fbpx
Skip to content
Home » PowerPoint Review Tab

PowerPoint Review Tab

PowerPoint Review Tab – Friends हम पिछली Post में PowerPoint के बारे में और इसके Tabs के बारे में पढ़ चुके हैं। जिसमे हमने इसके Intro के बारे में पढ़ा था और Home Tab, Insert Tab, Design Tab, Transition Tab, Animation Tab, और Slide Show Tab के बारे में भी पढ़ चुके हैं।

अगर आपने पिछली Post की नहीं देखा है तो Category में PowerPoint पर Click करें और PowerPoint की बाकि सारी Post के बारे में पढ़ें।

Spell Check in PowerPoint | CustomGuide

पहले हम समझते हैं की Review Tab क्या है –

PowerPoint के साथ काम करते समय, इस Tab का Use Presentation में Spelling की जांच करने के लिए किया जाता है, Presentation के भीतर विभिन्न Slides में Comments Add करने के लिए, और Presentation की सुरक्षा के लिए ताकि अन्य कोई और इसमें Changes न कर सकें। इस Post में Review Tab और इसके सभी Group के बारे में Details से बताया गया है।

PowerPoint में Review Tab का Use कैसे करें

PowerPoint 2007 और इसके आगे वाले Version में Review Tab कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए बहुत Useful है। PowerPoint और Microsoft Office उत्पादों में आप एक समीक्षा Tab पा सकते हैं।

इस Tab मे ऐसे कई Tools हैं जिनका Use आप कर सकते हैं।

Spelling

Research

Thesaurus

Translate

Language

  1. Proofing Group

Spelling – Presentation में Current (Spelling) की जाँच करने के लिए, इस Button पर Click करें। spell checker Spelling में की गई Mistake को जांचने के लिए पूरी Presentation की जाँच करेगा।

Research – इस Button का Use Research Task Panel को Open करने के लिए किया जाता है जिसके द्वारा Dictionary, एनक्लोपेडिया और Translation Services का Use करके Research लिखते हैं।

Thesaurus – इस Button का Use उन शब्दों को Search करने के लिए किया जाता है जिनके Selection शब्द के समान या उनके अर्थ सामान होते हैं।

  1. Insights Group

Smart Lookup – विभिन्न Online स्रोतों से परिभाषाएँ, Images और अन्य परिणाम देखकर Select किये गए Text के बारे में अधिक जानने के लिए इस Button का Use करें।

  1. Language Group

Translate – जब इस Button पर Click किया जाता है, तो Selected Text का किसी अन्य Language में अनुवाद करना संभव है। Select किये गए Text को अन्य Language में Changes के लिए Use किया जाता है।

Language – विभिन्न Languages की List Show करने के लिए, इस Button पर Click करें। इस List का Use पूरी Presentation की Language Change करने के लिए किया जा सकता है।

  1. Comments Group

यह Group Office 2013 और उसके बाद वाले Version में जोड़ा गया है। 

New Comment – एक Slide में Comment Add करने के लिए इस Button पर Click करें। Comment Task Panel Window के Right ओर दिखाई देगा। यह वह क्षेत्र है जहां Comment Input किया जाता है।

Delete – Slide से Comment हटाने के लिए इस Button का Use करें। Select किया गया Comment Delete हो जाता है।

Previous – इस Button का Use किसी Presentation में पिछली Comment को Show करने के लिए किया जाता है।

Next – Presentation में अगली Comment Show करने के लिए, इस Button पर Click करें।

Show Comments – इस Button का Use Comments को दिखाने के लिए किया जाता है या Markup में चिह्न दिखाने के लिए किया जाता है।

  1. Compare Group

Compare – एक समय में एक Presentation के दो या अधिक Versions की तुलना या संयोजन करने के लिए, इस Button पर Click करें।

Accept – किसी Presentation में Changes को Accept करने और अगले Changes पर जाने के लिए, इस Button पर Click करें। एक बार में कई Chnages को Accept करने के लिए Button के नीचे स्थित Arrow पर Click करें।

Reject – किसी Presentation में किए गए Changes को Reject करने के लिए इस Button पर Click करें। Presentation में Changes करने के लिए अन्य Options में से Select करने के लिए Arrow पर Click करें।

Previous – किसी Presentation में पिछले संशोधन को Navigate करने के लिए जिससे Changes को Accept या Reject किया जा सके, इस Button पर Click करें।

Next – इस Button का Use Presentation में अगले संशोधन पर Navigate करने के लिए किया जाता है ताकि Changes को Accept या Reject किया जा सके।

Reviewing Panel – एक अलग Panel में एक Presentation में Changes दिखाने के लिए, इस Option पर Click करें।

End Review – इस Button का Use Current Review को खत्म करने और वर्तमान review को Accept या Reject करने के लिए Command को Apply करने के लिए किया जाता है।

Other Uses

इसके अलावा, आप अपने PowerPoint Slide पर स्टिकी नोट्स और Comments एम्बेड कर सकते हैं। PowerPoint प्रस्तुति में अन्य सहयोगियों के साथ काम करने के दौरान किसी सुविधा या परिवर्तन Request के बारे में Communicate करने का यह एक अच्छा तरीका है।

Reserach Button आपको अपनी रुचि के विषय के बारे में Books and Internet संसाधनों में एक Online शोध करने में Help करता है।

थिसारस अर्थ की समानता (समानार्थक शब्द और कभी-कभी विलोम शव्द) के अनुसार एक सामान शब्दों को सूचीबद्ध करता है। Review Tab के तहत PowerPoint में थिसॉरस का Use करके आप आसानी से समानार्थी शब्द पा सकते हैं।

इस Tab के तहत एक और अच्छी कार्यक्षमता है की PowerPoint में उपलब्ध Documents Sefty Button है। यह Button पूरे Documents की सुरक्षा और क्रेडेंशियल्स के आधार पर पहुंच को प्रतिबंधित करना संभव बनाता है। यदि आप PowerPoint Presentation के अंदर संवेदनशील Information साझा करते हैं तो यह वास्तव में Useful है।

Read Also PowerPoint Animation Tab in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: