हो।

Page Setup Group in Page Layout Tab

Page Layout Tab में इस ग्रुप में शामिल कमांड्स का Use Sheet को प्रिंट के लिए सेटअप करने के लिए किया जाता है। इसमें Total Seven कमांड्स होते हैं।

ms-excel-page-layout-in-hindi

 

Margins

आपने अक्सर देखा होगा, कि Page का जब Print निकालते हैं। तब लिखे गए अक्षरों के पश्चात Page के किनारों पर थोड़ी जगह रह जाती है। उसे Margins कहा जाता है और Margins का यह Button जिसके माध्यम से Page के चारों किनारों की जगह को कम और ज्यादा किया जा सकता है।

Orientation

एम एस एक्सेल Software का यह Option जिसके माध्यम से ओरिएंटेशन Chnage किया जाता है। Orientation Two Type का होता है। First जिसको Portrait ओरिएंटेशन Name से जाना जाता है और Second जिसे Landscape Orientation के Name से जाना जाता है। आप Normal Language में यह समझ सकते हैं कि आपको प्रिंट के लिए लंबा पेज निकालना है या चौड़ा तो आप यहां से उसे सेलेक्ट कर सकते हैं।

Size

Page Layout Tab का यह Option जिसके माध्यम से Page की Size को Change करने का काम होता है। Page की Size दो तीन Type की उपलब्ध करवाई जाती है। जैसे:- A4, A3, Letter etc. यहां हर पेज का अलग अलग साइज होता है। आप चाहें तो अपने प्रिंट होने वाले पेज का साइज मैन्युअली सेटअप कर सकते हैं।

Print Area

प्रिंट एरिया Option की Help से Sheet के किसी भी Range को Select करने या Print के लिए Sheet को Select करने का काम होता है। इसके अलावा Sheet के किसी भी Range को Select करके उसे Print के लिए Set करना ताकि सिर्फ Select की गई रेंज का ही Print निकले। इस प्रकार का सारा काम इन Option के माध्यम से होता है।

Break

इस Option का Use प्रिंट करने के लिए Sheet को अलग अलग Page में बांटने के लिए किया जाता है।

इस Option जिसकी Help से जहां पर Cell Active है। उस position से Page को Breake किया जा सकता है।

Background

इस कमांड का Use Sheets में बैकग्राउंड पिक्चर को जोड़ने के लिए किया जाता है। Example के लिए यदि आप चाहते हैं कि जब आपका शीट प्रिंट हो तो इसके पीछे कोई इमेज आए तो आप इस Option से कर सकते हैं।

Print Titles

प्रिंट टाइटल्स का Use प्रिंट होने वाले पेज में डाटा के हेडिंग्स को हर एक Page में दिखाने के लिए किया जाता है। मान लीजिए कि आपने एक शीट में Data Type किया जो की Five Page में Print होगा। ऊपर आपने Headings में हर डाटा का Name लिखा हुआ है। तो आप प्रिंट टाइटल्स का Use करके हेडिंग्स को हर एक Page में Use कर सकते हो।

Scale to Fit Group in Page Layout Tab

इस ग्रुप का काम प्रिंट होने वाले पेज को स्केल करने के लिए किया जाता है। मान लीजिए की आपने दो Page में Print होने जितना डाटा Type किया है और आप चाहते हैं की वह एक ही Page में आ जाये तो आप Page को परसेंटेज के हिसाब से स्केल करके बड़ा या छोटा करके प्रिंट कर सकते हो।

excel-page-layout-in-hindi

 

Sheet option Group in Page Layout Tab

इस ग्रुप में शामिल Option का Use वर्कशीट तथा Print होने वाले Page में हेडिंग्स अथवा Gridlines को दिखाने या न दिखाने के लिए किया जाता है।

ms-excel-page-layout-in-hindi

 

Grid lines

इस Option में आप के सामने दो Checkbox मिलते हैं। जिन पर आप Check या Uncheck करके Grid Line को Print में दिखा सकते हैं। आपके सामने दो चेकबॉक्स होते हैं, एक View तथा दूसरा प्रिंट, मान लीजिए की आप Gridlines को प्रिंट होने वाले पेज में दिखाना चाहते हैं तो उस प्रिंट वाले बॉक्स को चेक कर सकते हैं। दूसरे तरफ अभी जो Gridlines आप अपने शीट्स में देख पा रहे हैं उसे हटाना चाहते हैं तो व्यू को Uncheck कर सकते हैं।

Headings

इस ऑप्शन के साथ भी आपको दो चेकबॉक्स मिलते हैं, जिनका Use आप व्यू अथवा Print Page में Heading यानी Row और Column के Name को दिखाने तथा छिपाने के लिए कर सकते हैं। Heading Print को छुपाने या दिखाने के लिए आपके सामने दो Checkbox मिलते हैं। जिन पर आप Check या Uncheck करके Headings को Sheet में दिखा सकते हैं या छुपा सकते हैं।

Arrange Group in Page Layout Tab

Arrange Group में शामिल कमांड्स का Use शीट्स में Insert किए जाने वाले Images या कोई Other Clip आदि को दिखाने के लिए सेटअप किया जाता है। मान लीजिए की आप कोई इमेज इन्सर्ट करते हैं और उसे शीट्स के पीछे शो करना चाहते हैं या उसे सामने शो करना चाहते हैं, अलग अलग इमेजेज को एक साथ जोड़ना चाहते हैं तो आप Arrange Group की कमांड्स का Use कर सकते हैं। इसमें निम्नलिखित कमांड्स होते हैं।

ms-excel-page-layout-in-hindi

 

Bring to Front

Arrange group के इस Option की Help से किसी भी Image या Shapes को दूसरी Image या Shapes के आगे लाने का काम किया जाता है।

Send to Back

यह Option जिसमें ऊपर वाले Option का उल्टा होता है। यह Option जिसके माध्यम से एक Image या Shape जिसको दूसरी Image या Shape के पीछे भेजा जा सकता है।

Selection Pane

यदि कोई इस Option पर Click करता है। तो इस ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात Screen के Right Side में एक पेन Open होता है। उस के माध्यम से आप किसी भी Image या Shape को Select कर सकते हैं। डायलॉग बॉक्स में आपको सभी इन्सर्ट किए गए इमेजेज अथवा क्लिप्स के List मिल जायेंगे, और बिना उस पर Clip किए आप उसे इस बॉक्स में ही उसके Name पर Click करके उसे Select कर सकते हैं या उसे शो या हाईड कर सकते हैं।

Align

यह Option के माध्यम से एलाइनमेंट Change करने का काम होता है। एलाइनमेंट Change करने का मतलब किसी भी Image या Shape का alignment Changes को लेकर काम इस Option के माध्यम से होता है।

Group

MS Excel Software का यह Option जिसके माध्यम से दो या दो से अधिक Select किए गए Image या Shape का Group बनाया जा सकता है।

Rotate

यह Option जिसकी Help से Image या Shape को रोटेट करने यानी घुमाने का काम किया जाता है।

आज हमने क्या सीखा?

Ms Excel Software के बारे में हर कोई व्यक्ति जानता है। आज हमने इस Article में MS Excel Software के Page Layout Tab के बारे में पूरी Details जानकारी आप तक पहुंचाई है। मुझे पूरी उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। यदि आपको इस Article से Related सवाल है तो आप हमें Comments के माध्यम से बता सकते है। यदि आपको इस Article से Help मिली हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी Share करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: