fbpx
Photoshop Menu Bar

Photoshop Menu Bar

Photoshop Menu Bar

Photoshop Menu Bar में Total 11 Menus होते हैं। Menu Bar का प्रत्येक Menu Commands के एक group को Represent करता है। जो आपको किसी image के कुछ भाग में या पूरी image में किसी भी तरह का Changes करने की अनुमति देते हैं और files को manipulate करने में भी यह आपकी Help करता हैं। यह Screen के ऊपरी भाग में Left ओर स्थित होते हैं। यदि Menu command के Right ओर कोई Right Facing Arrow होता है तो यह इशारा करता है कि कोई सब Menu भी है जिस Option के साथ तीन बिंदु … होती हैं वह यह इशारा करते हैं कि एक Dialog Box है।

photo menu

File Menu

File Menu, Menu bar का सबसे मूल रूप है जो आपको files के साथ काम करने में Help करता है। इसका Use file को Open करने, Close करने, Save करने, Import करने, Export करने, Print करने और Close करने के लिए होता है।

Edit Menu

Edit Menu का Use Editing के उद्देश्य से होता है अर्थात इसमें file में सुधार करने से Related option दिए रहते हैं जिसके द्वारा हम Cut, Copy, Paste, Undo, Redo, Clear आदि का Use कर सकते हैं।

Image Menu

Image Menu में image में सुधार करने से Related option दिए होते हैं इसके द्वारा हम Picture या image में Color Set कर सकते हैं, Color को Change कर सकते हैं, Picture की Brightness और Lightness को Adjust कर सकते हैं। image की Size को Change कर सकते हैं आदि इस तरह है image से Related कार्य image Menu द्वारा किए जाते हैं।

Layer Menu

Layer Menu का Use विभिन्न Layers पर काम करने के लिए किया जाता है इसके द्वारा हम Layer बना सकते हैं, Layer Delete कर सकते हैं, Layer merge कर सकते हैं, Layer के Group बना सकते हैं आदि। Layer Menu से Dialog Box Open होते हैं जो New Layers बनाते हैं।

Select Menu

Select Menu में ऐसे Option होते हैं जो आपको Select किए गए Area को Modify करने में Help करते हैं। आप Selection Area को कई Pixel से बढ़ा या घटा सकते हैं।

Filter Menu

Photoshop में लगभग 101 Filter होते हैं जिनमें से 14 Sub Heading में विभाजित होते हैं, कुछ Filter image को हल्का या गहरा करते हैं, कुछ इसे टेढ़ा करते हैं, कुछ image को नकली Painting में Change करते हैं अथवा कुछ Color Pencil Drawing की कलाकृति बनाते हैं अर्थात Filter का Use image में अलग अलग Effect डालने के लिए किया जाता है। Example के लिए, जब आप Artistic Filters पर Click करते हैं तो एक Sub Menu आता है जिसमें Water color को Select करके आप इसका प्रभाव देख सकते हैं।

View Menu

View Menu का Use Picture को अलग अलग तरीके से देखने के लिए किया जाता है अर्थात इसके द्वारा हम image को Zoom in और Zoom out कर सकते हैं इसमें rollers guide एवं grids को दिशा देने वाले Commands भी होते हैं जो आपको Work Area के भीतर Objects को रखने एवं मापने की अनुमति देते हैं।

Window Menu

Window menu पैलेस को दिखाता एवं छुपाता है यह सभी खुली हुई file Windows को List करता है ताकि आप किसी भी file को Screen के सामने तुरंत ला सकें।

Help menu

Help menu का Use Photoshop से Related Help लेने के लिए किया जाता है इसमें दो Option होते हैं पहला Photoshop के version से Related सूचना देता है और दूसरा Plug in के बारे में जानकारी देता है।

 

इसे भी पढ़े Image Menu of Photoshop

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: