fbpx
How to Create New Image in Photoshop

How to Create New Image in Photoshop

How to Create New Image in Photoshop – Adobe Photoshop में New Image Create करने के लिये File Menu के New Option को Select करके या Key-Board पर Ctrl ‘Key’ तथा N ‘Key’ को एक साथ Press पर New Dialog Box Show होता हैं।

  1. इस Dialog Box में Name Text Box में Untitled -1 Show होता है, इसमें Create की जाने वाली New Image की File का Name Type किया जाता हैं। यदि यहां पर Image File का Name Type नहीं करते हैं, तो Photoshop स्‍वत: ही इस File का Name Untitled -1 दे देता हैं।
  2. New Dialog Box में Preset List Box के Down Arrow पर Click करने पर Show होने वाली सूची में से Create की जाने वाली Image के लिये Photoshop में पूर्वनिर्धारित आकारों में से वांछित आकार को Select किया जा सकता हैं।
  3. New Dialog Box में Width Text Box में, Preset में अपने जो Page का आकार चुना होगा उसके अनुसार Image की Width दिखाई देने लगेगी। यदि आप इसमें Changes करते हैं तो Preset के सामने दिये गये Box में Custom option Show होने लगता हैं।
  4. Image की Width को set करने के लिए इसके आगे स्थित List Box के Down Arrow पर Click करने पर Show होने वाली विभिन्‍न इकाईयों की List में से वांछित इकाई को Select करके किया जाता हैं। इसी प्रकार New Dialog Box में Height Text Box में Image की वांछित Height और उसकी इकाई का निर्धारण किया जाता हैं।
  5. जो Image तैयार की जा रही हैं उसका Image File का Resolution Set करने के लिए इस Option का Use किया जाता हैं। Resolution के List Box के Down Arrow पर Click करने पर Show होने वाली List में स्थित दो Options – Pixels/inch एवं Pixels/cm में से वांछित Option को Select करके किया जाता हैं।
  6. Create की जाने वाली Image के Color Mode को Change करने के लिए New Dialog Box में Color Mode List Box के Down Arrow पर Click करने पर Show होने वाली List में स्थित Options में से किसी एक को Select करके किया जाता हैं।
    यदि Create की जाने वाली Image पर केवल White and Black Color में ही कार्य किया जाना हैं, तो इस List में स्थित पहले दो Color Mode Bitmap और Grayscale में से किसी एक को Select किया जाता हैं। Bitmap Mode को Select करने पर केवल White and Black Color का ही Use किया जा सकता हैं जबकि Grayscale Mode को Select करने पर White एवं Black Color के साथ-साथ इन दोनों Colors के सम्मिश्रण का भी Use किया जा सकता हैं। List में स्थित अन्‍य तीनों Modes को Select करके किसी भी प्रकार के Color का Use Image पर किया जा सकता हैं। चूंकि Image को Color Mode CYMK होने पर इ‍सके लिये Photoshop के सीमित Filters ही उपलब्‍ध होते हैं अत: Image File का Color Mode RGB निर्धारित किया जाना अधिक उपयुक्‍त रहता हैं।
  7. Create की जाने वाली Image का Background Set करने के लिए New Dialog Box में Background Contents List Box के Down Arrow पर Click करने पर Show होने वाली List में स्थित तीन Options में से किसी एक Option को Select करके किया जाता हैं। White Option को Select करने पर Image का Background white दिखाई देता हैं। यदि Create की जाने वाली Image के Background में Color Set करना हैं तो दूसरे Option Background Color को Select किया जाता हैं। इस List में से Transparent Option को Select करने पर Create की जाने वाली Image का Background Transparent होता हैं।
  8. सभी Option Set कर देने के बाद New Dialog Box में ok Button पर Click करके या Enter ‘Key’ को Press कर के New Image File Adobe Photoshop में Create की जा सकती हैं।

 

Read Also Photoshop File Extension

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!