fbpx
Skip to content
Home » POINT OF SALES VOUCHER CREATE IN TALLY PRIME | POS VOUCHER IN TALLY PRIME

POINT OF SALES VOUCHER CREATE IN TALLY PRIME | POS VOUCHER IN TALLY PRIME

Point of Sales (POS) Voucher

Point of Sales (POS) वाउचर क्या है ?

Point of Sales – POS एक Sales Voucher का ही Type है जिस तरह हम Sales के लिए Sales Voucher का Use करते है उसी तरह POS Use किया जाता है। परन्तु सामान्य Sales Voucher की तुलना में POS में Entry जल्दी होती है अर्थात POS का Use तब किया जाता है जब हमे Customer को छोटा Bill और जल्दी देना हो तब हम POS Voucher का Use करते है। इसमे काफी Time की बचत होती है और Automatic Bill Print भी हो जाता है।

POS Voucher Tally में कैसे बनाएं ?

जैसे की आप सभी को पता है Tally में Voucher पहले से दिए है जैसे Payment Receipt Sales आदि लेकिन POS Voucher नही दिया जाता है तो POS Voucher हमे बनाना होता है चलिए देखते है कि Tally में POS Voucher कैसे बनाते है –

1. सबसे पहले Tally में एक Company Open कर लें और Create पर Click करें।

Gateway of tally create

 

2. Create पर Click करने के बाद Voucher types को Select करें।

point of sales voucher in tally prime hindi notes

 

3. अब आपके सामने Voucher Create करने के लिए एक Window Open होगी यहाँ आप Details Fill कर दें – सबसे पहले Voucher का Name दे फिर Types Of Voucher में Sales Select करें क्योंकि यह Sales का ही एक Type है Voucher Numbering Automatice या Maual रख सकते है बाकी के Option अपनी ज़रूरत अनुसार Fill करे और Save कर लें।

POS 

POS Voucher में Entry कैसे करें ?

4. POS Voucher बननें के बाद Entry करने के लिए Accounting Voucher में आयें और यहाँ F8 Press करे POS Voucher Select करें।

vou

pos select

5. POS Voucher Window आने के बाद आप यहाँ दो तरह से ENtry कर सकते है। पहला Single Mode Payment दूसरा Multimode Payment पहले हम Single Mode Payment में Voucher Entry देखते है Single Entry Mode लाने के लिए Alt + I Press करे।

pos invoice

 

6. अब Sales Voucher में जैसे Entry करते है उसी तरह सामान्य Entry कर सकते है यहाँ आप Party Account Name यदि न देना चाहे तो छोड़ भी सकते है Stock Select करने के बाद उनके Rate and Quantity अपने आप आ जाएगी क्योंकि POS ग्राहकों के लिए बनाया गया है और ग्राहक ज्यादातर Quantity 1 ही रखते है और Rate वह आता है जो इसे पहले Sales में दिया गया होगा। क्योंकि संभी ग्राहकों को एक ही Rate में सामान दिया जाता है – आप चाहे तो पीछे आकर quantity Change भी सकते है।

pos entry

 

7. नीचे Cash में Cash Account Select करें Bill में जो Cash है वह Amount अपने आप आ जायेगा अब Cash Tendered में वह Amount लिखे जो हम ग्राहक से ले रहे है जैसे Bill है 2405 Rupess तब ग्राहक के पास शायद Change पैसे न हो तो वह Direct हमें 2500 दे सकता है तब हमे उसे वापस कितने करने है यह हमे Balance में दिखाई देता है जैसे 95 अभी आ रहा है।

8. जैसे ही आप इस Bill को Save करेंगे आपने आप ही यह Bill Print भी हो जायेगा जो कुछ इस तरह दिखाई देगा।

point of sales voucher in tally prime

 

Point of sales Voucher bill (POS in tally prime)

 

9. इस तरह आप Point of Sales (POS) Voucher का Use कर सकते है अब यदि आप Multi Mode Payment Option से करते है तो आप यहाँ Cash के अलावा Cheque या Card से भी Payment की Entry कर सकते है।

 

Multi Mode Payment Voucher Entry

पांचवे Step में हमने Single Mode Payment Alt + I से Select किया था यदि आप Multi Mode से Payment Accept करते है तो आपको alt + I Press कर के Multi Mode लेना होगा।

Multi Mode तब लिया जाता है जब ग्रहाक Cash Payment की जगह Credit Card Debit Card या Cheque से Payment करें।

यहाँ चार तरह से Payment Receive होता है –

Gift Voucher :-  यदि आपने ग्रहाक को पहले कभी कोई Gift Coupon या Scratch Card दिया हो। जिसे वह ग्राहक आज इस Bill में Use कर रहा है। तब हम यह Gift Voucher का Account Use करते है Gift Voucher का Ledger Under Group Sundry Debitor रखा जायेगा Ledger बनाते समय Use for POS Invoice Option को YES कर दें।

Credit / Debit Card :- यदि ग्राहक Credit Card या फिर Debit Card से Payment कर रहा हो तब आप यहाँ Bank का Ledger Select करें जिस Account में आप पैसे लेते है मतलब Company का Bank Account का Ledger Select करें और फिर अगले Coloum में Card का Number Type करें।

Cheque :- यह भी Normal सी बात है कि ग्रहाक यदि Cash या Card की जगह Cheque से Payment करता है तो हम यहाँ उस Bank का Name लिखेंगे जिस Bank में हम Cheque जमा करेंगे फिर Cheque का Number अगले Coloum में Type करे Last के Coloum में उस Bank का Name लिखे जिस Bank का Check है।

Cash :– Cash में यदि कुछ पैसे या पूरे पैसे Cash में दिए जा रहे हो तब हम यहाँ Cash में Amount लिख सकते  है।

इसे भी पढ़े BOM Entry in Tally Hindi | Tally में Bill of Material Entry कैसे करें

1 thought on “POINT OF SALES VOUCHER CREATE IN TALLY PRIME | POS VOUCHER IN TALLY PRIME”

  1. Pingback: SCENARIO IN TALLY PRIME IN HINDI | DEFINE SCENARIO ACCOUNTING IN TALLY PRIME - Last-Date

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: