fbpx
Skip to content
Home » What is Cryptocurrency | How cryptocurrency works

What is Cryptocurrency | How cryptocurrency works

What is cryptocurrency, What is Blockchain, How cryptocurrency works, Features of cryptocurrency, History of Cryptocurrency, Famous Cryptocurrency (क्रिप्टोकरेंसी क्या है, ब्लॉकचैन क्या है, क्रिप्टोकरेंसी कैसे कार्य करती है, क्रिप्टोकरेंसी की विशेषताएं)

क्रिप्टोकरेंसी क्या है (What is Cryptocurrency)

Cryptocurrency एक virtual currency है यानि की यह एक digital currency है जिसका उपयोग product or services को purchase के लिए किया जाता है यह विकेन्द्रीकृत (Decentralized) digital money है जोकि blockchain पर आधारित है।

ब्लॉकचैन क्या है (What is Blockchain)

Blockchain एक ऐसा digital Laser है जिसके द्वारा records को सुरक्षित रखा जा सकता है Blockchain technology में कई Blocks होते है तथा इनमे data होता है। और ये आपस में जुड़े हुए होते है।

क्रिप्टोकरेंसी कैसे कार्य करती है (How cryptocurrency works)

Cryptocurrency blockchain पर आधारित है तथा cryptocurrency में होने वाले लेनदेन का डाटा (Data) ब्लॉक्स (Blocks)  में रखा जाता है। तथा इनकी सिक्यूरिटी (Security) क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग (Cryptocurrency Mining) द्वारा की जाती है। तथा वे व्यक्ति जो cryptocurrency की Mining का कार्य करते है उन्हें मायनर (Miners) कहा जाता है।

क्रिप्टोकरेंसी की विशेषताएं (Features of cryptocurrency)

  • Cryptocurrency Digital संपत्ति का एक रूप है।
  • यह विकेन्द्रीकरण पर आधारित है इसका अर्थ है की इसपर किसी एक व्यक्ति का नियंत्रण नही है। अर्थात इसे किसी एक व्यक्ति के द्वारा नियंत्रित नही किया जाता है।
  • Cryptocurrency का आदान प्रदान किया जा सकता है।
  • यह Virtual है अर्थात यह केवल online ही उपलब्ध है।
  • इसमें पारदर्शिता (ट्रांसपेरेंसी) है क्योकि इसके अधिकांश कोड ओपन सोर्स है।

 

cryptocurrency

 

क्रिप्टोकरेंसी का इतिहास (History of Cryptocurrency)

1983 में एक American cryptographers डेविड चाउम (David Chaum) ने Ecash नामक एक Cryptography electronic MUDRA के बारे में सोचा तथा 1995 में उन्होंने इसे बना दिया तथा बाद में उन्होंने इसका नाम DigiCash रखा क्रिप्टोग्राफ़िक इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट्स (Cryptographic Electronic Payments) के लिए एक Software की आवश्यकता होती है जिसकी सहयता से कई मुख्य कार्य किये जाते है।

2009 में पहली विकेन्द्रीकृत (Decentralized) cryptocurrency को developers सातोशी नाकामोटो (Satoshi Nakamoto ) के द्वारा बनाया गया तथा इसका नाम बिटकॉइन (Bitcoin) रखा यह SHA-256 Cryptographic Hash function का उपयोग करती है।

कुल क्रिप्टोकरेंसी (Total Cryptocurrency)

Statista की एक report के अनुसार पूरी दुनिया में October 2021 में लगभग 6000 cryptocurrency है। तथा पिछले वर्षो की तुलना में इनमे बहुत वृद्धि हुई है 2013 में इनकी संख्या लगभग 66 थी। तथा 2014 में लगभग 506, 2015 में 562, 2016 में लगभग 644, 2017 में लगभग 1335, 2018 में लगभग 1658, 2019 में लगभग 2817 थी।

प्रसिद्ध क्रिप्टोकरेंसी (Famous Cryptocurrency)

  • Bitcoin
  • Ethereum
  • Binance Coin
  • Litecoin

बिटकॉइन क्या है (What is Bitcoin)

Bitcoin एक cryptocurrency है इस cryptocurrency की कल्पना 2009 में एक अज्ञात व्यक्ति के द्वारा की गई थी व बाद में इस व्यक्ति का नाम सातोशी नाकामोटो (Satoshi Nakamoto) माना गया bitcoin के लेनदेन के बीच में किसी बैंक या मध्यस्त का सम्बन्ध नही होता है। bitcoin का उपयोग वस्तु या सेवाओ को क्रय करने के लिए किया जा सकता है यह एक digital cryptocurrency है bitcoin को bitcoin exchange के माध्यम से ख़रीदा या बेचा जा सकता है।

एथेरियम क्या है (What is Ethereum)

Ethereum एक cryptocurrency है जिसकी कल्पना एक programmer विटालिक बुटेरिन (Vitalik Buterin) के द्वारा 2013 में की गई थी 30 july 2015 को इसे release or live किया गया था Vitalik Buterin Bitcoin Magazine के co-founder भी है।  इस cryptocurrency का कोड गो, Rust, C #, C + + or java, python में लिखा गया था।

बाइनेंस कॉइन क्या है (What is Binance Coin)

Binance Coin एक cryptocurrency है जिसे binance cryptocurrency exchanges के द्वारा July 2017 में lunch किया गया था। binance coin की इनिशियल कॉइन ऑफरिंग (Initial Coin Offering) की गई थी। मतलब इस coin को lunch करने से पहले कुछ लोगो में बाँट दिया गया था। जिनमे developers को 40% coin, investor को 10% coin बाँट दिए गए थे।

लाइटकॉइन क्या है (What is Litecoin)

Litecoin एक cryptocurrency है इस coin को चार्ली ली (Charlie Lee) के द्वारा बनाया गया था तथा इसे 7 October 2011 में release किया गया था। Litecoin bitcoin के open source code पर आधारित है लगभग 84 million Litecoin ही बनाये जा सकते है।

इसे भी पढ़े What is Bitcoin | How to buy Bitcoin | बिटकॉइन क्या है

क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े प्रश्न उत्तर (Cryptocurrency FAQ’s)

क्रिप्टोकरेंसी का अर्थ क्या है?

Cryptocurrency एक virtual currency है अर्थात यह एक digital currency है जिसका उपयोग वास्तु या सेवाओ को खरीदने के लिए किया जाता है।

प्रसिद्ध क्रिप्टोकरेंसी कौनसी है?

Bitcoin, Ethereum, Binance Coin, Litecoin

बिटकॉइन का अर्थ क्या है?

Bitcoin एक Cryptocurrency है इस cryptocurrency की कल्पना 2009 में एक unknown person के द्वारा की गई थी व बाद में इस व्यक्ति का नाम सातोशी नाकामोटो (Satoshi Nakamoto) माना गया।

यह भी पढ़े Spider-Man 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: