fbpx
Skip to content
Home » Tally Prime Kya Hai ? | Tally Prime in Hindi

Tally Prime Kya Hai ? | Tally Prime in Hindi

Tally Prime kya hai ? tally prime in hindi .  नमस्कार  दोस्तों क्या आपको पता है की Tallysolutions Company द्वारा Tally का ही एक नया Software Release किया गया गया है। जिसका name है टैली प्राइम। इस Article में हम टैली प्राइम के बारे में बात करेंगे। Tally prime 09 November 2020 को release हो चुका है। बहुत से लोगो को टैली प्राइम से जुड़े कुछ Question होंगे जिनके Answer इस Article में जरुर मिलेंगे।

Tally prime kya hai ? Tally prime in Hindi

टैली प्राइम release होते ही Tally का structure ही बदल चुका है। टैली प्राइम में Tally के उपयोग को और भी आसान बना दिया गया है। जिससे User को कोई भी Reports देखने में आसानी होंगी और Related Reports एक ही जगह पर generate कर सकते है।

Tally View :टैली प्राइम में Screen View में भी बदलाव आया है। Tally ERP9 में yellow और green color में Screen Display होती है और टैली प्राइम में white और blue color Display होता है। इसी तरह Voucher Entry Creation Screen में भी color में बदलाव किया गया है।

Tally Full form – Transactions Allowed in a Linear Line Yard

T – Transactions
A – Allowed
L – Linear
L – Line
Y – Yard

  • Total Accounting Leading List Year
  • Transactions Allowed in a Linear Line Yard

Tally का कोई Full Form नहीं होता क्योंकि Tally का अर्थ है मिलान करना।

Tally to tally prime : Difference between Tally ERP9 and Tally Prime

create/alter master :

टैली में क्रिएट और आल्टर करने का तरीका अब पूरी तरह से Change हो चुका है। टैली ERP9 अकाउंट  इन्फो और इन्वेंटरी इन्फो नाम से दो मेनू दिए गए थे जिनका प्रयोग क्रिएट, डिस्प्ले और आल्टर के लिए किया जाता है लेकिन अब  टैली प्राइम में ये दोनों Menu नहीं है टैली प्राइम में क्रिएट और आल्टर Option को Main Menu बनाया गया है और अंडर में Master List दी गया गई है। कुछ भी क्रिएट करने के लिए अब क्रिएट पर Click करे और अब जो क्रिएट करना है उसे Select करे। टैली प्राइम लिस्ट ऑफ़ ledgers के टॉप में भी क्रिएट का Option दिया गया है। इसी तरह Voucher Entry करते समय भी ledger List के टॉप पर क्रिएट Option दिया गया है।

 Easy to generate all reports in tally ( Go to feature in Tally new update )

टैली प्राइम में सबसे बड़ा Update Go to feature का है। टैली प्राइम में GO TO shortcut से Reports को आसानी से जेनेरेट कर सकते है। अब Tally में Reports खोजने की आवशकता नहीं पड़ेंगी। Go to से हम किसी की भी Report को Direct Access कर सकते है।

  • Go to menu से Voucher And Master को क्रिएट और आल्टर कर सकते है।
  • Go to के लिए शॉर्टकट की  Alt + G का उपयोग किया जाता है।
  • Expand all /Collapse all : expand all से categery वाइज रिपोर्ट्स Display होंगी। टैली erp9 में New User को इस Reports को Experience करने में प्रक्टिकली इनका प्रयोग करने में समय लगता है। क्योकि पहले अलग-अलग मेनू में इन रिपोर्ट्स के होने में सबको Reports के बारे में जानकारी नही होती थी। टैली प्राइम में go to ऑप्शन से इन रिपोर्ट्स को आसानी से जेनेरेट कर सकते है।
  • Changes in setting : टैली erp9 configuration में कई सारे Options आते है टैली प्राइम में सभी Settings Option को नहीं दिखाया गया है। टैली प्राइम में Other Setting के लिए शो मोर कॉन्फ़िगरेशंस आप्शन दिया गया है।

 

tally

 

Charts of accounts in Tally prime :

Tally prime में गेटवे ऑफ़ टैली में मास्टर मेनू में चार्ट ऑफ़ एकाउंट्स मेनू दिया गया है। Tally erp9 में ये मेनू लिस्ट ऑफ़ एकाउंट्स नाम से Display menu के अंतर्गत आता है। इस Menu को भी टैली प्राइम में Advance तरीके से Display किया गया है।

 Tally prime के बारे में कुछ जरूरी बाते :

  • जो पहले से ही Tally Software का Use कर रहे है उन लोगो को टैली प्राइम खरीदने की आवशकता नही है। उन्हें  टैली प्राइम download करके Install करना है।
  • टैली प्राइम में वर्क करने के लिए Company Option पर Click करे या फिर F3 button Press करे और Company open करे। Company Open होने से पहले Migrate होंगी। Company Migrate से पहले Backup का Option Display होंगा। पहले Backup लेना सही है और यदि Backup पहले से लिया गया हो तो माइग्रेट पर Click करे।
  • टैली प्राइम में वो सभी Reports प्राप्त की जा सकती है जो टैली ERP9 में है। वो Reports जेनेरेट करने का तरीका अलग और सरल है।

Tally prime download :

दिए गए Link पर जाकर टैली प्राइम Software Download कर सकते है। Download करने के बाद Install करके Free में एजुकेशन मोड में Practice कर सकते है।

Tally prime download link

इस Article में हमने Tally के New Software टैली प्राइम के बारे में बातचीत की। Tally prime kya  hai ? टैली प्राइम का उपयोग कैसे करते है ? टैली प्राइम में Company कैसे Open करे। इस Article से संबंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट करके जरुर बताये।

इसे भी पढ़े Post Office Scheme | बेहद फायदेमंद है यह स्कीम, मिलता है 16 लाख रुपए तक का रिटर्न- जानिए कैसे?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: