fbpx
Skip to content
Home » MS Word Insert Tab | MS Word में Insert Tab क्या है इसका उपयोग

MS Word Insert Tab | MS Word में Insert Tab क्या है इसका उपयोग

MS Word Insert Tab –  Word में Insert Tab दूसरे Number की Tab है। इस पर Click करने पर हमें कई सारे Tools दिखाई देते है, जिनका Use हम Documents में कुछ अतिरिक्त चीजें जैसे टेबल, पिक्चर, Shapes, स्मार्ट आर्ट, चार्ट, हैडर, फुटर, लिंक, etc. इन्सर्ट करने के लिए कर सकते है।

नीचे दिखाई गई पिक्चर Insert Tab का Screenshort है।

MS Word 2019 Insert Tab Screenshot

Insert Tab की Commands

Insert Tab में Total 10 कमांड्स ग्रुप होते है। जिनमे पेजेज, टेबल्स, इलस्ट्रेशन, Add-ins, मीडिया, लिंक्स, कमैंट्स, हैडर & फुटर, टेक्स्ट और सिम्बल्स Group शामिल है। आइये इन सभी के बारे में एक-एक करके Details से जानें।

Pages

Insert Tab Pages Group

ऊपर Image में आप देख सकते है, कि पेजेज ग्रुप में Total 3 Commands है। यह सभी Documents Page से Related है। आइये जाने इन कमांड्स का क्या Use है।

Cover Page – इस कमांड्स का Use आप Documents में एक कवर पेज इन्सर्ट करने के लिए कर सकते हैं। इसमें कई सारी Templates भी मौजूद हैं, जिनका Use आप  बेहतर कवर पेज Design करने के लिए कर सकते हैं।

Blank Page – इसके द्वारा आप Documents में एक New ब्लैंक पेज इन्सर्ट कर सकते हैं।

Page Break – इस कमांड का Use Word Page में आपके द्वारा जहाँ पर Curser रखा होता हैं, वहां से एक New Page इन्सर्ट करने के लिए होता है।

Tables

Insert Tab Tables Group

यह Option आपको Microsoft Word Documents में टेबल इन्सर्ट करने की अनुमति देता हैं। इसमें आप टेबल को अलग Design भी दे सकते है।

Illustration

Insert Tab Illustrations Group

Illustration Group का Use आप अपने Documents Page पर पिक्चर, स्मार्ट आर्ट, शेप, चार्ट, स्क्रीनशॉट, etc. को Insert करने के लिए करते हैं।

Picture – Page पर पिक्चर इन्सर्ट करने के लिए इस Option पर Click करें।

Shapes – इस Option का Use आप Word Documents में एक या उससे अधिक शेप को जोडने के बाद उसमे Text, Bullets, Numbering And Color इत्यादि जोड़ने के लिए कर सकते हैं।

SmartArt – Documents में Information को Graphic के जरिये Show करने के लिए आप स्मार्ट आर्ट का Use कर सकते हैं।

Chart – Documents Page पर Information को Graphics के जरिये Show करने के लिए Chart Option का Use करें।

Screenshot – इस Option की Help से आप अपने Device से Screenshort लेकर Documents में Insert कर सकते है।

Add-ins

Insert Tab Addins Group

Add-ins ग्रुप की Help से User कुछ अतिरिक्त Program को वर्ड में जोड़ सकते है। Example के लिये हमने विकिपीडिया एप्प को वर्ड में जोड़ा। इसके बाद उसमें मौजूद जानकारी को हम आसानी से Access करके अपने Documents में Use कर सकते है।

Add-ins का Use करके कई सारे अन्य Commands और Feature Word में जोड़े जा सकते है। इस Tool का Use करके User अपने Word की कार्यक्षमता को बड़ा पाते है। इस Group के अंदर आमतौर पर आपको दो Option दिखाई देंगे। आइये जाने उनका क्या Use है।

Get Add-ins – इस Option पर Click करने से आपके सामने ऑफिस Add-ins स्टोर की Window Open होगी जहाँ से आप Add-ins को Search करके उन्हें वर्ड में जोड़ सकते है।

My Add-ins – आपके द्वारा पहले से जोड़े गए Add-ins को इस Option पर Click करके आप Access कर सकते है।

Media

Insert Tab Media Group

मीडिया ग्रुप में आपको ऑनलाइन वीडियो का Option दिखाई देगा। जिस पर Click करके आप किसी भी ऑनलाइन वीडियो को Page में कही भी इन्सर्ट कर सकते है। जिस भी Video को Page में लगाना चाहते है, उसके URL को Copy कीजिये और इन्सर्ट वीडियो के Box में Copy कर दीजिए।

Links

Insert Tab Links Group

Link – Word Documents में किसी Web Page या Other File को Link करने के लिए इस Option पर Click कीजिए।

Bookmark – इस Option का Use Documents के अंदर बुकमार्क बनाने के लिए किया जाता है। अगर आपका Documents बहुत बड़ा है, और आप Page के किसी विशिष्ट बिंदु तक जल्दी से पहुँचना चाहते तो उसका Link बनाकर उसे बुकमार्क कर सकते है।

Cross-reference – यह Option आपको एक ही Documents Page के Other Part जैसे Author, Table या Chart से Link करने की अनुमति देता है। ऐसा तब किया जाता है, जब आपको Documents में किसी अन्य भाग को Reference देना है।

Comments

Insert Tab Comments Group

इस Feature का Use User द्वारा Word Documents में Text टिप्पणी जोड़ने के लिए किया जाता हैं।

Header & Footer

Insert Tab Header and Footer Group

Header – यह Documents Page का सबसे ऊपरी भाग होता है। जिसका Use आप प्रत्येक Page पर कुछ Important Information जैसे टाइटल, डेट, पेज नंबर, etc. को जोड़ने के लिए कर सकते हैं। जो आपके Documents को Professional रूप प्रदान करता हैं।

Footer – यह Documents Page का सबसे निचला भाग होता हैं। जिसका Use आप Documents के प्रत्येक Page पर पेज नंबर, डेट, कॉपीराइट, etc. जोड़ने के लिए करते हैं।

Page Number – Documents में पेज नंबर इन्सर्ट करने के लिए इस Option का Use कीजिये।

Text

Insert Tab Text Group

Text Box – Documents में टेक्स्ट बॉक्स जोड़ने के लिये इसका Use किया जाता है। किसी विशेष Text को Highlight करके दिखाने के लिए इसका Use करें।

Quick Parts – अपने Documents में Preformated Text, Auto Text, Documents Properties, और Field Insert करने के लिए इस Option पर Click करें।

Signature Line – यह Option आपको Page के Last मे सिगनेचर लाइन इन्सर्ट करने में Help करता है। इसमें Line के नीचे हस्ताक्षरकर्ता का नाम, Profesion, और Email ID आता है। इसके ऊपर हस्ताक्षरकर्ता अपने Digital Signature कर सकता है।

WordArt – अगर आप विभिन्न प्रकार के Text Effects अपने Word Page में इन्सर्ट करना चाहते है, तो इस Option पर Click करें।

Date and Time – Page में Current Time and Date Insert करने के लिए इस Option का Use करें।

Object – Word Page में कोई Object जैसे अन्य Documents File या एक excel Chart इत्यादि इन्सर्ट करने के लिए इस Option पर Click करें।

Drop Cap – Paragraph के Starting में एक बड़ा Capital Latter बनाने के लिये Drop Cap का Use होता है।

Symbol

Insert Tab Symbols Group

इस Group के अंतर्गत दो कमांड उपलब्ध हैं।

Equation – इस Command का Use आप Documents Page पर Mathmatical Formula इन्सर्ट करने के लिए कर सकते हैं।

Symbol – यह Command आपको Documents Page पर सिम्बल्स इन्सर्ट करने की सुविधा प्रदान करता हैं। इसमें Symbol का एक Group होता हैं। आप अपने पसंद के Symbol को Select कर सकते हैं।

तो यह है, MS Word Insert Tab के सभी कमांड्स जिनका Use Word Documents में कई अतिरिक्त Feature Insert करने के लिए किया जाता है। उम्मीद करते है, कि इस Post के माध्यम से आप MS Word Insert Tab के बारे में अच्छे से जान चुके होंगे। यदि कोई सवाल या सुझाव हो, तो आप Comment में हमसे पूछें।

इसे भी पढ़े What is PPT | PPT Full Form in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: