fbpx
Sharpen Tool Kya Hai

Sharpen Tool Kya Hai | Sharpen Tool in Photoshop

Photoshop में Sharpen Tool का Use कैसे करें
(How to use Sharpen Tool in Photoshop)

Sharpen Tool Kya Hai – Photoshop में कई Tool शामिल हैं जिनका Use आप अपनी Images को सही करने के लिए कर सकते हैं। इस Post में, हम आपको बताएँगे कि Sharpen Tool Kya Hai इसका Use कैसे करते हैं।

Sharpening

यदि किसी Image की स्पष्ता कम हैं तो आप उसे Sharpe कर सकते हैं। कभी-कभी कोई Image उतनी स्पष्ट नहीं होती जितनी आप चाहते हैं। Sharpe tool Image में वस्तुओं के किनारों को बढ़ाकर अपनी Image को स्पष्ट बनाने में Help कर सकते हैं। हालांकि, Image को बहुत ज्यादा Sharpe करने से Image खराब दिख सकती है।

जैसा कि आप देख सकते हैं, Sharpen की सही मात्रा Image को स्पष्ट दिखती है-Example के लिए, बीच की Image में, पक्षी के पंखों के किनारों को देखना आसान है। जब भी आप sharpening लागू करते हैं, तो आपको यह देखने के लिए Image पर गंभीर रूप से देखना होगा कि आपको वह Result मिल रहे हैं या नहीं।

  • Image को Sharpe करने के लिए सबसे पहले Tool Panel से Sharpen Tool को Select करें।

  • इसके बाद Image की Sharpness को adjust करने के लिए Slider को नीचे Integrative में खींचें।

जब आप इस Tool का Use करते हैं, तो आप कुछ अलग-अलग Setting को Control कर सकते हैं जो निम्न हैं:

amount:

amount निर्धारित करती है कि कितनी Sharpen लागू की जाएगी। जिस amount की आपको आवश्यकता होगी, वह Smart Image आकार सहित कई कारकों पर निर्भर करता है, इसलिए इस Setting के साथ Use करना अच्छा होता है।

Radius:

Radius विवरण के आकार को नियंत्रित करता है जिसे Sharpe किया जाएगा, इसलिए आमतौर पर इस Setting के लिए बहुत कम amount का Use करना सबसे अच्छा होता है। हम अधिकांश Images के लिए 0.3 और 0.5 के बीच Radius का Use करते हैं, हालांकि आपको High-Resolution वाली Images के लिए थोड़ा ज्यादा Radius (1 और 1.5 के बीच) का Use करना पड़ सकता हैं।

Threshold:

sharpen Image noise को और अधिक दृश्यमान बनाती है। Threshold बढ़ाने से Image के कुछ हिस्सों को अनदेखा करने के लिए unsharp मुखौटा बताकर इसे कम करने में Help मिल सकती है। हालांकि, इसका मतलब यह भी हो सकता है कि Image के विभिन्न हिस्सों को लगातार तेज नहीं किया जाता है। यही कारण है कि हम इस Setting को 0 पर अधिकतर रखने की सलाह देते हैं, जब तक कि sharpening बहुत अधिक noise नहीं बना रहा हो।

How to apply an unsharp mask

Unsharp Mask Filter Photoshop में Images को Sharpe करने का एक आम तरीका है।

  • जिस Layer को आप Sharpe करना चाहते हैं उसे Right-Click करें, फिर Duplicate Layer का Selection करें। आप इस Duplicate Layer पर Sharpen को लागू करेंगे, जो आपको मूल रूप से Changes से रोक देगा।

  • एक Dialog Box दिखाई देगा। New Layer के लिए एक Name Type करें, फिर Ok पर Click करें।
  • Selected new Duplicate Layer के साथ, Filter Menu> Sharpe> Unsharp Mask पर जाएं। यदि आप Photoshop Elements का use कर रहे हैं, तो आपको Enhance> Unsharp Mask पर जाना होगा।

  • एक Dialog Box दिखाई देगा। वांछित Radius आकार, amount Set करें, आप Sliders के ऊपर Preview Window को देख सकते हैं यह देखने के लिए कि Image को कितना Sharpe कर रहा है।
  • जब तक आप परिणाम से संतुष्ट न हों तब तक Setting को adjust करना जारी रखें, फिर ok पर Click करें।

Sharpening tips

Sharpening के साथ सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:

  • यदि आप Sharpen की मात्रा में वृद्धि करते हैं, तो आम तौर पर एक बिंदु दिखाई देता हैं जो image के किनारों पर चमकना शुरू हो जाएगा, जो अलग दिखाई देगा। जब भी आप ऐसा देखते हैं, तो Sharpen को सही दिखने के लिए amount को कम करने की कोशिश करें।
  • यदि Sharpen अभी भी थोड़ा अप्राकृतिक दिखती है, तो आप प्रभाव को और अधिक सूक्ष्म बनाने के लिए opacity को कम करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • ध्यान दें कि sharpening एक ऐसी Image को ठीक नहीं कर सकता जो बहुत धुंधली या Focus से बाहर हो।
  • Photoshop में अन्य sharpening Filter भी शामिल हैं, जो Filter menu के अंतर्गत > Sharpen option में पाए जाते हैं।

इसे भी पढ़े Text Tool in Photoshop | फोटोशॉप में टेक्स्ट टूल का प्रयोग कैसे करें

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: