fbpx
Skip to content
Home » SCENARIO IN TALLY PRIME IN HINDI | DEFINE SCENARIO ACCOUNTING IN TALLY PRIME

SCENARIO IN TALLY PRIME IN HINDI | DEFINE SCENARIO ACCOUNTING IN TALLY PRIME

SCENARIO IN TALLY PRIME IN HINDI

Define Scenario Accounting in Tally Prime

SCENARIO IN TALLY – Scenario का अर्थ है परिद्रश्य अर्थात् एक कल्पना जिसके आधार पर हम आगे की एक Yojana बना सके Tally में भी हमे Scenario Option दिया जाता है। इसकी Help से हम बड़ी आसानी से Report को अपने अनुसार देख सकते है। अर्थात् भविष्य में होने वाली Entry से बनने वाली Report को पहले से देख सकते है।

Tally Prime me Scenario Kya Hai ?

Tally Prime में Scenario की Help से हम एक ऐसी Report तैयार कर सकते है जो वास्तिवकता में हुयी नही है। लेकिन बस हम एक बार यह देखना चाहते है कि यदि ऐसा हो जाये तो Report कैसी बनेगी।

Example के लिए – आपने कुछ सामान खरीद लिया है अब हम ऐसा मानते है कि यदि यह सारा सामान अगर इस Rate पर Sale हो जाये और सभी खर्चे देने के बाद हमे कैसा Profit होगा यदि हमे यह सब जानना है तो हमे सामान Sale करने तक रुकने की ज़रूरत नही है केवल हमे इसके लिए Scenario के अंतर्गत Project बनाना है और बिना Account को प्रभावित किये हम Report देख पाएंगे।

Tally में Scenario कैसे बनाये ?

Tally में Scenario बनाने या Entry करने के लिए हमे जो करना है उसका प्रारूप तैयार करना होता है। जैसे हमने अभी यह मान लिया कि हमारे पास 10 LG TV है जो की हमने 4000/- के Rate से Purchase किया अब यदि यह 6500/- के हिसाब से पूरे 10 TV Sale हो जाये और साथ में हम Salary भी दे दें तो Report कैसी बनेगी Profit कितना होगा Total Stock कितना बचेगा यह सब हम जानना चाहते है तो इसके लिए हमे Sales Voucher और Payment Voucher में Entry करनी होगी लेकिन हम Direct Entry करेंगे तो Account प्रभावित होंगे जो कि सही नही क्योंकि यह हम मान रहे है वास्तिवकता में ऐसा अभी हुआ नही है इसलिए इसका Scenario बनाना होगा।

Tally में Scenario Project कैसे बनाये ?

1) सबसे पहले अपनी Company Open करें।

 

Gateway of tally create

 

2) अब इसमे पहले से कुछ लेनदेन की Entry हो रही होंगी यदि नही हुयी है तो आप कोई भी Purchase या Sale चाहे कोई भी 5 या 6 Entry कर लें (जैसे एक Entry 10 LG TV Purchase कर ली )

 

Daybook

3) अब हम यह मान रहे कि यदि सारे TV Sale हो जाये तो हमे कितना Profit होगा तो इसके लिए हमे Scenario तैयार करना है लेकिन उससे पहले आप एक बार Report ज़रूर देख लें कि अभी कितना Stock है और Profit Lose में अभी कितना Profit या Lose हो रहा है फिर हम यह देखेंगे की यदि सारे TV जाते है तो कितना Profit होगा।

4) Create में जाएँ Show More पर Click करें – Scenario को Select करें एक Window Open होगी।

 

scenario creation

 

5) अब Open हुयी Window में अपने Scenario का एक Name दें जो भी Name आप देना चाहते है वो दें जैसे हमने Name दिया है Project Proft after sales कोई भी Name दे सकते है।

 

scenario create in tally

 

6) अब Include में वह Voucher शामिल करें जो आप Scenario Project में रखना चाहते है जैसे हमे अभी केवल यह माना है कि सारे TV यदि Sale हो जाये तो क्या Report बनेगी इसलिए हम Sales Voucher को शामिल करेंगे आप कोई और Voucher भी ले सकते है जैसे आप Report देखना चाहते है उस आधार पर।

7.) Exclude में या तो आप वो सारे Voucher रखे जो अपने Include में नही रखे या फिर इसमे कुछ भी न करे Blank छोड़ दें और Save करे लें।

Tally में Scenario में Entry कैसे करें ? –

अब Voucher में आये और यहाँ Sales Voucher Select करें क्योंकि हमने TV Sales करने का Scenario माना है तो Slae में एंट्री करेंगे उसे पहले ctrl + L से regular Voucher को Optional Voucher में बदल लें ऐसा करने से Account पर इसका प्रभाव नही पड़ेगा यानि की Stock न कम होगा न Cash बढेगा बस केवल Entry हो जाएगी। फिर sales Voucher में सारे 10 LG Tv 6500/- की कीमत में Sales करें दें।

 

scenario sale entry

 

Tally में Scenario Reports कैसे देखे ?

1.) अब हम यदि Reports में Stock Summry देखंगे तो हमे stock 10 Tv का ही दिखाई देगा और Proft & Loss Reports में भी कोई Changes देखने को नही मिलेगा अब यदि हम चाहते है कि यदि सच में सारे TV Sale हो जाते है तो Reports कैसे देखेंगे तो इसके लिए –

 

Profit Loss

 

 

2)  Profit & Loss में आये।

 

Scenario column

 

 

फिर Keyboard पर Alt + C Press करे और एक New Column बनाये।

3) Open हुयी Window में अपना Scenario Select करें फिर Show वरैंस को no रखे।

 

Scenario project

 

4) अब आप देखेंगे की एक तरफ जब  TV नही Sale हुए वो Report आ रही है और दूसरी तरफ जब सारे TV Sale हो गये तब की Report आ रही है।

 

scenario report

 

 

5) तो इस तरह आप बड़ी ही आसानी से Scenario देख सकते है और यदि ऐसा सच में हो जाये तो आप daybook में जाकर उस Sales Entry को Ctrl + L से Optional से हटाकर फिर से Regualr कर दें। तो वह Entry भी Report में शामिल हो जाएगी।

इसे भी पढ़े POINT OF SALES VOUCHER CREATE IN TALLY PRIME | POS VOUCHER IN TALLY PRIME

इसे भी पढ़े फेसबुक क्या है 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: