fbpx

SPLIT COMPANY DATA | टैली में कम्पनी स्प्लिट कैसे करे?

Split Company Data

Tally में Split Company करना क्या होता है?

Split Company Data – Tally में Split Company मतलब Company को 2 हिस्सों में बांटना है और ज़रूरत पड़ने पर ऐसा किया जाता है। आम तौर पर जब Company का नया वित्तीय Year Start होता है। तब इस Option का Use किया जाता है जैसा कि आप सभी को पता है कि Tally में बनी Company में हम केवल एक साल का ही Record रख सकते है तो अगले साल की Entry करने के लिए हमे New Company बनना होगा, यदि Company Split का Use न किया जाये तो हमें फिर से सारे Accounts और Inventory फिर से Create करना होगा वो Last Year के बचे Closing Balance के साथ जो काफी ज्यादा जटिल हो जायेगा। इसलिए यह Option काफी ज्यादा Useful है।

 Tally में Company Split कैसे करे?

आप अपने Business के एक Year का Record एक ही Company में रख सकते है। Example के लिए जिस प्रकार Register पूरा भर जाता है तो हम New ragister बनाते है ठीक उसी प्रकार Tally में Company के Record केवल April to March तक ही रख सकते है। इसके आगे Record रखने के लिए आपको New Company नये वित्तीय वर्ष में बनानी होगी लेकिन फिर से Accounts बनाने और Balance चढाने में काफी ज्यादा Time लग जायेगा अब हम देख्नते है कि बिना Time ख़राब किये पुरानी Company को ही नए वित्तीय वर्ष में कैसे Use करें 

Tally Prime में Company Split करने के लिए सबसे पहले Company Open करें अब अभी हमने मान लिया कि आपका वित्तीय बर्ष 1-4-2021 है अब आप Voucher में Entry कर रहे है तब Date Change के लिए आपने F2 Press किया। Bill Date के हिसाब से Date Enter करते जायेंगे अब ऐसे करते- करते आप Year की Last Date 31-3-2022 में आ गये अब आप देखंगे की यह Entry भी करने के बाद जब आप 1-4-2022 में Next Entry करेंगे तो वह नही होगी एक Error दिखाई देगा “date cannot be above the current period” तब इस Problem के Soluation के लिए Split करेंगे। 

1.)    Company Open करें।

2.)    Alt + Y से Data Option में जाएँ यहाँ Split में Split Data Select करें।


sPLIT cOMPNAY dATA IN TALLY PRIME HINDI NOTES

3.)    अब बस यहाँ वह Date Enter करें जिस Date से Split करना चाहते है आमतौर पर इसे Next Year की पहली वित्तीय वर्ष की Date 1-4-2022 लिया जाता है Year हमेशा इसे पुरानी Company के साल के ऊपर निर्भर करेगा।

 

split

 

4.)    अब Save कर लें।

5.)    अब आपके सामने Select Company में पुरानी Company की दो Company दिखाई देंगी। आप देखेंगे की 2022 की Company में सारे Account and Balance आपने आप आ जायेगा।

split company

 

6.)    अब बस आप New Year में केवल लेनदेन की Entry कर सकते है।

इसे भी पढ़े TALLY PRIME VAULT PASSWORD टैली प्राइम में वोल्ट पासवर्ड कैसे लगायें ? 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: