fbpx
Tools Of Coreldraw

Main Tools Of Coreldraw In Hindi :

Table of Contents

Main Tools Of CorelDraw In Hindi :

coreldraw tools

Tools Of Coreldraw – इन सारे Tool का Corel Draw में Use एक Graphice Design और Vectors Graphic में होता है। निम्नलिखित illustration. Defualt CorelDRAW Toolbox में एक और fly out दिखाता है, और Tool को अधिक आसानी से ढूंढने में आपकी Help कर सकता है।

1.  aerrow in photoshop  Pick Tool :-

पिक टूल के जरिए आप किसी Object को Select कर सकते हैं, उसकी Position change कर सकते हैं या फिर उस Object को Transform कर सकते हैं किसी भी Object पर Click करने पर Object के चारो तरफ Node दिखने लगते है।

जिसके Help से Object का Size जरुरत के हिसाब से घटा बढ़ा सकते है। तथा दूसरा Click करने पर Rotation Node दिखने लगता है जिसके माध्यम से Object को Roate कर सकते है तथा Skew कर सकते है। (Tools Of Coreldraw)

2.  Shape ToolShape Tool (F10) :-

Page पर बनाए गए किसी भी प्रकार के Design को किसी अन्य आकृति में बनाने के लिए शेप Tool का Use करते हैं। Shape या Text को Convert To Curve करने के बाद अपने मुताबिक Mouse से Right Click करके Add Delete तथा Curve जैसे Option का Use कर सकते है।

3.  Knife ToolKnife Tool :-

इसके द्वारा किसी भी Graphics को किसी भी रूप में Cut करने के लिए Use करते हैं।

4.  Eraser ToolEraser Tool (X) :-

इसके माध्यम से Page पर बने हुए Graphic तथा Convert to Curve किए गए Text को मिटाने के लिए Use करते हैं। इसके साथ ही हम Image को भी Erase कर सकते है।

5.  Smudge ToolSmudge Tool :-

इस Tool के माध्यम से किसी भी Graphic तथा Convert to Curve किए गए Text को फैलाने के लिए Use करते हैं।

6.  Roughen ToolRoughen Tool :-

इस Tool से किसी भी Object की Outline Zig Zag बनाने के लिए Use किया जाता है।

7.  Free Transform ToolFree Transform Tool :-

किसी भी Shape को किसी अन्य Angle में Transform करने के लिए Use करते हैं।

8.  Virtual Segment DeleteVirtual Segment Delete :-

इसके माध्यम से किसी भी Graphic को Selection के दौरान Page पर से हटाने के लिए Use करते है। इसके अलावा आप Outline पर Click करके भी हटा सकते है।

9.  Zoom ToolZoom Tool (Z) :-

इसका इस्तेमाल Page को बड़ा करके देखने के लिए Use करते है। इस Tool को लेने के बाद Page पर जिस हिस्से पर Draw किया जायेगा वह भाग zoom हो जायेगा। इसे आप Click करके भी Zoom In और Zoom Out कर सकते है। माउस के लेफ्ट Button को Click करेंगे तो ज़ूम यदि राइट Button Click करेंगे तो Zoom Out होगा। (Tools Of Coreldraw)

10.  Hand ToolHand Tool (H) :-

इसका इस्तेमाल Page को मूव करने के साथ साथ Zoom In और Zoom Out करने के लिए Use करते है। ज़ूम इन करने के लिए माउस के लेफ्ट Button को Double Click किया जाता है तथा ज़ूम आउट करने के लिए राइट Button को Double Click किया जाता है।

11.  Free Hand toolFree Hand tool (F5) :-

इस Tool के माध्यम से आप किसी भी प्रकार की Line Design को किसी भी Angle में Draw कर सकते हैं।

12.  Bezier ToolBezier Tool :-

इस Tool से किसी प्रकार की Line को विभिन्न तरह की Design जैसे जलता हुआ दीपक वृक्षों के पत्ते और Other Shape तैयार कर सकते हैं।

13.  Artistic Media ToolArtistic Media Tool (I) :-

इस Tool के द्वारा CorelDraw में By Defualt आकृति तथा Design को लाने के लिए Use करते हैं इसमें विभिन्न प्रकार के Brush जैसे Preset Sprayer कालीग्राफी एवं अन्य Graphic आदि जैसे Use कर सकते हैं।

14.  Pen ToolPen Tool :-

इस Tool के द्वारा किसी भी प्रकार की Design को किसी भी Angle में तैयार कर सकते हैं और अपने Mouse से किसी भी तरह का Shape बना सकते हैं।

15.  Polyline ToolPolyline Tool :-

Polyline Tool का इस्तेमाल भी Pen Tool की तरह ही किया जाता है और साथ ही आप Free Hand Tool की तरह भी इसका इस्तेमाल कर सकते है इन दोनों का काम एक ही Tool में दिया गया है।

16.  Point Curve Tool3 Point Curve Tool :-

इसके Help से हम Curve Line Draw कर सकते है इसके लिए हम पहले सीधी Line Draw करते है उसके बाद Line के बीच से थोडा ऊपर या नीचे Click कर देते है जिससे हमारा Line Curve हो जाता है।

17.  Interactive_Connector_ToolInteractive Connector Tool :-

इस Tool के माध्यम से Page पर बनाए गए 2 Objects को आपस में जोड़ने के लिए Use करते हैं।

18.  Dimension ToolDimension Tool :-

Page पर बनाए गए किसी भी Graphic को मापने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। इसमें हम किसी भी Angle के Object को माप सकते है।

19.  Smart Drawing ToolSmart Drawing Tool (S) :-

इसके द्वारा आप किसी भी तरह के Line को smooth Line तथा स्ट्रैट Line Draw करके तैयार कर सकते हैं।

20.  Rectangle Tool (F6)Rectangle Tool (F6) :-

इसका Use Rectangle Object Draw करने के लिए Use करते है। Exactly Rectangle Draw करने के लिए Ctrl Button को Press कर के Draw करने से आपका Object चारो तरफ से बराबर Size रहेगा।

21.  Point Rectangle Tool3 Point Rectangle Tool :-

इसके द्वारा Rectangle Object Draw करने के लिए Use किया जाता है लेकिन इसमें पहले एक सीधी Line को Draw किया जाती है उसके बाद Mouse को दूसरे दिशा में घुमाने पर आपका Rectangle तैयार हो जायेगा।

22.  Ellipse ToolEllipse Tool (F7) :-

इसका Use वृत्ताकार Shape Draw करने के लिए किया जाता है इसके Help से हम वृत्त और अंडाकार जैसे Shape बना सकते है। Exactly Ellipse Draw करने के लिए Ctrl Button को Press कर के Draw करने से आपका Object चारो तरफ से बराबर Size रहेगा। (Tools Of Coreldraw)

23.  3 Point Ellipse Tool3 Point Ellipse Tool :-

इसके Help से हम वृत्त और अंडाकार जैसे Shape बना सकते लेकिन इसमें पहले एक सीधी Line को Draw की जाती है उसके बाद Mouse को दूसरे दिशा में घुमाने पर आपका Ellipse तैयार हो जायेगा।

24.  Graph PaperGraph Paper (D) :-

Page पर एक या एक से अधिक Table को लाने के लिए Graph Paper का Use करते हैं।

25.  Polygon ToolPolygon Tool (Y) :-

इसके द्वारा विभिन्न प्रकार के भुजा वाले Polygon को बना सकते हैं यदि भुजा को कम या अधिक करने के लिए जरूरत पड़े तो Property Bar में स्थित Number of Points Polygon को Set कर सकते हैं।

26.  Spiral ToolSpiral Tool (A) :-

इसके द्वारा घुमावदार LINE को Draw करने के लिए Use करते हैं।

27.  Basics ShapeBasics Shape :-

Basic Shape की Help से रैक्टेंगुलर ट्रायंगल तथा अन्य सभी Shape Draw करने के लिए Use करते हैं। Shape Style को Change करने के लिए Property Bar में Perfect Shape Option में जाकर Shape को Change कर के Draw कर सकते हैं।

28.  Arrow ShapesArrow Shapes :-

Arrow shape की Help से तीर जैसे ऑब्जेक्ट को Draw करने के लिए Use करते हैं। Arrow Style को Change करने के लिए Property Bar में Perfect Shape Option में जाकर Shape को Chnage कर के Draw कर सकते हैं।

29.  Flowchart ShapesFlowchart Shapes :-

Flowchart Help से सिलेंडर ट्रायंगल आदि जैसे Shape Draw करने के लिए Use करते है। Style को Change करने के लिए Property Bar में Perfect Shape Option में जाकर Shape को Change कर के Draw कर सकते हैं।

30.  Star ShapesStar Shapes :-

Star जैसे Shape Draw करने के लिए Use करते है। Style को Change करने के लिए Property Bar में Perfect Shape Option में जाकर Shape को Change कर के Draw कर सकते हैं।

31.  Callout ShapesCallout Shapes :-

इसकी Help से किसी भी व्यक्ति द्वारा कही बातों को दर्शाने के लिए Use करते है इसका अधिक Use Cartoon में होता है। आप इसे किसी Shape से Related जानकारी भी लिख सकते है। Style को Change करने के लिए Property Bar में Perfect Shape Option में जाकर Shape को Change कर के Draw कर सकते हैं।

32.  Text ToolText Tool (F8) :-

इसकी Help से कोई भी Text लिखने के लिए Use करते हैं, इस Tool को लेने के बाद Draw करके भी Text लिख सकते हैं लेकिन Draw करने के बाद आपको Artistic Text में Convert करना होगा जिसकी Shortcut key (Ctrl+F8) है।

यदि आप Convert नहीं करना चाहते हैं तो इस Tool को लेने के बाद Page पर कहीं भी Click करके Direct लिखना Start करें आपका Text पहले से Convert रहेगा। Font Style या इससे Related Setting आपको Property Bar में मिलेगी।

33.  Interactive-Blend-ToolInteractive Blend Tool :-

इस Option के माध्यम से Page पर एक या एक से अधिक Object को आपस में मिश्रण करने के लिए Use करते हैं। इससे Related Setting आपको Property Bar में मिलेगी।

34.  Interactive-Contour-ToolInteractive Contour Tool :-

इस Option के माध्यम से आप किसी भी प्रकार का Circle तथा Square को Framing Effect देने के लिए Use करते हैं। इससे Related Setting आपको Property Bar में मिलेगी।

35.  Interactive-Distortion-ToolInteractive Distortion Tool :-

किसी भी Select किए हुए Object को विपरीत Design या Shape बनाने के लिए Use करते हैं। इससे Related Setting आपको Property Bar में मिलेगी।

36.  Interactive-Drop-Shadow-ToolInteractive Drop Shadow Tool :-

Select किए गए किसी भी Object या Text में Shadow लगाने के लिए Use करते है। इससे Related Setting आपको Property Bar में मिलेगी।

37.  Interactive Envelope ToolInteractive Envelope Tool :-

किसी भी बनाए गए Shape या Object को अलग-अलग प्रकार के Angle में बढ़ाने और अपने हिसाब से रखने के लिए Use करते हैं। यह बिल्कुल Shape Tool की तरह काम करता है। यदि आप इस Tool Use जिस Shape पर कर लिए है उसे Select करके Shape Tool लेते तो भी आपको Envelope Tool ही मिलेगा।

38.  Interactive_Extrude_ToolInteractive Extrude Tool :-

किसी भी Object या Text को 3D बनाने के लिए Use करते हैं इससे Related Setting आपको Property Bar में मिलेगी।

39.  Interactive_Transparency_ToolInteractive Transparency Tool :-

किसी भी Color Object को transparent बनाने के लिए Use करते हैं। इससे Related Setting आपको Property Bar में मिलेगी।

40.  Eye Drop ToolEye Drop Tool :-

इसकी Help से किसी और Object Color को Pick करने के लिए Use करते है। जिसे Paint Bucket की Help से दूसरे Object में Fill कर सकते है।

41.  Paint BucketPaint Bucket :-

एक या एक से अधिक Object में ऑय ड्राप टूल की Help से Pick किये गए Color को किसी Other Object में Fill करने के लिए Use करते हैं।

42.  Outline Pen DialogOutline Pen Dialog (F12) :-

किसी भी Object के out Lines को पतला या मोटा तथा Color भरने या Outline हटाने के लिए Use करते हैं साथ ही Corner तथा Line कैप्स और Outline Shapes के बाहर या अन्दर चाहिए जैसी Settings भी कर सकते है।

43.  Outline Color DialogOutline Color Dialog (Shift+F12) :-

इसके Help से हम अपने Selected Object या Text के Outline Color को Change कर सकते है जो की Outline Pen Dailog Box में भी यह Option दिया गया है।

44.  No OutlineNo Outline :-

इसके माध्यम से हम अपने Selected Object या Text की Outline को हटा सकते है।

45.  Color DockerColor Docker :-

इस Tool पर Click करते ही Right Side में एक Docker Box Open हो जायेगा जिसमे हम अपने इच्छा अनुसार Color बनाकर Fill कर सकते है तथा Outline Color भी Change कर सकते है।

46.  Fill ToolFill Tool (Shift+F11) :-

इसके Help से Select किए हुए Text या Object को Single Color Fill करने के लिए Use करते है।

47.  Fountain ColorFountain Color (F11) :-

इसकी Help से किसी भी Text या Object में Double Color Fill करने के लिए Use करते है। Custom में जाकर कई सारे Color एक साथ ही किसी भी Object में भर सकते है। यदि आपको पहले से बना हुआ Color चाहिए तो Preset Option पर जाकर कोई भी Color Select करके Fill कर सकते है साथ ही आप अपने अनुसार Color भी Chnage कर सकते है।

48.  Pattern Fill DialogPattern Fill Dialog :-

इस Tool के माध्यम से Select किये हुए Object में Pattern लगा सकते है।

49.  Texture Fill DialogTexture Fill Dialog :-

Select किये हुए Object में टेक्सचर लगाने के लिए Use करते है।

50.  PostScript Fill DialogPostScript Fill Dialog :-

इस Tool से Select किये हुए Object में PostScript लगा सकते है।

51.  No_Fill_ButtonNo Fill Button :-

इसके सहायता से हम Object में Fill किये गए Color को Remove कर करते है।

52.  Color DockerColor Docker :-

इस Tool पर Click करते ही Right Side में एक Docker Box Open हो जायेगा जिसमे हम अपनी इच्छा अनुसार Color बनाकर Fill कर सकते है तथा Outline Color भी Change कर सकते है।

53.  Interactive_Fill_ToolInteractive Fill Tool :-

इस Tool के द्वारा किसी भी Object में कई प्रकार के Color को Fill कर सकते है जिसमे फाउंटेन Color, टेक्सचर, यूनिफार्म आदि। जैसे आपको फिल टूल Open करने पर मिलता है वैसे ही इसमें आपको Property Bar में Fill Type में मिलेगा।

54.  Interactive_Mesh_Fill_ToolInteractive Mesh Fill Tool :-

इसका Use भी Color Fill करने के लिए करते है लेकिन इसमें Grid की Help से Color Fill किया जाता है Grid को घटाने बढ़ाने के लिए Property Bar में Grid Size को कस्टमाइज करेंगे। इसमें आप Grid लगाने के बाद Object पर कहीं भी Click करके किसी भी Color को Fill कर सकते है जो की फाउंटेन की तरह ही होगा फर्क सिर्फ इतना है की इसमें Grid है उसमे Simple है और थोडा Style अलग है।

 

 

तो आज की पोस्ट हमने Tools Of Coreldraw के बारे में बताया। उम्मीद है की आपको Tools Of Coreldraw के बारे में समझा आया होगा। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो Tools Of Coreldraw में तो हमे कमेंट करे।

 

इसे भी पढ़े Corel Draw Kya Hai

1 thought on “Main Tools Of Coreldraw In Hindi :”

  1. Pingback: Corel Draw File Menu - Last-Date

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: