fbpx
sudoku kya hai

Sudoku Kya Hai | Sudoku Kaise Khelte Hain | नवभारत टाइम्स मे भी सुडोकू का विशेष स्थान

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट last-date.com पर। दोस्तों आज हम आपसे एक ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों ही तरीकों से खेले जाने वाले गेम के बारे मे बात करेगे। और यह गेम बहुत दिमाग लगा कर खेलने वाला खेल है। इस गेम के puzzle को solve करने वाले को यदि हम जीनियस कहे तो इसमे कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। हम जिस खेल के बारे मे आपसे इतनी बड़ी बड़ी आक रहे है है उस खेल का नाम है सुडोकू। Sudoku Kya Hai तो अगर आपको भी जाननी है सुडोकू से जुड़ी तमाम बातें तो पढ़िए हमारे आज के इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक, जहा आप आपसे करेगे इस खेले से जुड़ी कुछ खास बातचीत।

Sudoku Kya Hai

Sudoku एक खेल है। जिसे पहेले तो ऑफलाइन खेला जाता था किंतु अब यह ऑनलाइन खेलना भी सम्भव है। यह एक प्रकार का puzzle solving गेम है। यह नंबरों से खेले जाने वाला गेम है। यह गेम बाकी गेम से कुछ अलग प्रकार का गेम है। इस गेम में आपको अपना अधिक दिमाग लगाने की जरूरत पड़ती है। और इस गेम की एक अन्य विशेष बात यह है कि इस गेम को आसानी से कोई भी नहीं खेल सकता। इसे खेलने के लिए सर्वप्रथम इसे समझना अनिवार्य है। इस गेम में आपको अपने दिमाग का इस्तेमाल कर के नंबरों को खाली बॉक्स मे भरना होता है। और ऐसा माना जाता है कि सुडोकू गेम जो व्यक्ति रोजाना खेलता है उसका दिमाग अधिक तेजी से विकसित होता रहता है।

कैसे खेले सुडोकू?

दोस्तों हमारे साथ अक़्सर ऐसा होता है कि हम अपने खाली समय से बोरियत मिटाने के लिए कुछ अलग करने की सोचते रहते है। हम अपने आप को अच्छे और अन्य कामों मे व्यस्त रखने की कोशिश करते रहते है। किन्तु आज की न्यू generations अपने खाली समय मे खुद को entertain करने के लिए गेम्स खेलना पसंद करती है। ऐसे मे जरूरत है हमे ऐसे खेल सीखने और खेलने की जिनसे हम कुछ सीख सके। ऐसे गेम्स की बात करे तो सुडोकू सबसे सही विकल्प है। यह दूसरे गेम्स से थोड़ा भिन्न भी है। और इसे निरंतर खेलते रहने से आपका दिमाग भी अधिक तेज होता है।

how to play sudoku

सुडोकू नंबरों की हेर फ़ेर का गेम है। इसमे आपको 9 बॉक्स दिए जाते है और उन 9 बॉक्स के प्रत्येक बॉक्स मे एक से नौ तक नम्बर लिखने होते है। प्रत्येक बॉक्स मे कुछ कुछ नंबर हमे पहेले से दिए गए होते है। और कुछ नंबर हमे अपने दिमाग का ईस्तेमाल कर के भरना होता है। किन्तु इस गेम की शर्त यह होती है बॉक्स मे एक ही नंबर पुनः ना लिखे गए हों और ना ही उस लाइन मे वह नंबर दुबारा आया हो। केवल एक से नौ तक के नंबरों का इस्तेमाल कर सकते है। यदि आपने कोई नंबर पुनः लिख दिया तो इसका अर्थ है कि आप गेम मे गलती कर रहे है और फिर वह puzzle आप solve नहीं कर पाएगे और आपका खेल पूरी तरह से बिगाड़ जायगा। इसलिए इस गेम को धैर्य बना कर और दिमाग लगा कर ही खेले।

सुडोकू गेम से जुड़ी शर्तें

दोस्तों इस बेह्तरीन गेम को खेलने के लिए आपको कुछ शर्तों का भी पालन करना पड़ता है। इस गेम से जुड़ी शर्तें निम्न है :-

1. इस गेम की पहली शर्त का थोड़ा वर्णन हम उपरोक्त मे कर चुके है। इस गेम को खेलने के लिए इसकी पहली शर्त यही होती है कि आपके द्वारा लिखा गया कोई भी नंबर किसी भी लाइन मे पुनः ना आया हो।
2. इस गेम में 9 बॉक्स होते है जिनमे एक से नौ तक के नंबर लिखने होते है किन्तु शर्त यह होती है कि वह नंबर किसी भी लाइन मे repeat ना हो रहा हो।
3. कुछ नंबर हमे पहले से दिए गए होते है और कुछ आप को भरने होते हैं। किन्तु इस बात का ध्यान रखते हुए कि किसी भी लाइन मे एक से नौ तक लिखे जाने वाले नंबर पुनः ना लिखा गया हो।
4. यदि आप सुडोकू ऑफलाइन खेल रहे हो तो ध्यान रखे आप गेम खेलते समय पेन का नहीं पेंसिल का इस्तेमाल करे। ताकि गलती होने पर आप उसे आसानी से ठीक कर सके।

नवभारत टाइम्स मे भी सुडोकू का विशेष स्थान

दोस्तों सुडोकू एक बहुत हार्ड गेम होता है। इस गेम को सब आसानी से नहीं खेल पाते है। इस गेम को खेलने के लिए आपको अपने दिमाग का बहुत ईस्तेमाल करना पड़ता है। सुडोकू के बारे मे एक खास बात यह है कि कुछ समय पहेले तक सबसे प्रचलित अखबार नव भारत टाइम्स मे सुडोकू को विशेष स्थान प्राप्त था। इस गेम को रोजाना इस अखबार मे विशेष स्थान प्राप्त होता था। यह खेल रोजाना लोगों के मनोरंजन के लिए इस अखबार मे दिया जाता था। दोस्तों इस बात से ही यह अंदाजा लगाना संभव है कि यह गेम कितना महत्वपूर्ण है और इसका विश्व मे क्या स्थान है।

सुडोकू ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से खेलना सम्भव

फ्रेंड्स यूँ तो यह गेम पहले ऑफलाइन ही खेला जाता था। किन्तु यह गेम बेहद महत्वपूर्ण है। इस गेम के खेलने के कई फायदे है। जिसमें सबसे महत्वपूर्ण यही है कि इस गेम को खेलने से हमारा दिमाग अधिक ईस्तेमाल होता है और यह अधिक तेजी से विकसित होता है। युवाओ का अपने स्मार्टफोन के प्रति निरंतर बढ़ता जा रहे आकर्षण के कारण यह गेम अब ऑनलाइन अपने किसी भी स्मार्ट फोन मे खेला जाना अब सम्भव है। तो अब आप अपने खाली समय मे अपने फोन मे सही गेम खेल के अपने दिमाग को बढ़ा सकते है। सुडोकू ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्रकार से खेला जा सकता है। जरूरत है तो बस इसके नियम और शर्तों को समझने की, जिससे आप भी यह गेम अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन मे आसानी से खेल पाय।

फ्री में इनस्टॉल

आज कल सभी गेम्स खेलना अपने फोन मे ही पसंद करते है। तो यदि आप भी बनना चाहते है सुडोकू गेम मे माहिर और खेलना चाहते हैं इस अत्यंत महत्वपूर्ण खेल को तो जल्दी से इस गेम को अपने फोन में इनस्टॉल कीजिए और अपने खाली समय मे भी करे अपने दिमाग का सही उपयोग।
किन्तु अगर आप खेलना चाहते है यह गेम बिल्कुल फ्री, तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है दोस्तों, क्यूंकि सुडोकू आप अपने किसी भी एंड्रॉयड फोन में बिना किसी शुल्क के इनस्टॉल कर सकते है और खेल सकते है वो भी बिल्कुल मुफ्त। तो अपने समय को फालतू समय बर्बाद करने वाले गेम खेल कर और बर्बाद मत कीजिए, जल्दी से इनस्टॉल कीजिए इस गेम को ताकि सही जगह हो सके आपका खाली समय भी सही से इस्तेमाल।

दोस्तों यह गेम बहुत मुश्किल होता है और इसे खेलने में आपको अपना अधिक दिमाग लगाना पड़ता है। यह गेम खेलने से आपका दिमाग भी तेज होता है और साथ ही आपका खाली समय भी ढंग से उपयोग होता है। यह गेम कही भी किसी भी समय आप बैठ कर खेल सकते है।

इसे भी पढ़े Gardenscapes Game | Kya Hai Gardenscapes?

इसे भी पढ़े INCOME AND INVESTMENT

3 thoughts on “Sudoku Kya Hai | Sudoku Kaise Khelte Hain | नवभारत टाइम्स मे भी सुडोकू का विशेष स्थान”

  1. Pingback: Aadhaar Card - आपके Aadhaar Card से रजिस्टर हैं कितने मोबाइल नंबर, घर बैठे ऑनलाइन करें पता - The Knowledge Tab

  2. Pingback: MS Dhoni Atharva First Look: महेन्द्र सिंह धोनी का 'महादेव' जैसा अंदाज - The Knowledge Tab

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: