fbpx
powerpoint design tab

PowerPoint Design Tab Hindi

PowerPoint Design Tab – Friends हम पिछली Post में PowerPoint के बारे मैं पढ़ चुके हैं जिसमे हमने इसके Introduction के बारे में पढ़ा था और Home Tab, Insert Tab के बारे में भी पढ़ चुके हैं।

चूंकि यह हम सभी पढ़ चुके हैं की PowerPoint एक Application Software है जिसका Use हम Presentation बनाने के लिए Use करते हैं। Design Tab एक बहुत Important Tab है जिसके द्वारा हम अपनी Slide में अलग अलग तरह के Design डाल सकते हैं।

अगर आपने पिछली last की नहीं देखा है तो Category में PPT पर Click करें और PowerPoint बाकि सारी Post के बारे में पढ़ें। इसके अलावा नीचे Link भी दी जाएँगी आप सीधे उन पर Click करके भी Open कर सकते हैं।

design tab powerpoint

PowerPoint Design Tab क्या है –

इस Tab का Use किसी PowerPoint Presentation में Slide के Design को लागू करने के लिए किया जाता है। इसमें Changes करना भी संभव है जैसे की –

Slide का आकार, Slide Background, Slide का Color और अन्य Design Changes. नीचे इस Tab के बारे में Details से बताया गया है।

  1. Page Setup Group

Page Setup – इस Button की Help से Slide और Slide Page का Setup किया जाता है। जिसमे Slide की लम्बाई चौड़ाई और  कितनी Slide सम्मिलित करना है यह तय करते हैं।

Slide orientation- इस Button की Help से हम Slide का Orientation Select करते हैं Portrait और Landscape दो तरह से ओरिएंटेशन के ऑप्शन होते हैं।

  1. Themes Group

Theme Designs – इस Group Button से Slide के लिए अलग अलग Theme का Design Select कर सकते हैं। Themes का Live Preview देखने के लिए प्रत्येक Design पर Mouse Pointer को ले जाएँ जिससे आपको Slide में Theme का Design दिखेगा। इसे Presentation पर लागू करने के लिए Design पर Click करें। अतिरिक्त Theme Access करने के लिए, Styles Gallery के last में Arrow पर Click करें। सभी Design Show करने के लिए, Gallery के निचले Right Corner में स्थित अधिक (More) Button पर Click करें।

  1. Variants Group

यह Group Office 2013 और उसके बाद वाले version में जोड़ा गया है पहले color,Font, और Effect वाला Button Theme Group में था।

Variants Gallery – Presentation के लिए Theme Select करने के बाद इस Group का उसे उस Theme के Color को Change करने के लिए किया जाता है। इसके साथ साथ Theme में Font का Style और Effect Change करने के लिए भी Option होता है। साथ साथ Theme का Background Style भी Change किया जा सकता है।

Colors – इस Option का Use से Selected Theme के लिए Color Change करने के लिए किया जाता है। इस Option तक पहुंचने के लिए, वेरिएंट Gallery के Bottom Right Corner में स्थित More Button पर Click करें। जब Option Select किया जाता है, तो विभिन्न Theme Color की एक List दिखाई देती है।

Effects – ये Lines के Set हैं और जो एक Presentation में एक Theme पर लागू किया जा सकता है। जब Button पर Click किया जाता है, तो इन विभिन्न प्रभावों की एक Gallery Show होगी जिसमे से हम कोई एक Effect Select कर लेते हैं।

  1. Background Group

Background Styles – जब Slide के लिए Background को Chnage करना होता है, तो इस Button पर Click करें। विभिन्न Background की एक Gallery Show करेगी जिसमे से कोई एक Background को Select किया जा सकता है। Format Background Task Panel को Open करने के लिए Format Background Link पर Click करें।

Hide Background Graphics – Button का Use Background Graphic या Design को छिपाने के लिए किया जाता है। यहां तक ​​कि Slide की Theme भी Hide हो जाती है। इसमें एक Check Box होता है जिस पर Click करना होता है। यह Option Office 2013 और उसके बाद वाले Version में हटा दिया गया है।

  1. Customize Group

Slide Size – Slide का Size Standard से लेकर बड़ी Full Screen तक उपलब्ध होते हैं । Protrait or Landscape जैसे अतिरिक्त आकार परिवर्तन करने के लिए Custom Slide Size का Selection करें।

Format Background – Format Background Task Panel को Open करने के लिए इस Button का इस्तेमाल करें। इस Task Panel का इस्तेमाल Background में Picture को Slide में जोड़ने या प्रस्तुति के Design में अन्य Formatting सुविधाओं को लागू करने के लिए किया जाता है।

Read Also PowerPoint Insert Tab In Hindi

1 thought on “PowerPoint Design Tab Hindi”

  1. Pingback: PowerPoint Transition Tab in Hindi - Last-Date

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!