fbpx
Petrol Pump

Petrol Pump Jio : ऐसे लें एजेंसी, करें मोटी कमाई

Reliance ने अपने पेट्रोल  Pump का कारोबार भी Jio के Name से शुरू कर दिया है। अब नए पेट्रोल  Pump Jio के नाम से ही खोले ही जाएंगे। अगर आप चाहें तो इस साल Reliance Jio Petrol Pump की Agency मोटी कमाई शुरू कर सकते हैं। Reliance ने Britain की Company British Petroleum (BP) के साथ मिलकर fuel retail Venture में 1 अरब dollar का investment कर 49 percent हिस्सेदारी हासिल की है। अब यह Company Jio-BP Brand के नाम से काम करेगी। इसके बाद Reliance के पेट्रोल  Pump का नाम बदलकर Jio-BP किया जाएगा। इसके बाद अब पेट्रोल  Pump का कारोबार इसी नाम से होगा। Company कुछ ही साल में करीब 3500 पेट्रोल  Pump खोलने की योजना पर काम कर रही है। अगर आप पेट्रोल  Pump खोलना चाहते हैं, तो इस साल आपके पास मौका है। ऐसे में आइये जानते हैं कि Jio पेट्रोल  Pump open करने के लिए कैसे Apply करना होगा और Petrol Pump open होने के बाद कितनी कमाई होगी।

ऐसे खोलें Jio Petrol Pump

Jio-BP Petrol Pump के लिए Apply करने का तरीका एकदम आसान है। Reliance Petroleum ने अपनी Website पर इस बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है। नीचे दिए Link पर Click कर आप पूरी जानकारी और Form प्राप्त कर सकते हैं।

Reliance Petroleum

Petrol Pump के अलावा जानिए अन्य कमाई के भी मौके

अगर आपको लगता है कि Petrol Pump खोलना महंगा काम है, तो Company अन्य तरीके से भी कमाई का मौका देती है। Reliance Petroleum पेट्रोल  Pump के अलावा अन्‍य तरीके से जुड़ने का मौका दे रही है। इसके तहत Lubricants, Trans Connect Franchisee, A1 Plaza Franchisee, Aviation Fuel से लेकर अन्‍य तरीके से कमाई का मौका देती है। इन कामों की Franchisee का विवरण Website पर दिया गया है, अगर आप इच्छुक हैं तो ऊपर दिए Link को Click कर पूरी जानकारी ले सकते हैं।

जानिए Petrol And Diesel बेच कर कितना कमाई हो सकती है

Petrol Pump पर Petrol बेचने पर per liter 2 से 3 रुपये तक बचता है। ऐसे में अगर Per Day 5000 liter petrol बेचते हैं, तो औसतन 10,000 रुपये तक Daily की कमाई हो सकती है। यह कमाई महीने में करीब 3 लाख रुपये की होगी। वहीं Diesel बचने से अगर per liter 2 रुपये की भी कमाई हो जाए, तो daily 5 हजार liter diesel बेच कर करीब 10 हजार रुपये कमाया जा सकता है। ऐसे में Petrol Pump खोल कर रोज अच्छी कमाई हो सकती है।

जानिए कितने Petrol Pump खुलने हैं

Reliance and BP मिलकर देश में पेट्रोल  Pump का जाल बिछाएंगे। Company की तरफ से दी जानकारी के अनुसार Next Five Year में Petrol पंप  की संख्या को बढ़ाकर 5500 करने की योजना है। Company के अभी देश में 1400 Petrol Pump हैं। इस प्रकार करीब 4100 New पेट्रोल  Pump Open किये जाएंगे। इन Petrol Pump के Open होने पर करीब 80,000 हजार लोगों को नौकरी का मौका भी मिलेगा। हालांकि अभी देश में Petrol पंप  के क्षेत्र में state oil companies का बोलबाला है। अभी देश में करीब 69,392 पेट्रोल  Pumps हैं। इनमें से goverment Companies में Indian Oil Corporation, BPCL and HPCL के पास करीब 62,072 Petrol Pump हैं। इसी तरह इन 3 Companies के पास देश के 256 INDIAN OIL, AVIATION FUEL STATION में से 224 हैं। उम्मीद है कि इस नई Company के बनने के बाद देश में Petrol Pump की संख्या तेजी से बढ़ेगी।

 

jio petrol pump

जानिए Petrol Pump Open करने के लिए क्या जरूरी है

  1. Petrol पंप  खोलने का Licence चाहने वाले व्यक्ति की उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा उसके पास 10th पास का प्रमाणपत्र भी होना चाहिए। अगर आप यह शर्त पूरी करते हैं तो जानें महत्वपूर्ण बातें।
  2. जमीन State Highway or National Highway पर है, तो आपको petrol Pump खोलने के लिए 1200 Square meter से लेकर 1600 Square meter जमीन होना चाहिए।
  3. Urban area or city में पेट्रोल  Pump Open करना चाहते हैं, तो आपके पास कम से कम 800 Square meter जमीन होना चाहिए।

  4. Petrol Pump Open करना चाहते है तो 30 लाख रुपये तक Investment करना पड़ सकता है।
  5. जिस जमीन पर पेट्रोल  Pump Opne करना चाहते हैं, उसके कागज पूरी तरह से साफ सही होने चाहिए।
  6. जिस जमीन पर पेट्रोल  Pump Open करना चाहते हैं, वह जमीन कृषि भूमि है, तो आपको उसको गैर कृषि भूमि करवाना होगा।
  7. यदि जमीन खुद की नहीं है, तो जमीन के मालिक से no objection proof पत्र लेना होगा।
  8. जमीन में water and electricity का Connection होना चाहिए।
  9. यदि जमीन Lease पर ली है, तो आपके पास Lease Agreement होना चाहिए।
  10. यदि जमीन खरीदी है, तो आपके पास registered sale deed होना चाहिए।

देना होगी यह जानकारी

Jio-BP पेट्रोल  Pump Open करना चाहते हैं तो आपको कुछ जानकारियां Company को बतानी पड़ेंगी। For Example Name, Mobile Number, Email I’d के अलावा State And City का नाम। इसके अलावा अगर आप कोई Business करते हैं, तो उसकी जानकारी भी देनी पड़ेगी। इस जानकारी के साथ Apply करने के बाद Jio-BP Company आपकी दी जानकारी को Verify करने के लिए आपके पास आएगी। इस दौरान आपकी बताई जमीन का inspection किया जाएगा। इस inspection के बाद आप की जमीन अगर Company को सही पाई जाती है तो one Month के अंदर ही Petrol Pump dealership का offer मिल सकता है।

Bank से Loan लेकर भी Open कर सकते हैं Petrol Pump

पेट्रोल  Pump Open करने के लिए या उसका विस्‍तार करने के लिए Banks से Loan लिया जा सकता है। पेट्रोल  Pump पर आजकल Restaurant जैसी सुविधाएं भी मिलने लगी हैं। इस तरह के काम के लिए Loan लिया जा सकता है। पेट्रोल  Pump शुरू करने में जो खर्च आता है, वो उस क्षेत्र पर निर्भर होता है। यदि शहरी क्षेत्र में Petrol Pump Open करना है तो खर्च उसी हिसाब से होगा, वहीं महानगर में खोलना चाहते हैं तो खर्च उसके हिसाब से होगा।

इसे भी पढ़े Badhaai Do Trailor: पीटी टीचर भूमि पेडनेकर को दिल दे बैठे राजकुमार राव, अतरंगी है दोनों की प्रेम कहानी

1 thought on “Petrol Pump Jio : ऐसे लें एजेंसी, करें मोटी कमाई”

  1. Pingback: Budget 2022 : Know what has become expensive - Last-Date

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: