fbpx
Skip to content
Home » OFFSET Function | What is OFFSET Function in Excel

OFFSET Function | What is OFFSET Function in Excel

Excel में OFFSET Function एक Built-in-function है जो एक सेल या सेल रेंज के reference को Result के रूप में return करता है। यह Formula में डिफाइन किये गए Row और Column number द्वारा निर्देशित होती है।

साधारण शब्दों में कहा जाये तो, OFFSET Function का Use करके, हम Excel Data के अंदर, किसी भी direction में jump करके, एक perticular Cell या Cell Range को find कर सकते है।

इसके लिए हमे Formula में reference, row Number और column Number को Define करना होता है, जिसकी Help से Offset function Data में उस Cell या Cell reference तक पहुँच सके जिसे हम Result के रूप में चाहते है। आगे इस Post में हम Example द्वारा इस Formula को समझेंगे-

Syntax

=OFFSET(reference, rows, cols, [height], [width])

 

Arguments

reference –  यह Offset Formula का आधार होता है जहां से इस Formula की Starting होती है। इसमें हम reference के तौर पर एक Cell या Cell Range को Define करते है। इसे हम Offset Formula का starting point भी कह सकते है जहां से Formula Start होता है।

rows –   इस Arguments में हम row की संख्या देते है जो Excel Offset Formula को direction देता है कि उसे reference से कितने row ऊपर या नीचे जाना है। row की संख्या Positive या negative दोनों हो सकती है। जब reference से नीचे की तरफ row में move करना हो तो हम positive number Define करते है और जब reference से ऊपर की तरफ move करना हो तो negative Number define करते है।

cols-   cols में हम column की संख्या देते है जो कि offset function को यह बताता है कि उसे reference से कितने Column right ओर या left ओर जाना है। यह भी positive और negative दोनों हो सकता है। जब हम Offset Function को reference से Right ओर move कराते है तो columns की संख्या positive Number में define की जाती है और जब reference से Left तरफ move कराते है तो columns की संख्या को negative Number में Define करते है।

Height –  यह argument optional होता है। Height , returned range में rows की संख्या होती है।

width –   यह argument भी optional होता है। Width  , returned range में columns की संख्या होती है।

Note –  Offset Function में जब हम reference , rows और cols का इस्तेमाल करते है तो यह हमे सिर्फ एक Cell Value return करता है। लेकिन अगर हम एक Cell Range को, Offset function के द्वारा access करना चाहते है तो offset में दिए गए optional argument [height और width] का Use करना जरूरी होता है।

How to use Offset Function in Excel

Excel में Offset Function का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इस Formula का Use कैसे करते है आईये Example द्वारा समझते है –

नीचे Image में आप एक Excel Data देख सकते है। इस Data में हमे Offset function का Use करके “45” number को access करना है। तो आईये देखते है कि किस प्रकार Formula लगाएंगे –
आपको जिस Cell में Formula लगाना है उस Cell को Select करे और नीचे दिए गया Formula Type करे।
=OFFSET(A1,4,0)
Result  – 45
how to use offset function in excel in hindi

Formula =OFFSET(A1,4,0) में पहले argument reference में Cell A1 को Select किया गया है जो कि Offset function का starting point है।

अब Offset Function के दूसरे Arguments rows में 4 दिया गया है। “4” वह row Number है जहां से हमे Value चाहिए। अगर हम starting point A1 से count करना Start करे तो “45 ” 4th row में आएगा।
Note – Offset Formula हमेशा 0 से counting Start करता है। जैसे कि आप ऊपर Image में देख सकते है।
Function के तीसरे argument cols में हमने “0” दिया है। क्योंकि यहाँ हमे male candidate की संख्या निकालनी है, जिसका Column Number 0 है।

Excel OFFSET Function example

इस Example में हमने Offset Formula के द्वारा उस product को find किया है जिसकी QTY 34 है।
इसके लिए हमने Formula =OFFSET(B3, 6 ,-1) लगाया है।
नीचे Image में देखे –
Excel offset function
यहाँ Formula =OFFSET(B3, 6 ,-1)  में B3 को reference के लिए Select किया गया है। जहां से Offset Function Start होगा।
दूसरे argument rows में हमने 6 दिया है क्योंकि QTY “34” 6th row में है जैसा कि आप ऊपर Image में देख सकते है।
तीसरे argument cols में हमने -1 दिया है। क्योंकि यहाँ हमे Offset Formula को Left से Right तरफ एक Column move कराना है।
Note- जब भी Offset Formula को Left से Right ओर move कराना हो तो negative numbers का प्रयोग किया जाता है और Right से Left तरफ Move कराने के लिए positive Number का इस्तेमाल करते है।

SUM and OFFSET Function in Excel

 
अभी तक हमने Offset function के तीन arguments reference, rows और cols का Use सीखा है। अब हम सीखेंगे कि offset function के optional arguments “height” और “width” का प्रयोग कैसे करते है।
offset function में जब भी हम “height” और “width” का Use हम तब करते है जब Excel Data में Cell Range को access करना होता है।  इसके साथ ही हम देखेंगे कि Sum Formula और Offset function का इस्तेमाल एक साथ कैसे करते है –
आप नीचे Image में एक Excel Data देख सकते है, हमने Range B4:D5 को red color से highlight किया है। अब Offset Function द्वारा इस Range का sum निकालना है।
Sum and Offset function in excel hindi
Sum निकालने के लिए हमने H2 Cell में Formula =SUM(OFFSET(B2, 2,0,2,3)) Type करेंगे। अब enter करे।
Enter करते ही यह Result “410” return करता है।
Sum and Offset function in excel hindi
Formula को समझे –
 
=SUM(OFFSET(B2, 2,0,2,3))
इस Formula में Offset Formula में reference – B2, rows -2 और cols– 0 दिया गया है। इसके अलावा height– 2 और width– 3 Define किया गया है।
इस प्रकार Offset Formula Cell B4 से Cell D5 Range को reference के रूप में return करता है। इसके बाद Sum Formula द्वारा इसका sum किया जायेगा।
=SUM(B4:D5)
 
410 
इस प्रकार हम Sum और Offset Formula का एक साथ Use करके Excel Data में किसी perticular Cell Range का sum आसानी से निकाल सकते है। याद रखे कि Offset Formula किसी भी row या column की indexing हमेशा “0” से Start करता है।

1 thought on “OFFSET Function | What is OFFSET Function in Excel”

  1. Pingback: OFFSET function in Excel | How to use OFFSET function - Last-Date

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: