fbpx
Page Layout in MS Word

Page Layout in MS Word in Hindi?

MS Word की Page Layout Tab में वे सभी Options मौजूद होते है, जिनकी Help से User डॉक्यूमेंट पेज के लेआउट को अपने हिसाब से Set कर सकते है। User अपने Documents को कैसे दिखाना चाहते है, इसके आधार पर उन्हें पेज का साइज, ओरिएंटेशन, मार्जिन, Columns, etc. को customize करने की सुविधा यहाँ मिलती है।

Page Layout Tab in MS Word Screenshot

पेज लेआउट तीसरे Number का Tab है, MS Word में। नीचे Post में हमने इस Tab में दिए गए सभी Options के बारे में Information दी है। जिसे पढ़ने के बाद आप अपने डॉक्यूमेंट लेआउट को जैसा चाहे वैसा Set कर सकते है।

Page Layout Tab की कमांड्स और उनका Use

जब आप Mouse से पेज लेआउट टैब पर Click करेंगे तो इसके अंदर आपको पेज सेटअप, पैराग्राफ, और Arrange ये तीन Group दिखाई देंगे। नीचे आपको प्रत्येक Group में शामिल कमांड्स और उनके Use के बारे में बताया गया है।

Page Setup

pagelayouttab pagesetup

पेज लेआउट टैब का यह Group User को डॉक्यूमेंट पेज के साइज और उसके Layout को Change करने की सुविधा प्रदान करता है। पेज सेटअप Group में मौजूद कमांड्स के Name और उनके Use के बारे में नीचे बताया गया है।

Margins – यह आपके Word Documents Page पर Text और Border के बीच का वह स्थान होता हैं जो Defualt रूप से एक Inch की जगह होती हैं। आप अपनी जरुरत के आधार पर मार्जिन को नार्मल, नैरो, वाइड, etc. में Change कर सकते हैं।

Orientation – इस Command की Help से आप Documents Page को Portrait (Vertical) और Landscape (Horizontal) में Display कर सकते है।

Size – यह कमांड आपके Documents Page को अलग-अलग Size में Change करने की सुविधा प्रदान करता हैं। इस Command के Use से आप Documents Page का Size A3, A4, A5, etc. में Change कर सकते है।

Columns – इस Command का Use आप किसी Paragraph को दो या उससे अधिक Columns में विभाजित करने के लिए कर सकते हैं।

Breaks – इस Command का Use आप Documents Text को एक नए Page में Move कराने के लिए कर सकते हैं।

Line Numbers – आप इस Option का Use अपने Documents Page की प्रत्येक Line को नंबर देने के लिए कर सकते हैं।

Hyphenation – Word Documents को स्वचालित रूप से Hyphenate करने के लिए इस Option का Use करें।

Paragraph

pagelayouttab paragraph

Page Layout Tab के अंदर यह Second Number का Group है। इसकी Help से User पैराग्राफ के इंडेंट और उनके बीच की स्पेसिंग को एडजस्ट कर सकते है।

Indent – लेफ्ट और राइट इंडेंट का Use करके आप Select कर सकते है कि किसी पैराग्राफ को लेफ्ट और राइट मार्जिन से कितना दूर ले जाना है।

Spacing – इस Option की Help से आप यह तय कर सकते है कि Select किये गए पैराग्राफ के ऊपर और नीचे कितना स्पेस होना चाहिए।

Arrange

pagelayouttab arrange

Page Layout Tab में Arrange Group का Use विभिन्न ऑब्जेक्ट्स जैसे Pictures, Shapes, etc. को Documents में बेहतर तरीके से व्यवस्थित करने के लिए किया जाता है। इस Group में शामिल सभी कमांड्स और उनके Use के बारे में नीचे बताया गया है।

Position – किसी ऑब्जेक्ट को Documents Page में कही भी रखने के लिये इस Option का Use करें। जब भी आप ऑब्जेक्ट को Documents Page में किसी एक स्थान पर रखेंगे वहां मौजूद Text स्वचालित रूप से उस ऑब्जेक्ट के चारो ओर एकत्रित हो जाएगा ताकि उसे पढ़ना भी आसान हो।

Wrap Text – इस Option की Help से आप ये Select कर सकते है कि Documents में किसी Object के आस-पास Text किस तरह से Wrap किया जाएगा।

Bring Forward – Select किये गए Object को Documents में Text या किसी अन्य Object के सामने लाने के लिए इस Option का Use करें।

Send Backward – इसका Use तब करें जब आप Select किये गए Object को Text या किसी अन्य Object के पीछे भेजना चाहते हैं।

Selection Pane – यह Option आपके खुद के Object को आसानी से Find करने में Help करता हैं और स्थिति निर्धारित करने के लिए इसका Selection करता हैं।

Align – आप इस Option का Use Word Documents Page पर Object को Align करने, उसकी Position निर्धारित करने और Page पर Grid-line Set करने के लिए कर सकते हैं।

Group – इस Option के द्वारा आप किसी एक कारण से Objects का Group बना सकते हैं और उनका साइज Change कर सकते है, उनकी Position निर्धारित कर सकते हैं।

Rotate – जब आप Documents में Select किये गए Object को रोटेट करना चाहते हैं या अलग-अलग दिशा में घुमाना चाहते हैं। आप उस समय इस Option का Selection कर सकते हैं।

तो यह था MS Word का Page Layout Tab का Introduction। अगर आप वर्ड में किसी Documents पर काम कर रहे है और आपको उसका Layout Change करना है। तो यह Post आपको MS Word Page Layout Tab के सभी Options को समझने में Help करेगी।

इसे भी पढ़े MS Word Design Tab का Use

1 thought on “Page Layout in MS Word in Hindi?”

  1. Pingback: MS Word References Tab in Hindi? - Last-Date

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: