fbpx
Skip to content
Home » OTT Platforms क्या है , यह कैसे काम करता है और ये क्यू डिजिटल मीडिया में धूम मचा रहा हें।

OTT Platforms क्या है , यह कैसे काम करता है और ये क्यू डिजिटल मीडिया में धूम मचा रहा हें।

OTT Platform Kya Hai (How OTT Platforms Works, OTT – Television Providers, Services, Price, List, Types, India 2022 in Hindi)

जैसा की हम सब जानते है की आज का दौर Internet का दौर है ,जहाँ हम पहले छोटे-छोटे कामो के लिए बाहर निकल जाते थे , वही आज की date में ये सब काम हम अपने Mobile से कर सकते है। फिर चाहे हमे television पर कुछ देखना ही क्यों न हो, अब कुछ लोग बिना Ads के अपने Mobile Phone पर ही किसी भी समय यह देखना पसंद करते हैं। ऐसे में आपको बता दें कि इन Television Shows की जगह अब web series ने ले ली हैं। जिसके चलते OTT Platform का निर्माण किया गया हैं, लेकिन खास बात है की Coronavirus की वजह से कोई भी बाहर नहीं जा सकता तो आज कल Movies को theater की जगह OTT Platforms में release करने का फैसला कर रहा है , इसी कारण OTT Platform की demand market में बहुत तेजी से बढ़ रही है।

OTT Platforms क्या है (What is OTT Platforms? How OTT Platforms works)

ओटीटी प्लेटफॉर्म का मतलब है – Over-the-top platform है , जोकि Internet के जरिये video या अन्य digital media सम्बन्धी content Provide करते है , यह OTT Platform एक तरह के App होते है जो की Google Playstore पे मिल जाते है, सब Company के अलग-अलग OTT Platform होते है , इन OTT Platform को इस्तेमाल करने के लिए आपको इन OTT Platform का Subscription लेना पड़ता है। OTT Platform की शुरुआत America से हुई थी और यह धीरे-धीरे India में आ गई, लेकिन अब इसके demand बहुत तेजी से बढ़ रही है।
इसका उपयोग मुख्य रूप से Video on Demand Platforms, audio streaming, OTT Devices, Voice IP call, and Communcation Channel Messaging आदि के लिए किया जाता है।

OTT Platform Services के प्रकार (OTT Platform Services Types) :-

OTT Platform की Services 3 प्रकार की होती हैं जिसकी जानकारी इस प्रकार हैं : –

  • Transactional Video on Demand (TVOD) :

    OTT Platform की इस TVOD Service में यह सुविधा दी जाती हैं कि यदि Costumer अपने किसी पंसदीदा Television Show or Film को एक बार देखना चाहते हैं, तो इसके जरिये वे किराए पर ये देख सकते हैं, या इसे खरीदा भी जा सकता है। उदहारण के लिए Apple iTunes आदि।

  • Subscription Video on Demand (SVOD):

    यदि user Video Streaming Content देखना पसंद करते हैं तो उनको इसके लिए Subscription लेना पड़ता है, और Subscription के लिए उनको कुछ Amount Pay करने की आवश्यकता होती हैं। बहुत से ऐसे Platform हैं जिसमें user original content देख सकते हैं। उदहारण के लिए Netflix, Amazon Prime आदि।

  • Advertising Video on Demand (AVOD) :

    इस OTT Service में Advertising मौजूद होते हैं। इसमें user free में content देख सकते हैं, लेकिन ये content देखने के साथ ही उन्हें बीच – बीच में Ads भी देखने पड़ते हैं जोकि कोई भी video Ads हो सकते हैं।

OTT Platform में दी जाने वाली सर्विसेज के फायदे (OTT Platform Services Benefits) :

  • जहाँ लोगों को TV Shows and Movies या कुछ भी मनपसंद Program देखने के लिए Cable TV Connection or DTH Connection की आवश्यकता होती हैं वहां अब लोग केवल internet Connectivity का उपयोग करके अपने मनपसंद show जब चाहे तब देख सकते हैं।
  • OTT Platform पर लोग Web series, Documentory और जो भी Content वे देखते हैं वह सब Original होते हैं। जोकि किसी Platform में नहीं होता है।
  • कुछ OTT Platform ऐसे हैं जोकि खुद के Content or Series बनाकर इसमें डालते हैं, ये Amazon Prime Video And Netflix जैसे कुछ OTT Platform हैं।
  • इस Technology के माध्यम से लोगों को बहुत सुविधा हो गई है। क्योकि लोग जब चाहे तब अपने पसंद के अनुसार एवं जो भी OTT App का उपयोग करना चाहें वह कर सकते हैं।
  • आज के समय में लोग TV यानि talivision के स्थान पर Smart TV, Smart Phone And tablet जैसे Device खरीद रहे हैं इसका मुख्य कारण OTT Platform ही हैं, क्योकि लोग अब इन Device पर OTT को Connect करके उसमें ये Shows देख लेते हैं।
  • ये OTT Platform App को लोग आसानी से अपने Mobile Phone or tablet पर Playstore से Download कर सकते हैं। और इसे अपनी SmarTV से Connect कर अपने पसंद के Shows And Movies देख सकते हैं।
  • OTT का सबसे अच्छा फायदा यह है कि लोगों को इसके लिए इन्तेजार नहीं करना पड़ता, उन्हें जिस समय जो Content देखना हो वह देख सकते हैं। यह इसकी सबसे खास बात है।
  • अब OTT Platform में Bollywood की 2022 में आने वाली कुछ Movies भी Release होने वाली हैं, जिससे लोगों को अपने घर में ही अपने परिवार के साथ ये Movies देखने का मौका मिलेगा।

 

OTT

 

भारत में प्रसिद्ध ओटीटी प्लेटफॉर्म कौन–कौन से है ( Top 10 OTT Platforms in India in hindi ) :

भारत के प्रसिद्ध OTT Platform के नाम कुछ इस प्रकार है :-

1.) वूट (Voot) :

Voot भारत का एक प्रसिद्ध OTT Platform है, जो की Mostaly colors के serials की highlight देखने के काम में आता है। Voot एक Video-On-Demand Platform है जो Viacom 18 के Digital हाथ का एक हिस्सा है। Viacom 18 भारत के सबसे बड़े media Network में से एक है।

2.) अल्टबालाजी ( ALT Balaji ) :

ALT Balaji भारत का एक प्रसिद्ध OTT Platform है, जो की अपनी adult web series के कारण आए दिन चर्चा में रहता है, अभी हाल ही में ये OTT Platform चर्चा में था क्योकि ALT Balaji की एक प्रसिद्ध निर्देसक ने Indian Army का अपमान संबंधी Content Publish किया था जिसको लेकर इस निर्देसक की Social Media पर  खूब आलोचना हुई थी।

3.) बिग्फ़्लिक्स ( BigFlix ) :

Bigflix Reliance Entertainment की सदस्यता-आधारित Movie Streaming सेवा है। Last year april में, Platform को नया रूप दिया गया और अब one Month के Free परीक्षण के बाद उसकी सदस्यता Fees 50 Rupees है। यह सेवा एक साथ Five Devices पर Five Users Profile और HD गुणवत्ता Streaming प्रदान करती है।

4.) अमेज़न प्राइम वीडियो ( Amazon Prime Video ) :

Biggie OTT Player के lunch के एक साल बाद, Netflix – Amazon Prime Video भारत में lunch हुआ। वर्तमान में इसकी कीमत रु .999 per Year है। Amazon Prime Videos India में सामग्री के निदेशक के अनुसार, भारत उन 16 देशों में सबसे प्रमुख सदस्यों की संख्या रखता है, जो उन 16 देशों में सबसे तेजी से बढ़ रहे हैं, जो मंच पर मौजूद हैं।

5.) वीउ ( Viu ) :

Viu को भारत में एक HongKong स्थित PCCW Media Company ने Vuclip Name से Lunch किया है। यह अभी तक एक और Video-On-Demand सेवा है, जो ad-free content का उपयोग करने और premium Edition का अनुभव करने की इच्छा रखने वालों के लिए Per Month Subscription Fees पर है।

6.) सोनी लीव (Sony LIV) :

Sony Liv 2013 में शुरू की गई एक OTT सेवा है जो Multi-Screen Media द्वारा विकसित की गई है। यह Free And Premium Content का मिश्रण है और मौजूदा पांच के अलावा विभिन्न शैलियों में सात और international television channels का प्रदर्शन करने के लिए SPI International के साथ भागीदारी की है।

7.)एरॉस नौ ( Eros Now) :

Eros Now, Eros Internatinal का OTT आर्म है जो 2015 में lunch किया गया था। यह मंच मूल सामग्री के Bollywood Movies के पुस्तकालय के आसपास की सामग्री के निर्माण पर काम कर रहा है इसके अलावा मूल सामग्री का ढेर भी बनाया गया है जो हिंदी और English दोनों में है। यह Digital-First Movies बनाने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है। यह एक घरेलू Platform है जिसमें 80 milion पंजीकृत उपयोगकर्ताओं का सक्रिय उपयोगकर्ता आधार है।

8.) ज़ी 5 ( ZEE5 ):

Zee Entertainment Enterprises Limited (ZEEL) ने ज़ी5 नाम से अपना खुद का Over-The-Top Video Streaming Platform Lunch किया है, जो भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय Movies And TV Show, Music, Live TV And 12 Language में स्वास्थ्य और जीवन शैली की सामग्री प्रदान करता है, जिसमें English, हिंदी शामिल हैं। Bengali, Malayalam, Tamil, Telugu, Kannada, Marathi, Odia, Bhojpuri, Gujarati and Punjabi. इसमें 8,000 भारतीय भाषाओं के साथ 500 से अधिक TV Show के साथ 1,00,000 से अधिक घंटे हैं।

Read Also Hill Climb Racing | Hill climb racing गेम कैसे खेले?

9.) हॉटस्टार ( Hotstar ) :

Hotstar एक Star Network उत्पाद है जिसे Febuary 2015 में Lunch किया गया था। यह तेजी से देश के सबसे बड़े Video-On-Demand platform में से एक बन गया है। Hotstar एकमात्र ऐसा मंच है जहां दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ TV Show, Movies Primium And Live Game And Program एक ही मंच पर उपलब्ध हैं। यह शीर्ष तीन वैश्विक स्टूडियो – HBO, Fox and Disney के साथ Content साझेदारी के साथ एकमात्र सेवा है।

10.) नेटफ्लिक्स ( Netflix ) :

Netflix 2015 में भारत में आने वाला सबसे बड़ा OTT Players है। यह एक US-आधारित Video Streaming Company है, जो अब भारत में 500 रुपये प्रति माह की Starting Subscription Fees पर उपलब्ध है। जबकि अधिकांश OTT Services Plateform Ad-lead and subscription fees आधारित business model netflix के मिश्रण का पालन करते हैं।

Read Also War Movie | War Full Movie Download

2 thoughts on “OTT Platforms क्या है , यह कैसे काम करता है और ये क्यू डिजिटल मीडिया में धूम मचा रहा हें।”

  1. Pingback: Public Provident Fund (PPF) : सरकारी स्कीम से बनिए करोड़पति, बेहद कम करना होगा डेली निवेश - Last-Date

  2. Pingback: Instagram Reels Download kaise kare | How to Download Instagram Reels - The Knowledge Tab

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: