fbpx
PowerPoint Transition Tab

PowerPoint Transition Tab in Hindi

PowerPoint Transition Tab – Friends हम पिछली Post में PowerPoint के बारे मैं पढ़ चुके हैं जिसमे हमने इसके Intro के बारे में पढ़ा था और Home Tab, Insert Tab के बारे मे और Design  Tab के बारे में भी पढ़ चुके हैं ।

चूंकि यह हम सभी पढ़ चुके हैं की Powerpoint एक Application Software है जिसका इस्तेमाल हम Presentation बनाने के लिए करते हैं। इसलिए Transition Tab एक बहुत Important Tab है जिसके द्वारा हम अपनी Slide में अलग अलग तरह के Design Add कर सकते हैं।

अगर आपने पिछली Post को नहीं देखा है तो Category में PPT पर Click करें और Powerpoint के बाकि सारी Post के बारे में पढ़ें।

What is Transitions Tab

Microsoft PowerPoint में, Slide Transition गति के प्रभाव (Motion effects) होते हैं जो Presentation के दौरान एक Slide से दूसरी में जाने पर Slide Show View में होते हैं। आप Transition गति को नियंत्रित कर सकते हैं, Music जोड़ सकते हैं और Transition प्रभावों के गुणों को भी अपने हिसाब से Costumize कर सकते हैं। Transition को Add करने के लिए सबसे पहले Left Panel में Slide का Selection करें जिसमें Slide और Out Lines Tab शामिल हैं। Selected Slide Show होने से तुरंत पहले Transition हो जाएगा।

इस Tab का Use PowerPoint Presentation के लिए Slide Transition Set करने के लिए किया जा सकता है। Transition यह निर्धारित करते हैं कि Show में एक Slide से दूसरी Slide तक कैसे जायेंगे। जब Transition का Selection किया जाता है, तो इसे Current Slide पर लागू किया जाता है। सभी Slides में Transition लागू करने के लिए, Timing Group में Apply To All Button पर Click करें। नीचे  इस Tab से जुड़े ribbon पर प्रत्येक Group और Button की एक सूची और विवरण दिया जा रहा है।

Transition Tab in PowerPoint( ट्रांजिशन टैब क्या है, और इसका प्रयोग कैसे  करें।

  1. Preview Group

Preview – इस Option का Use एक Animation या Slide Transition को Show करने के लिए किया जाता है जब इसे Slide पर लागू किया जाता है तो यह Show होता है।

  1. Transition to This Slide Group

Transition Gallery – एक Slide या Presentation में सभी Slide के लिए एक Transition Effect का Selection करने के लिए, इस Group में से एक Option पर Click करें। अधिक Option देखने के लिए Gallery के Bottom Right Corner में स्थित More Button पर Click करें। उस पर Click करने पर Transitions की तीन श्रेणियां आएगी –

subtle ,Exciting and Dynamic Content

Effect Options – Selected Transition में अलग अलग वेरिएशन को Change करने के लिए इस Button पर Click करें। परिवर्तन का इस्तेमाल किसी परिवर्तन के लिए दिशा या अन्य Options को Change करने के लिए किया जाता है। इस List में Option Select किए गए Transition के अनुसार Change होते हैं।

  1. Timing Group

Sound – इस Option का Use Transition Effect में Sound जोड़ने के लिए किया जाता है। विभिन्न Sounds की एक List Show होगी। Sound का Live Preview सुनने के लिए प्रत्येक Sound Effect पर Mouse Pointer को ले जाएं।

Duration – इस Option के लिए स्पिनर Arrow पर Click करें यह निर्धारित करने के लिए कि संक्रमण कितने Time तक Play करना है या चलना है।

Apply to All – Presentation में सभी Slides पर Transition लागू करने के लिए इस Option का Use करें। जब संक्रमण पहली बार चुना जाता है, तो यह केवल Selected Slide पर लागू होता है। Presentation में सभी Slides पर Transition लागू करने के लिए इस Button का Selection किया जाता है।

Advance Slide – इस Option का Use यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि एक Slide से दूसरी Slide में Transition कैसे करना है।

On Mouse Click – Mouse को Click करने तक Slide को अगली Slide पर जाने से रोकने के लिए, इस Option का Use करें।अर्थार्थ जब Mouse Click करेंगे तो Transition के द्वारा अगली Slide खुलेगी।

After – दो या दो से अधिक Slide के बीच अगली Slide पर जाने के लिए इस Button का इस्तेमाल करें जिसमे यह निर्धारित किया जायेगा की कितने Second बाद अगली Slide पर जाना है। इसमें एक Timer लगा होता है जिसमे समय को निर्धारित किया जा सकता है।

Read Also PowerPoint Design Tab Hindi

1 thought on “PowerPoint Transition Tab in Hindi”

  1. Pingback: PowerPoint Animation Tab in Hindi - Last-Date

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!