fbpx
Omicron Variant

Omicron Variant Kya Hai | Omicron Variant स्वर्वप्रथम कब और कहाँ आया?

नमस्कार दोस्तों, आज मै आप सबको Omicron Variant Cases In India के बारे मे बताने वाली हूँ। जिसे covid की तीसरी लहर भी कहाँ जा रहा है। दोस्तों देश मे Omicron Variant Cases लगातार बढ़ते जा रहे है। ऐसे मे लोगो के सामने यह बड़ा सवाल है की क्या अब लोगो को एक बार फिर से lockdown की स्थिति का सामना करना पड़ेगा। इन सब सवालों का जवाब देना ही मेरे आज कर आर्टिकल का अहम उदेश्य है। अगर आप भी जानना चाहते Omicron Variant Cases से जुड़े हर मामले को तो जरूर पढ़िए हमारे इस आर्टिकल को।

Omicron Variant क्या है ?

ओमीक्रॉन वैरिएंट एक वायरस है जो माना जाता है की अफ्रीका से भारत मे आया है। कहा जा रहा है की ये covid की तीसरी लहर है जो इस बार Omicron Variant के नाम से हम सबके सामने आई है। एक बार फिर ना सिर्फ India मे बल्कि पूरे विश्व मे हर ओर त्राहि – त्राहि का माहौल छा गया है। अब लोगो के बीच यह बड़ा सवाल जन्म ले रहा है की क्या एक बार फिर हमें lockdown की स्थिति से गुजरना पड़ेगा। क्या एक बार फिर से कई लोग इस Omicron Variant की चपेट मे आ कर अपने अपनों से सदा के लिए दूर हो जायगा। वर्तमान मे यह प्रश्न सभी के मन मे घर कर के लोगो को डरा रहा है। क्या होगा अब आगे, कैसे जूनझेंगे देश के लोग Omicron वरिन्त से इसका जवाब अभी तक किसी के पास भी नहीं है।

omicron

Omicron Variant स्वर्वप्रथम कब और कहाँ आया?

यह खतरनाक virus सर्वप्रथम अफ्रीका मे 24 नवम्बर को आया। अफ्रीका का एक व्यक्ति इस महामारी से पीड़ित हो कर अपने इलाज के लिए अस्पताल गया। जांच से पता चला कि उसे covid हुआ है। किन्तु चिकत्साको के अनुसार यह covid का कोई अन्य रूप है। अपनी शंका को दूर करने के लिए इसका सैंपल आगे जांच के लिए भेजा गया। इसके दो दिन बाद डब्लूएचओ ने ओमीक्रोन को वेरिएंट ऑफ कन्‍सर्न यानी चिंता वाला वेरिएंट घोषित कर दिया था। इस नए वरिएंट के कारण केवल अफ्रीका मे कोरोना के मामले 300 फीसदी बढ़ गए। बात सिर्फ इतने पर ही नहीं खत्म होती, देखते ही देखते कुछ ही दिनों मे Omicron Variant Cases 30 लाख से भी अधिक हो गए और हालत पहले कि तरह हो गयी है। लोगो को अब अस्पताल मे पैर रखने कि भी जगह नहीं मिल रही है।

अफ्रीका से आया Omicron Variant

सूत्रों से पता चला है की ओमिक्रोन अफ्रीका से भारत आया है। अफ्रीकी देशों से लौटे लोग इस virus से संक्रमित निकले है। सरकार द्वारा यह आदेश जारी कर दिया गया है कि अफ्रीका से लौटे लोगो को पहले 14 दिन क्वारंटाइन रखा जायगा तभी वह भारत के लोगो के बीच आ सकते है। जिससे अफ्रीका से आ रहे लोगो से यह virus भारत मे और ना फैले। लोगो को भी खुद के बचाव के लिए सरकार द्वारा जागरूक कर दिया गया है। भारत के राष्ट्रपति के मुख्य बॉडीगार्ड भी इस virus कि चपेट मे आ गए है।

Omicron Variant Cases In India

जिस बात का डर था आखिर वही हुआ। Covid की तीसरी लहर हम सबके सामने बाहे फैलाये खड़ी हो गयी है। यह नया वेरिन्ट देश मे तेजी से फ़ैल रहा है और लोग इसकी चपेट मे आते जा रहे है। Omicron Variant भारत मे आ जाने से स्थिति यह हो गयी है की अब दिन प्रतिदिन केवल Omicron Variant Cases बढ़ रहे है। लोग भयभीत है इस नए वायरस से। बीते कुछ दिनों मे Omicron के कुल 21 मामले दर्ज हुए है। इस महामारी की चपेट मे दिल्ली के साथ साथ राजस्थान और महाराष्ट्र के लोग भी आ गए है। पीड़ित लोगो का जब डॉक्टर के द्वारा check up हुआ तो पता चला की यह सभी नए virus Omicron Variant से पीड़ित है।

मास्क और social distancing ही एक मात्र बचने का सहारा

Covid के तीसरे वरिएंट से बचाव के लिए अब एक मात्र सहारा है की लोग मास्क पहनने और social distancing के नियमों का सकताई से पालन करें। जिस प्रकार covid 19 और covid की तीसरी लहर के बचाव केवल इन्ही नियमों की वजह से संभव हो पाया। ठीक उसी प्रकार Omicron से भी बचाव मे केवल मास्क और social distancing कर नियमों के पालन से ही हम खुद का बचाव इस भयावह virus से कर सकते है।

विश्व मे कहां-कहां पहुंचा ओमीक्रोन?

Covid का नया वेरिएंट Omicron काफ़ी तेजी से फ़ैल रहा है। Omicron Variant Cases विश्व मे बढ़ते ही जा रहे है। अब तक कोरोना कि यह तीसरी लहर 39 से भी ज्यादा देशो मे अपना परिचय दे चूका है। इनमें भारत, श्रीलंका, मलेशिया, मैक्सिको, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, बोत्सवाना, ब्राजील, कनाडा, चेक गणराज्य, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, घाना, हांगकांग, आयरलैंड, इजराइल, इटली, जापान, मोजाम्बिक, नीदरलैंड, नाइजीरिया, नॉर्वे, पुर्तगाल, रीयूनियन द्वीपसमूह, सऊदी अरब , दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, स्पेन, स्वीडन, स्विटजरलैंड, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), ब्रिटेन और अमेरिका समेत कई दूसरे देश भी शामिल हैं। लोग तेजी से इस वेरिएंट कि चपेट मे आ रहे है।

Omicron वरिन्त देश मे आने के बाद केंद्र सरकार ने क्या कदम उठाय?

सरकार के अनुसार, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इजराइल को ‘जोखिम वाले देशों’ की लिस्ट में शामिल किया गया है। सरकार ने कुछ नए नियमों का निर्माण किया जिसके अनुसार, ‘जोखिम वाले देशों’ से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्‍ट जरूरी है। जब तक उनके test कि report नहीं आ जाती उन्हें एयरपोर्ट से जाने कि अनुमति नहीं है।

निष्कर्ष

दोस्तों मेरा यही मानना है कि Omicron Variant से बचाव आपके खुद के हाथो मे है। सरकार द्वारा बनाए नियमों का पालन करे जिससे आप इस virus की चपेट मे ना आए। हमने आपको बता दिया है की Omicron Variant cases कितनी तेजी से increase हो रहे है, अब यह आपके हाथ मे है की आप इस virus से खुद का बचाव करते है या फिर इस अपने ऊपर हावी होने देते है।

इसे भी पढ़े Sudoku Kya Hai | Sudoku Kaise Khelte Hain | नवभारत टाइम्स मे भी सुडोकू का विशेष स्थान

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: