fbpx
youtube channel

YouTube Channel शुरू करते ही कर सकते हैं अंधाधुंध कमाई, जानें ये कमाल का तरीका

आज के समय में YouTube पर वीडियो देखना सभी को पसंद है, कई सारे ऐसे लोग भी हैं जो YouTube Channel पर Video upload करके ऐड के जरिए पैसे कमाते हैं, ऐसे में यदि आप भी YouTube से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके लिए पहले YouTube पार्टनर प्रोग्राम के बारे में जानकारी होना आवश्यक है और यह कैसे काम करता है, इस बारे में जानना भी आपके लिए आवश्यक है। YouTube क्रिएटर वीडियो से पैसे तभी कमा सकते हैं जब कि YouTube से उसका चैनल मोनेटाइज हो जाता है। इसके लिए आपके चैनल का 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉचटाइम (Subscriber) होना आवश्यक है।

YouTube मोनेटाइजेशन तब होता है जबकि यूट्यूब आपके वीडियोज पर एड शुरू करने की परमिशन दे देता है। इसके लिए आपको YouTube चैनल के monetization enable करना होता है। इसको enable करने के बाद user का YouTube से एक agreement होता है जिसके तहत YouTube हर उस Channel जिस पर monetization enable होता है, उस चैनल की मासिक आय का 45% काट कर चैनल की टोटल इनकम को गूगल एडसेंस को भेज देता है जिसे यूजर द्वारा अपने खाते में ट्रांसफर (transfer) किया जा सकता है।

YouTube Channel | यूट्यूब प्रीमियम

अपने YouTube Channel पर ads के जरिये तो पैसे कमाया ही जा सकता है, इसके अलावा YouTube प्रीमियम से भी पैसे कमाया जा सकते है। दरअसल YouTube प्रीमियम एक तरह का Paid मेंबरशिप सर्विस है, जिससे लोग बिना विज्ञापन के वीडियो देख सकते हैं। YouTube Premium यूजर यदि आपकी वीडियो देखते हैं, तो इससे आपको अतिरिक्त पैसे प्राप्त होते हैं। दरअसल इससे प्रीमियम मेंबर्स को आपके वीडियो को बगैर ऑनलाइन मतलब डाउनलोड करने और देखने का मौका प्राप्त होता है।

 

चैनल मेंबरशिप

आपके YouTube Channel के 30,000 से आधिक Subscribers होने पर आप Channel Memberships का लाभ उठा सकते हैं और इससे मिली Income को अपनी Total income में add सकते हैं। आपको बता दे कि यहां लोग Memberships के लिए 4.99 dollar हर month pay करते हैं। इस Memberships स्व् वीडियो तक जल्दी पहुंचा जाता हैं। इसके अलावा users को live chat की भी सुविधाएं प्राप्त हो जाती हैं।

youtube

ब्रांड्स के एडवरटाइजमेंट से

आज कल के समय में YouTube Channels के पास बड़ी संख्या में Ideas होते हैं, जिससे वे अपना खुद का business विकसित करने के लिए भी इसका प्रयोग कर सकते हैं। कई Brands YouTuberes को ब्रांड्स के एडवरटाइजमेंट करने देते हैं और इसके लिए भुगतान करते हैं। कई ब्रांड्स द्वारा YouTube पर वीडियोज को sponsor भी किया जाता है।

Super Chat के जरिए Live Stream से कमाई करें

आज के समय मे Super Chat के जरिए भी YouTube से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इस सुविधा के द्वारा आपके वीवर्स को ऐसे चैट संदेश खरीदने का मौका मिलता है जो खास होता है और कुछ मामलों में उन्हें लाइव स्ट्रीम के कमेंट में सबसे ऊपर पिन किया जाता है। अतः YouTube पर लाइव आने पर आप अपनी stream से कमाई करने के लिए super chat को उपयोग में ला सकते हैं।

Read Also Saif Ali Khan, Rani Mukerji’s Bunty Aur Babli 2 now streaming on Amazon Prime Video

1 thought on “YouTube Channel शुरू करते ही कर सकते हैं अंधाधुंध कमाई, जानें ये कमाल का तरीका”

  1. Pingback: YouTuber | People are Earning millions and crores by becoming a YouTuber, Know How - Last-Date

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: