fbpx
PowerPoint Slide Show Tab

PowerPoint Slide Show Tab

PowerPoint Slide Show Tab – Friends हम पिछली Post में PowerPoint के बारे में और इसके Tabs के बारे में पढ़ चुके हैं। जिसमे हमने इसके Intro के बारे में पढ़ा था और Home Tab, Insert Tab, Design Tab, Transition Tab और Animation Tab के बारे में भी पढ़ चुके हैं।

हम सभी पहले यह पढ़ चुके हैं की PowerPoint एक Application Software है जिसका Use हम Presentation बनाने के लिए करते हैं। इसलिए आज Slide Show Tab भी Important Tab है यह Tab हमे Animation को Slide Show के माध्यम से Presentation को प्रभाबी ढंग से दिखाता है।

अगर आपने पिछली Post को नहीं देखा है तो Category में PowerPoint पर Click करें और PowerPoint के बाकि सारे Post के बारे में पढ़ सकते हैं।

यह Tab User को Slide Show प्रस्तुत करने के लिए Option प्रदान करता है। Presentation Start उसे Customize किया जा सकता है की कहाँ से Start करना है और Slide को कैसे Present करना है

Slide Show Tab - Intro to PowerPoint 2010

 पहले हम यह समझते हैं की स्लाइड शो है क्या ?

PowerPoint में Slide Show View का Use आपके Computer पर या उससे Presentation को Present करने के लिए किया जाता है। यह अपनी प्रस्तुति को देखने या Preview करने का सबसे अच्छा तरीका है Slide Show के द्वारा अपने Presentation को अधिक प्रभाबी ढंग से दिखाया जा सकता है।

PowerPoint में Slide Show View में एक Presentation चलाने के लिए, Ribbons में “Slides Show” Tab पर Click करें। “Start Slide Show” Group में, आप पहली Slide से Slide Show Start करने के लिए “from beginning” Button पर Click कर सकते हैं या वर्तमान में Select की गई Slide से Slide Show Start करने के लिए “From Current Slide” Button पर Click करें।

  1. Start Slide Show Group

From Beginning – अपनी Presentation को पहली Slides से या Starting Slide से देखने के लिए इस Button का Use किया जाता है। फिर भले ही आपने कोई भी Slide Select की हुई हो आपका Presentation पहली Slides से ही Start होगा।

From Current Slide – जब Selection Point पहले वाली Slides से अलग Slides में होगा, तो इस Button पर Click करने से Selected Slides पर Show Start हो जाएगा।

Custom Slide Show – एक Custom Slides Show केवल Select की गई Slides को ही Show करता है। यह Option एक ही Presentation में कई Slide Show करना संभव बनाता है।

  1. Set Up Group

Set Up Slide Show – इस Button का Use Presentation के लिए Advanced Options को Set करने के लिए किया जाता है।

Hide Slide – Presentation में जब हमे किसी Slide को छुपाना होता या Slide Show में शामिल नहीं करना होता है तो इस Button का Use करते हैं। हालाँकि, आपने जिस Slide को Slide Show में hide किया है वह Slide के Normal View में दिखेगी। यह एक Toggle Button है जो पहली बार Click करने पर Slide को छिपा देगा। जब इसे दूसरी बार Click किया जाता है, तो यह Slide को Present करेगा।

Rehearse Timings – इस Option का Use किसी Presentation को करने से पहले उसका पूर्वाभ्यास करने के लिए किया जाता है। इन Timing का Use तब किया जा सकता है जब कोई Presentation एक Self-Runing Show (अपने आप एक निश्चित Time पर Show होना) हो, जैसे कि इसे कियोस्क पर प्रदर्शित करते समय।

Record Slide Show – Presentation में Slide को चलाने के लिए एक कथन Record करने के लिए, इस Button पर Click करें। Record Narrations Dailog Box Show करेगा जहाँ Recording के लिए Option Set किए जा सकते हैं।

Play Narrations – यह Option Slide Show के दौरान Narrations और लेजर Commands को चलाने की अनुमति देता है।

Use Timings – इस Option के लिए Check Box पर Click करके Presentation के दौरान Set किए गए समय का Use किया जाएगा।

Show Media Controls – Audio और Video Show के लिए Media नियंत्रण के लिए इस Option का Selection किया जाता है जब Slide Show प्रस्तुति के दौरान Mouse Pointer को किसी Object पर ले जाया जाता हैं।

  1. Monitors Group

Show Presentation On – इस Option को Select करने के लिए तीर पर Click करें यह Select करने के लिए कि क्या PowerPoint ने Monitor को प्रस्तुति दिखाने के लिए चुना है या User को Monitor का Selection करने की अनुमति देने के लिए। यह Option केवल तब उपलब्ध होता है जब एक से अधिक Monitor Computer से जुड़े होते हैं।

Use Presenter View – यह Option तब Use किया जाता है जब एक Computer एक से अधिक Monitor से जुड़ा होता है। एक Monitor का इस्तेमाल Slide Show को दिखाने के लिए किया जा सकता है जबकि दूसरी Screen का Use प्रस्तुतकर्ता के लिए स्पीकर Notes दिखाने के लिए किया जा सकता है। यदि Computer में केवल एक Monitor है तो Alt + F5 का Use Presentor View में Slides Show को प्रदर्शित करने के लिए किया जा सकता है।

Slide Show आगे बढ़ाना और Close करना

आप जब PowerPoint में Slide Show देख रहे हैं तो अपनी Presentation में Slide और Animation के दौरान अगली Animation या Slide पर जाने के लिए अपने Mouse के Left Button से Screen पर Click करें। Optional रूप से, Slide Show के दौरान आगे बढ़ने के लिए अपने Keyboard पर “Space” Bar का Use भी कर सकते हैं। पूरी प्रस्तुति देखने के बाद, Slide Show से वापिस जाने के लिए Mouse का Right Button Click करके Exit Show पर Click करने पर वापस आ जाएगा और PowerPoint में Slide Show View Close हो जायेगा। हालाँकि, आपको ध्यान देना चाहिए कि आप अपने Keyboard पर “Esc” Key भी Press कर सकते हैं ताकि Slide Show से किसी भी Time बाहर निकल सकें।

Read Also PowerPoint Animation Tab in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!