fbpx
Skip to content
Home » Review Tab in MS Word in Hindi

Review Tab in MS Word in Hindi

Review Tab in MS Word – MS Word में Review Tab एक बेहद ही Useful Tab है। Tab के भीतर मौजूद Commands का Use करके User अपने Word Documents में Spelling और Grammer Related गलतियां Check कर सकते है, Document में किये गए Changes का Track रख सकते है, Documents को अलग Language मे Translate कर सकते है, Comment जोड़ सकते है, इत्यादि।

नीचे Post में आप Review Tab में दी गयी सभी Commands और उनके Use के बारे में जानेगें।

MS Word में Review Tab का Use क्या होता है?

The Ribbons of Microsoft Word 2007-2019

Review Tab में कुछ Important Commands दी गयी है जिनका Use आप अपने Documents को संसोधित करने के लिये कर सकते है। जब आप Mouse से Review Tab पर Click करेंगे तो इसके अंदर आपको Total 10 Group दिखाई देंगे। प्रत्येक Group में कुछ Commands होगी जिनके Use के बारे में नीचे बताया गया है।

Proofing

reviewtab proofinggroup

Review Tab के अंदर यह पहला Group है। आप इसमें दी गयी Commands का Use करके Documents में की गई Spelling और Grammer Mistakes को आसानी से ठीक कर सकते है, इसके अलावा किसी शब्द से मिलते-जुलते दूसरे शब्द Search कर सकते है, और Documents में कुल शब्दों की संख्या का पता लगा सकते है। आइये Proofing Group के अंर्तगत दी गयी Commands के काम के बारे में जाने।

Spelling & Grammar – यह Commands आपको अपने Word Documents Page पर Spelling और Grammar Errors की जाँच करने और उसमें सुधार करने की सुविधा प्रदान करता हैं।

Thesaurus – आप इस Commands का Use Word Documents में किसी भी शब्द से Related Noun, Verb और Adjectives का पता लगाने के लिए कर सकते हैं।

Word Count – इस Option की Help से आप Word Documents में मौजूद कुल शब्दों, Paragraphs, Characters,और Lines की संख्याओं का पता कर सकते हैं।

Accessibility

reviewtab accessibilitygroup

आप Check Accessibility Option का Use करके Word Documents में Accessibility से Related Mistakes की जाँच कर सकते हैं। इस Tool पर Click करने पर यह आपके Documents को Scan करता हैं और Accessibility Task Pane Open करता हैं।

Task Pane में आपको वो सभी Error, Warning और युक्तियां दिखाई देंगी जिससे आप ये पता कर सकते है कि Documents के किस हिस्से को कम दृष्टि वाले पाठक के लिए Access करना मुश्किल हो सकता हैं।

Language

reviewtab languagegroup

Translate – इस Commands का Use आप Word Documents को अलग-अलग Language में Translate करने के लिए कर सकते हैं।

Language – यह Commands उस Language का Selection करने के लिए Use किया जाता हैं जो आपके Documents में Type किया जाना हैं।

Comments

reviewtab commentsgroup

Review Tab के Comments Group का Use Word Documents में Comments Insert और Delete करने के लिये किया जाता है। इस Group में शामिल सभी Commands के कार्यो के बारे में नीचे बताया गया है।

New Comments – Word Documents में New Comments जोड़ने के लिए इस Option पर Click करें।

Delete – Documents से Comments हटाने के लिये इस Option का Selection करें।

Previous – Word Documents में पिछली Comments Show करने के लिए इस Option पर Click करें।

Next – Microsoft Documents में अगली Comments Show करने के लिए इस Button पर Click करें।

Show Comments – Documents के किनारे सभी Comments को Show करने के लिए इस Option का Selection करें।

Tracking

reviewtab trackinggroup

Review Tab के अंदर मौजूद Tracking Group User को Documents में किये गए Changes का Record रखने की अनुमति देता है। इस Group में शामिल सभी Commands के कार्यो की जानकारी नीचे दी गयी है।

Track Change – आप इस Commands का Use Word Documents में किये गए सभी परिवर्तनों को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं। जिसमें Insertions, Deletions और Formatting से Related Changes सम्मलित हैं।

Simple Markup – आप इस Command का Use Document में प्रस्तावित परिवर्तनों को देखने के लिए कर सकते हैं। All Markup, Documents को सभी प्रस्तावित परिवर्तनों के साथ दिखाता हैं। Original, Documents को कोई भी Changes किए जाने से पहले दिखाता हैं।

Show Markup – अपने Word Document में किस प्रकार का Markup दिखाना हैं यह Select करने के लिए इस Option का Selection करें। इसके माध्यम से Formatting Changes, Comments, Insertions, Deletions, और अन्य प्रकार के Markup को Hide या Show करना संभव हैं।

Reviewing Pane – Word Documents में किसी सूची में परिवर्तन दिखाने के लिए इस Option का Selection करें। यह तय करने के लिए Arrow पर Click करें की Documents के नीचे या आगे Changes Show करना हैं या नहीं।

Changes

reviewtab changesgroup

Changes Group में दी गयी Command का Use Track किये गए Changes को Accept या Reject करने के लिये होता है।

Accept – Word Documents में Changes को Accept करने और अगले परिवर्तन पर जाने के लिए इस Command का Selection करें। या एक बार में कई Changes Accept करने के लिए इस Button के नीचे वाले Arrow पर Mouse से Click करें।

Reject – Document में किये गए Changes को Reject करने के लिए इस Command का Use करें।

Previous Change – Documents में पिछले संशोधन पर नेविगेट करने के लिए इस Option पर Click करें ताकि Changes को Accept या Reject किया जा सकें।

Next Change – इस Command का Use Documents में अगले संशोधन पर नेविगेट करने के लिए कर सकते हैं ताकि Changes को Accept या Reject किया जा सके।

Compare

reviewtab comparegroup

Compare – दो या उससे अधिक Word Documents की तुलना या उनके संयोजन के लिए इस Commands का Use करें।

Protect

reviewtab protectgroup

Review Tab के अंदर मौजूद Protect Group आपको यह प्रतिबंधित करने की अनुमति देता है कि लोग Document को कैसे Access कर सकते है। इस Group में मौजूद Command का Use करके आप Documents की Formetting और Editing को Related कर सकते है।

Block Authors – Word Documents में Selected Text को संपादित करने से अन्य लोगों को Block करने के लिए इस Button पर Click करें।

Restrict Editing – इस Command का Use यह प्रतिबंधित करने के लिए किया जाता हैं की लोग किसी Documents के विशिष्ट भागों को कैसे संपादित या प्रारूपित करते हैं। स्वरूपण परिवर्तनों को रोकना, सभी परिवर्तनों को Track करने के लिए बाध्य करना, या केवल टिप्पणी करना सक्षम करना संभव हैं।

Ink

reviewtab inkgroup

Hide Ink – इस Command का Use Word Documents File पर एक Style या Touch-आधारित PC पर बनाये गए किसी अन्य Device का Use करके हस्तलिखित Notes प्रदर्शित करने के लिए किया जाता हैं। इस Button पर Click करने पर स्याही चालू या Close हो जाएगी। जब Hide Ink Icon Grey Color में Highlight किया जाता है तो स्याही Markup छिपाया जा रहा है। जब इसे Highlight नहीं किया जाता है तो स्याही Markup दिखाया जा रहा है।

OneNote

reviewtab onenotegroup

Current Documents के बारे में Notes बनाने या खोलने के लिए इस Command का Selection करें।

 

Read Also Mailings Tab in MS Word

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: