fbpx
Skip to content
Home » PowerPoint View Tab Kya Hai

PowerPoint View Tab Kya Hai

PowerPoint View Tab – Friends हम PowerPoint के अन्य Tab के बारे में पहले ही पढ़ चुके हैं यदि आपने वो Post नहीं पढ़ी हैं तो मैं उनके Link नीचे दे रही हूँ जहां आप PowerPoint को Starting से पढ़ सकते हैं।

 

PowerPoint 2013: Getting to Know PowerPoint

 

पहले समझते हैं View Tab का क्या Use हैं।

PowwerPoint के साथ काम करते समय, इस Tab का Use विभिन्न Formats में Presentation को देखने के लिए किया जाता है, इसका Use एक समय में एक से अधिक PowerPoint Window देखने के लिए या यह तय करने के लिए किया जाता है कि Window के भीतर Ruler को Show किया जाए या नहीं।

  1. Presentation Views Group

Normal – यह सभी PowerPoint Presentation के लिए Defualt View है। इस View में, Slide Panel और Slide के थंबनेल (जो Left Side में Slide छोटे रूप में एकसाथ दिखती हैं ) Show किए जाएंगे।

Outline View – Presentation को एक Outline के रूप में देखने के लिए इस Button पर Click करें। Outline Slide Panel के Left ओर Frame में दिखाई देगी। यह Slide Panel की जगह लेगा।

Slide Sorter – Slide को Thumbnails के रूप में देखने के लिए, इस Button पर Click करें। Slide Column और पंक्तियों में दिखाई देंगे। यह प्रारूप Slide को Rearrange करना आसान बनाता है।

Notes Page – जब इस View पर Click किया जाता है, तो Slide Page के Top पर दिखाई देते हैं और Presentation के लिए डाले गए स्पीकर Notes Page के निचले भाग में दिखाई देंगे।

Reading View – इस View का Use Presentation को Slide Show के रूप में देखने के लिए किया जाता है जो Window के भीतर Fit बैठता है।

  1. Master Views Group

Slide Master – Slide Master के Design और Layout को Change करने के लिए इस Button पर Click करें। Slide Master में Animation और Transition जोड़े जा सकते हैं। प्रस्तुति में सभी Slides के लिए Options को Change करने के लिए बड़ी Slide का Use किया जाता है, चाहे Layout कैसा भी हो।

Handout Master – किसी Presentation के लिए Printed Handout के Design और Layout को Change करने के लिए, इस Button पर Click करें।

Notes Master – इस Button का Use Notes Page को Show करने और Print करने के तरीके को Change के लिए किया जाता है।

  1. Show Group

Ruler – PowerPoint Window में horizontal and vertical Ruler Show करने के लिए इस Option के लिए Check Box पर Click करें Check Box में एक Check Mark दिखाई देना चाहिए।

Gridlines – किसी Presentation में Gridlines Show करने के लिए इस Option के लिए Check Box पर Click करें। Gridlines का Use Slide पर वस्तुओं को Align करने के लिए किया जाता है।

Guides – इस Option का Use Drawing Guides दिखाने के लिए किया जाता है कि किन वस्तुओं को Slide पर Align किया जा सकता है।

Notes – एक Presentation में स्पीकर Notes जोड़ने के लिए इस Button पर Click किया जाता है। इन Notes को एक Presentation के दौरान Refrence के लिए Use किया जा सकता है।

  1. Zoom Group

Zoom – PowerPoint Window में Slide देखने के लिए Zoom स्तर को निर्धारित करने के लिए, इस Button पर Click करें। Zoom Dailog Box Show होगा जहाँ Zoom के स्तर को निर्धारित किया जा सकता हैं।

Fit to Window – इस Button का Use Presentation को Zoom करने के लिए किया जाता है ताकि Slide Window पर बड़ी Screen में दिख सकें।

  1. Color/Grayscale Group

Color – Presentation को Color Mode में देखने के लिए, इस Option को Select करे। यह Presentation को देखने के लिए Defualt Option है।

Grayscale – इस Button का Use Grayscale में Presentation को देखने के लिए किया जाता है। Gray-Scale Gray Tone के साथ Black And White Color में Presentation को दर्शाता है।

Black and White – जब यह Option Select किया जाता है, तो Presentation बिना किसी Gray के Black and White Color में दिखाई जाएगी।

  1. Window Group

New Window – एक New PowerPoint Window Open करने के लिए, इस Button पर Click करें। उसी Presentation के साथ एक New Window Open होगी। Window में Name के बाद एक Number होगा।

Arrange All – Screen के अगल-बगल Open Window को एक साथ Arrange करने के लिए इस Button पर Click करें।

Cascade – Open Windows को Tile करने के लिए इस Button का Use करें ताकि वे Screen पर वर्टिकली ओवरलैप हो।

Move Split – इस Option का Use Window के विभिन्न वर्गों को अलग करने वाले Spliters को स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है।

Switch Windows – एक Window से दूसरी Window में Switch करने के लिए इस Button पर Click करें। Button पर Click करने पर Open Window की एक List Show होगी।

  1. Macros Group

Macros – ये Small Programs हैं जो एक कार्यक्रम के भीतर विशिष्ट कार्यों को करने के लिए Use किए जाते हैं। Macros के कुछ Example Print के लिए स्टर्ल + P हैं या Save के लिए Ctrl + S हैं। जब इस button पर Click किया जाता है, तो Macros की एक List Show की जाएगी।

उम्मीद करती हूँ आपको यह Post PowerPoint View Tab अच्छी लगी होगी अगर आपका इस Post PowerPoint View Tab से related कोई सवाल या सुझाव हो तो Comment करे।

Read Also PowerPoint Review Tab

Read Also PowerPoint Slide Show Tab

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: