fbpx
Post Office Scheme

Post Office Scheme | बेहद फायदेमंद है यह स्कीम, मिलता है 16 लाख रुपए तक का रिटर्न- जानिए कैसे?

Post Office Recurring Deposit Scheme: Post Office की इस Scheme के साथ आप कम पैसा लगाकार investment की शुरुआत कर सकते हैं। साथ ही इस Scheme में बेहतर Interest Rate के साथ छोटी किस्तों में जमा करने की goverment की पूरी Guarantee होती है।

पोस्ट ऑफिस की Schemes काफी beneficial साबित होती है। ग्राहक इनपर इसलिए भरोसा करते है, क्योंकि उनका पैसा हमेशा Safe रहता है। यहां हम बात कर रहे हैं Post Office Recurring Deposit Scheme के बारे में। यहां Customers को बेहतर Return मिलता है साथ ही Investment में Double पैसा कमाने का मौका भी मिलता है। तो आइए जानते हैं Post Office की इस Scheme के बारे में खास बातें।

क्या होती है Post Office की RD Scheme

पोस्ट ऑफिस की इस Scheme के साथ आप कम पैसा लगाकार Investment की शुरुआत कर सकते हैं। ये goverment की एक guarantee योजाना है इसमें आपके पैसे के बिल्कुल भी डूबने की संभावना नहीं होती है। इसका मतलब आपका पैसा बिलकुल safe है।  Post Office Recurring Deposit में 100 रुपए invest करके शुरुआत कर सकते है। Recurring Deposit important Scheme इसकी कोई limit तय नहीं की गई है, जितना आप चाहें उतना invest कर सकते हैं। इसके अलावा इस Scheme में बेहतर Interest Rate के साथ छोटी किस्तों में जमा करने की Goverment की पूरी Guarantee होती है।

इसे भी पढ़े Bigg Boss

कितना मिलेगा Intrest?

Post Office में Customers का Recurring Deposit account Five Year के लिए open होता है, इससे कम समय के लिए Account नहीं Open किया जाता है।

annual interest rates के मुताबिक आपके Account के हर 3 Months में interest calculate किया जाता है, जिसे compound interest के साथ जोड़ दिया जाता है। Recurring Deposit k fayede बता दें India Post Office के मुताबिक Recurring Deposit की Scheme पर Customers को 5.8 Percent तक का Interest दिया जाता है।

Invest करें 10 हजार रुपये और पाएं 16 लाख से अधिक

अगर आपका पोस्ट ऑफिस में Account है और आपने उसमें 10 हजार रुपए Invest करने का मन बना लिया तो समझिए आपको उसका पैसा Double होकर मिलेगा। जी हां आप हर महीने पोस्ट ऑफिस की Recurring Deposit Scheme में 10 साल के लिए 10 हजार रुपए Invest करते हैं, तो उसे Maturity पर 16,26,476 लाख रुपये मिलेंगे। (Recurring Deposit k fayede) बता दें Modi government Every three Months में अपनी सभी स्मॉल सेविंग स्कीम्स (small saving schemes) में हर तिमाही Interest rate की घोषणा करती है।

 

post office

 

कुछ खास बातें

Recurring Deposit का Amount Fix Date पर जमा नहीं कराने पर Bank penalty लग सकती है। इस पर हर Bank के Rules अलग-अलग होते हैं। State Bank of India में अगर आपने Five Year या इससे कम के tenure की Recurring Deposit कराई है और समय पर किस्‍त Deposit करते हैं तो per 100 रुपये पर 1.50 रुपये penalty देनी पड़ेगी। वहीं, अगर RD Five Year से ज्‍यादा की है, तो यह penalty per 100 रुपये पर 2 रुपये होगी। Post Office Recurring Deposit penalty वहीं, अगर लगातार 6 किस्‍त नहीं जमा की तो Bank Account बंद कर देगा और बचे हुए Amount को Account Holder को दे देगा। इस तरह अगर देखा जाए तो एक गलती से आपको बहुत नुकसान हो सकता है।

इसे भी पढ़े Public Provident Fund (PPF) : सरकारी स्कीम से बनिए करोड़पति, बेहद कम करना होगा डेली निवेश

इसे भी पढ़े Mutual Funds : Tax बचाया और तगड़ा रिटर्न पाया, जानिए कैसे

1 thought on “Post Office Scheme | बेहद फायदेमंद है यह स्कीम, मिलता है 16 लाख रुपए तक का रिटर्न- जानिए कैसे?”

  1. Pingback: Tally Prime Kya Hai ? | Tally Prime in Hindi - Last-Date

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: