fbpx
Skip to content
Home » NDA Kya Hai? | एनडीए से जुड़ी जानकारी हिंदी में।

NDA Kya Hai? | एनडीए से जुड़ी जानकारी हिंदी में।

NDA क्या हैं ?

NDA एक अकादमी (academy ) है।  NDA अर्थात्‌ National Defence Academy एवं NDA को हिंदी में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी कहते हैं। यह महाराष्ट्र मे पुणे स्थित एक अकादमी हैं जो विद्यार्थियों को भारतीय सशस्त्र बल (भारतीय थल सेना, जल सेना और वायु सेना) के लिए शिक्षित अथवा प्रशिक्षित करती हैं। यह विश्व की सबसे पहली त्रिकोणीय अकादमी हैं।
यदि आपकी ख्वाईश हैं कि आप देश के हित के लिए फाईटर प्लेन उड़ाए या अगर आपका स्वप्न हैं कि आपको देश की सेना में अपना स्थान हासिल करना हैं तो आपको NDA  से प्रशिक्षण लेना लाभकारी सिद्ध होगा।

NDa


अन्य शब्दों मे कहा जाय तो NDA वह जगह/स्थान हैं जहां, हमारे देश की मुख्य सेनाएँ जल, थल और वायु तीनों सेनाओं का निर्माण होता हैं। NDA के प्रशिक्षण द्वारा आपको भारत की सुरक्षा करने के लिए योग्य एवं तत्पर बनाया जाता है। NDA मे आपको इस प्रकार प्रशिक्षित किया जाता है कि आप समय आने पर अपने वतन के लिए जान गंवाने से भी पीछे नहीं हटेंगे। यदि आपके अंदर देश के लिए कुछ कर गुजरने के अरमान है, आपका सपना ही देश की सेवा करना है तो NDA वह वरदान है आप सभी के लिए जो आपके सपने के द्वार खोलेगा।

NDA की full Form
एनडीए Ka Full Form – “National Defence Academy” एवं NDA full form in hindi और NDA in Hindi “राष्ट्रीय रक्षा अकादमी” हैं।

NDA जॉइन कैसे करे?

NDA जॉइन करना जितना सरल नहीं है, उतना ही कठिन भी नहीं है। NDA जॉइन करने के लिए आपको यूपीएससी द्वारा आयोजित परिक्षा देनी पड़ती है जो कि वर्ष मे दो बार आयोजित की जाती है। यदि आप यह परीक्षा सफल करने मे सक्षम हो जाते जाते है अर्थात्‌ आप यूपीएससी द्वारा आयोजित NDA परीक्षा पास करने मे सफल हो जाते है तो उसके बाद उत्तीर्ण विद्यार्थियों को एक इंटरव्यू देना पड़ता है, जो Service Selection Board (SSB) आयोजित करता हैं। यदि आप यूपीएससी द्वारा आयोजित परीक्षा और एसएसबी द्वारा आयोजित इन्टरव्यू मे पास हो जाते है तो फिर आपको NDA मे दाखिला लेने से कोई भी नहीं रोक सकता। इन दोनों में पास होने के पश्चात ही विद्यार्थियों को NDA  में दाख़िला मिलना सम्भव हो पाता है। दाख़िल होने के पश्चात NDA द्वारा आपको तीन साल तक लगातर शिक्षित किया जायगा।
अंततः यह कहने मे बिल्कुल भी अतिशयोक्ति नहीं होगी कि NDA किसी भी छात्र के लिए भारतीय सुरक्षा दल तक पहुँचने का प्रवेश द्वार हैं, छात्रों के सपनों मे उड़ान भरने की पहली सीढ़ी है।

मह्त्वपूर्ण बिंदु :-

👉 यहाँ पर यह बात ध्यान देने वाली है कि NDA अकादमी केवल पुरुषों के लिए है।
👉कोई भी पुरुष विद्यार्थी जिसे आर्मी, नेवी या एयर-फ़ोर्स में ऑफिसर बनना हो उसे एनडीए से ही प्रशिक्षण अनिवार्य है।

NDA परीक्षा :-

जैसा कि हम उपरोक्त बिंदु मे स्पष्ट कर चुके है कि NDA मे दाखिल होने के लिए साल में दो बार राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित परीक्षा पास करनी पड़ती है, जिसे “संघ लोक सेवा आयोग” (UPSC – Union Public Service Commission) आयोजित करता हैं। UPSC द्वारा आयोजित परीक्षा में जब कोई छात्र पास होता हैं तो उसे एक इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता हैं। उस इंटरव्यू में पास होने के बाद छात्र तीन साल तक महाराष्ट्र स्थित पुणे में प्रशिक्षण लेता हैं।
तीन वर्षो के प्रशिक्षण के बाद विद्यार्थियों को उनकी इच्छानुसार अथवा तीन साल का प्रदर्शन देखकर आर्मी, नेवी और एयर फ़ोर्स में से किसी एक मे सम्मलित होने का अवसर मिलता है।
इसके पश्चात आर्मी चुनने वाले विद्यार्थियों को IMA देहरादून जाना पड़ता है। नेवी वाले विद्यार्थियों को Indian Naval Academy केरेला जाना पड़ता है और एयर-फ़ोर्स चुनने वाले विद्यार्थियों को AFA हैदराबाद जाना अनिवार्य होता हैं। प्रत्येक छात्र को वहाँ एक और साल प्रशिक्षण लेना होता हैं। उस एक साल के प्रशिक्षण के पश्चात ही वे भारतीय सेना का हिस्सा बन पाते हैं।

नोटः इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए आपको दृढ़संकल्पी और एकाग्र होना आवश्यक हैं। क्योंकि यह देश की सुरक्षा का सवाल हैं जिसके लिए आपको काबिल होना ज़रूरी हैं।

NDA के लिए अनिवार्य योग्यता

➡️NDA मे दाख़िल होने के लिए आपका 12 वी (किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से ) पास होना आवश्यक है। यह जरूरी तत्व है कि बारहवीं कक्षा के बाद ही आप एनडीए की परीक्षा देने के लिए सक्षम हो पाते है।
➡️बारहवीं में आपके पास मुख्य विषय के रूप मे – भौतिक विज्ञान (Physics) और गणित (Mathematics) होने चाहिए।
➡️यह परीक्षा 16.5 से 19 वर्ष की उम्र के अविवाहित पुरुषों के लिए ही हैं। उम्मीदवार एक भारतीय नागरिक ही होना चाहिए, तभी उसे NDA परीक्षा मे हिस्सा लेने का मौका मिलेगा।
➡️एक NDA इच्छुक व्यक्ति को शारीरिक तौर पर स्वस्थ होना चाहिए। उसका बॉडी मास इंडेक्स उम्र के हिसाब से नॉर्मल होना चाहिए।
➡️एयर-फ़ोर्स मे दाख़िल होने के इच्छुक छात्र के आँखो पे चश्मे नहीं होने चाहिए।
➡️NDA में कुल 418 सीटें होती हैं, जिसमें से 208 आर्मी, 42 नेवी, 120 एयर कोर्स और 50 नेवल अकादमी की होती हैं।
➡️एनडीए का आवेदन पत्र (Application Form) आप UPSC की वेबसाइट पर जाकर भर सकते हैं। उसमें स्कैन की गई आपकी फोटो और हस्ताक्षर सबमिट करना होता हैं।
➡️इस तरह आप अपने देश के सुरक्षा दल में होने के सपने की शुरुआत NDA की परीक्षा देकर करते हैं।

NDA के फॉर्म कब भरे जाते हैं?

NDA की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है, जिसे NDA I और NDA II के नाम से जाना जाता है। NDA 1 के लिए आवेदन प्रक्रिया 30 दिसंबर 2020 से 19 जनवरी 2021 तक पूर्ण की जा चुकी थी। भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य रहेगा। जिसके बाद उत्तीर्ण उम्मीदवारों को SSB द्वारा आयोजित इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा। उसके बाद NDA 11 2021 की परीक्षाएं सितंबर माह मे आयोजित की जायगी।
Covid – 19 के संकट के कारण NDA 1 की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है, अप्रैल मे होने वाली परीक्षाएं अब सितंबर मे NDA 11 की परीक्षाओं के साथ ही आयोजित कराई जायगी।

नोट :- corona महामारी को ध्यान मे रखते हुए कई अन्य बदलाव भी किए जा सकते है।

NDA exam 2021

एनडीए एग्जाम 2021 में कोरोना महामारी के कारण कुछ मह्त्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। वर्ष की पहली परीक्षा जो कि आमतौर पर अप्रैल में होती हैं, उसे टाल दिया गया है। अब दूसरी परीक्षा के साथ ही पहली परीक्षा का होना सम्भव हो सकता है। दोनों ही परीक्षाओं को सितंबर को आयोजित किया जा सकता है।

NDA official Website nda.nic.in

Note :- NDA इनट्रेंस एग्जाम हर साल दो बार कराई जाती है। जो कि ज्यादातर अप्रैल और सितंबर के महीने में होता है।

2021 परीक्षा केंद्र जानें से पहले ध्यान रखें ये बातेंnda academy
– OMR शीट (आंसरशीट) भरने के लिए काला बॉल प्वाइंट पेन अपने साथ जरूर लाएं।
– अपने साथ एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट जरूर लाएं। इसके साथ फोटो आईडी कार्ड लाना न भूलें।
– अगर फोटो स्पष्ट नहीं है या फिर एडमिट कार्ड पर नहीं है तो अपने साथ दो पासपोर्ट साइज फोटो जरूर लाएं।
– परीक्षा केंद्र कम से कम एक घंटा पहले पहुंचें। परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले गेट बंद कर दिए जाएंगे। गेट बंद होने के बाद किसी भी उम्मीदवार को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
– सभी परीक्षार्थी अपने साथ मास्क जरूर लाएं। बिना मास्क पहने एंट्री नहीं जाएगी। अपने साथ छोटी सैनिटाइजर की शीशी भी ला सकते हैं। परीक्षा केंद्र में सोशल डिस्टेंसिंग समेत कोविड-19 बचाव संबंधी गाइडलाइंस का पालन करना होगा।

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको NDA से जुडी सभी जानकारी दी है । हम आशा करते है की आपके लिए यह जानकारी उपयोगी सिद्ध होगी। आर्टिकल के अंत तक बने रहने के लिए आप सभी का धन्यवाद ।

 

Read Also IP University में एडमिशन कैसे करे

1 thought on “NDA Kya Hai? | एनडीए से जुड़ी जानकारी हिंदी में।”

  1. Pingback: CDS Kya Hai | CDS पोस्ट पर कार्यरत रहने की समय सीमा क्या है? - Last-Date

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: