fbpx
Skip to content
Home » MS Excel View Tab के बारे में पूरी जानकारी

MS Excel View Tab के बारे में पूरी जानकारी

MS Excel सीखने में हमनें पिछली बार Review Tab के बारे में Information दी थी तो आज हम MS Excel के View Tab के बारे में Information देंगे,

MS Excel View Tab में हम वर्कबुक व्यूज Change कर सकते है, इसी के साथ इसमें हमें ज़ूम करने और रूलर, gridlines को शो या हाईड करने के Option मिलते है।

MS Excel View Tab को Access करने के लिए आप MS Excel में Alt + W Shortcut का Use कर सकते हो या फिर आप Mouse की Help से भी इस Tab को Access कर सकते हो।

MS Excel View Tab क्या है?

View Tab MS Excel का Last Tab है, यह Tab आपको MS Office के लगभग हर Software में देखने के लिए मिल जाता है। इस Tab में आपको अपनी एक्सेल शीट को अलग अलग तरीके से देखने के लिए बहुत सारे Options मिल जाते है।

जब आप अपनी एक्सेल शीट में काम कर रहे होते है और आपको आपकी शीट को थोड़ा अलग तरीके से देखना होता है तो उसके लिए इसमें हमें वर्कबुक व्यूज देखने को मिल जाते है। जिसकी हेल्प से हम अपने शीट को अलग अलग Views में देख सकते है।

इसी के साथ हम अपनी Sheet को Zoom In या Zoom Out कर सकते है, ऐसे ही और भी कईं Options हमें इस Tab में देखने को मिल जाते है।

MS Excel View Tab Sections

MS Excel View Tab Sections


MS Excel View Tab
में हमें Five Sections देखने को मिलते है -:

  • वर्कबुक व्यूज
  • शो/हाईड
  • ज़ूम
  • विंडो
  • माक्रोस

इसमें बहुत सारे Option एम यस वर्ड के View Tab वाले ही है तो यदि आपको MS Word View Tab के बारे में पता है तो आपको इसे समझने में बहुत ही आसानी होगी। यदि नहीं पता तो भी कोई बात नहीं क्योंकि इस Article में हम हर एक Option के बारे में आपको बताएंगे।

चलिए MS Excel View Tab के Section को Details में जान लेते है -:

Workbook Views

सबसे पहले MS Excel View Tab में हमें वर्कबुक व्यूज Section देखने को मिल जाता है। इसमें हमें Five Option मिलते है, यह Option दरअसल व्यूज होते है। यानि की यह अलग अलग तरीके के होते है। जिनमें हम अपनी Excel Sheet को देख सकते है।

Workbook Views

Normal 

यह Option हमें पहले से ही Select मिलता है, इस Option में हमें अपना Document बिल्कुल Normal दिखता है।

Page Layout 

यह Option बहुत Important है, इसमें हम यह देख सकते है की हमारा Document जब Print होगा तो तब वह पेजेज पर Print होने के बाद किस तरह का दिखाई देगा।

Page Break Preview

इस Option में आप अपने Page ब्रेक्स को एडजस्ट कर सकते हो, Normal View में हमें बस एक Sheet दिखाई देती है। लेकिन इस View में हमें अच्छे से दिखाया जाता है की Document में कितने पेजेज है और जहां से एक Page खत्म होता है और दूसरा Page Start होता है। उसे पेज ब्रेक कहते है। इस Option में आप इन Page ब्रेक्स को कम या ज्यादा भी कर सकते हो, यानि की आप Print करते समय एक Page पर अधिक Content दिखा सकते है।

Custom Views 

इस Option में हम अपने कस्टम व्यूज को सेव कर सकते है, यानि की आपने कोई व्यू Select कर लिया और उसमें ज़ूम और शो/हाईड Sections जिन्हे हम नीचे बताएंगे, उनके Options को भी Use कर लिया तो आप उस सारे व्यू को सेव कर सकते हो, ताकि आप अपने Document को बार बार अलग अलग व्यूज से देख पाओ।

Full Screen

इस Option की Help से आप अपने Documents को फुल स्क्रीन कर के देख सकते हो। उसमें आपको आपके Documents में ऊपर जो Options देखने को मिलते है। वह देखने को नहीं मिलेंगे, यदि आप इस Option को Off करना चाहते है तो आप अपने MS Excel को रिस्टोर डाउन कर दें जिसके लिए आप विंडो Key + डाउन एरो Key Shortcut का Use कर सकते हो, उसके बाद आप उसे वापिस maximize कर दें, जिसके लिए आप विंडो Key + अप एरो Key Shortcut का Use कर सकते हो।

Show/Hide

वर्कबुक व्यूज के बाद हमें शो / हाईड Section देखने को मिलता है, इसमें हमें Five Options मिलते है, इन Option की Help से हम अपनी Sheet में रूलर, Gridlines, फार्मूला बार इत्यादि को On या Off कर सकते है।

Show/Hide

Ruler 

यह Option हमें पेज ब्रेक व्यू में On मिलता है। इस Option की Help से आप अपने Documents में रूलर को दिखा सकते हो और या फिर Hide कर सकते हो। रूलर Documents में ऑब्जेक्ट्स को अलाइन करने के काम आता है।

Gridlines

इस Option की Help से आप rows और columns के बीच की लाइन्स को हाईड कर सकते हो। इससे आप का Documents में आप को सेल्स नहीं दिखाई देंगी, लेकिन आप इसमें वैसे ही काम कर पाएंगे जैसे आप सेल्स में करते है।

Message Bar

जब आपके Documents में किसी तरह का कोई Security alert आता है और या फिर कोई प्राइवेसी अलर्ट आता है तब यह Option On होता है।

Formula Bar

आपको आपके Documents में ऊपर Option के नीचे और आपकी Sheet के ऊपर बीच में एक बार देखने को मिलता है। जिसमें आपकी करंट सेल का नाम और जिसमें आप formulas इन्सर्ट कर सकते हो। उसे फार्मूला बार कहा जाता है। इस Option की Help से आप इस बार को On या Off भी कर सकते हो।

Headings

इस Option की Help से आप अपनी rows और column हेडिंग्स को On या Off कर सकते हो, आपकी एक्सेल Sheet में जो Left Side में जो नंबर्स लिखे होते है उन्हे रौ हेडिंग्स कहते है। वहीं आपकी Sheet में जो ऊपर लेटर्स या फिर अल्फाबेट्स लिखे होते है उन्हे column हेडिंग्स कहा जाता है।

Zoom

उसके बाद हमें View Tab में ज़ूम Section देखने को मिलता है। इसमें हमें Three Options मिलते है, जैसा की Name से पता चल रहा है। इस Section के Options की Help से हम Zoom In और Zoom Out कर सकते है। इसी से Related हमें इसमें Aur Options देखने को मिल जाते है।

Zoom

Zoom

इस Option की Help से आप अपने Documents को ज़ूम कर सकते हो, आप Documents के नीचे स्टेटस बार में से भी अपने Documents को ज़ूम कर सकते हो। इसी के साथ आप Ctrl + Mouse के स्क्रॉल की Help से भी Documents को ज़ूम इन या ज़ूम आउट कर सकते हो।

100 % Zoom

इस की Help से आप Documents को 100% zoom पर ला सकते हो। जो की Documents का नार्मल ज़ूम होता है।

Zoom to Selection

जब आप अपने Documents में किसी सेल पर Click कर के इस Option का Use करते हो तो यह Option आप को उस सेल को ज़ूम करके दिखा देगा, यह Option उस सेल को 400% Zoom कर देगा।

Window

ज़ूम के बाद इसमें हमें विंडो Section देखने को मिलता है। इसमें हमें Eleven Options देखने को मिलते है, यदि आप एक्सेल में एक साथ अलग अलग Sheets को Open कर के उन्हे आपस में compare करना चाहते है तो इस Section के Options की Help से आप ऐसा कर सकते है। इसी से Related आपको इसमें कईं सारे Option देखने को मिल जाते है।

Window

New Window

इस Option की Help से आप अपनी वर्कबुक को MS Excel की एक New window Open कर सकते हो, इससे आप अपनी Workbook की अलग अलग Sheets को compare कर सकते हो।

Arrange All

इस Option की Help से आपने जितनी भी विंडोज बनाई है, आप उन्हे arrange कर सकते हो, आप यह तय कर सकते हो की आप उन्हे उन विंडोज को एक साथ किस मोड में देखना चाहते हो, इसमें आपको कुछ मोड्स देखने को मिल जाते हैं।

Freeze Panes

इस Option की Help से आप अपनी शीट के किसी पोरशन को फ्रीज कर सकते हो। फ्रीज से मतलब है की आपने जिस पोरशन को फ्रीज किया हुआ है, वह आपके Sheet के स्क्रॉल करने पर भी आपको Screen पर दिखाई देगा।

Split

इस Option की Help से आप अपनी एक्सेल विंडो को split कर सकते हो। जिस से आप एक ही समय पर अपनी Sheet के अलग अलग पार्ट्स को Access कर सकते हो।

Hide

इस Option की Help से आप अपनी करंट एक्सेल विंडो को हाईड कर सकते हो।

Unhide

यह Option तब On होता है जब आप किसी विंडो को हाईड कर देते हो। इस Option की Help से आप अपनी हाईड की हुई विंडो को unhide कर सकते हो।

View Side by Side

यदि आपने अपने Documents की कोई New window बना ली है और अब आप अपनी पुरानी और New विंडो को साइड by side देखना चाहते हो तो आप इस Option की Help से ऐसा कर सकते हो।

Synchronous Scrolling

यदि आप अपनी विंडोज को side by side देख रहे है और अब आप चाहते है की यह दोनों विंडोज साथ में Scroll हो, यानि की जब पहली विंडो को Scroll करो तो दूसरी विंडो अपने आप Scroll हो जाए तो आप इस Option का Use कर सकते हो।

Reset Window Position

यदि आपने side by side की हुई विंडोज की पोजीशन को Change कर दिया है और अब आप चाहते है की उन विंडोज की पोजीशन पहले जैसी हो जाए तो आप इस Option की Help से ऐसा कर सकते है।

Macros

इसके बाद आता है MS Excel View Tab का Last Section यानि की मैक्रो, इसमें हमें सिर्फ One Option मिलता है जो की मैक्रो ही है, मैक्रो समझने में आप थोड़ा confuse हो सकते है, इसलिए आप नीचे दी गई Information को ध्यान से पढे और साथ में ही इसे Practice कर के भी देखे।

Macros

Macro

यदि कुछ ऐसे टास्कस है जो की हमें अपने Documents में बार बार करने पड़ते है, जैसे की हम किसी Text की formatting कर रहे है। उसमें हम बहुत सारे Options का Use कर रहे है तो अगली बार किसी दूसरे Text को भी same formatting करनी हो तो उन सभी Options को दोबारा उपयोग करने की बजाय आप उन सबका एक मैक्रो रिकॉर्ड कर सकते हो और जब भी आप को उन Options की जरूरत पड़े तो आप मैक्रो को रन कर सकते हो। आप एक Shortcut Alt F8 की Help से भी मैक्रो को रन कर सकते हो।

FAQ

What is Normal View in Excel?

नार्मल व्यू MS Excel का सबसे पहला और Defualt व्यू होता है। Defualt जो की आपको New Sheet बनाते ही सबसे पहले मिलता है। यह बिल्कुल Normal होता है। इसमें आपको आपकी Sheet बिल्कुल वैसे ही दिखती है, जैसे की हमें MS Excel को Open करने पर दिखती है।

What is Custom View in MS Excel?

यदि आप ने MS Excel Sheet में view Tab से कईं सारे Options का Use किया है, जैसे की Zoom, gridlines इत्यादि और अब आप किसी और Sheet पर भी इसी Sheet जैसे ही Option को Use करना चाहते है तो आपको इसके लिए वो सब Option दोबारा Use करने की जरूरत नहीं है। इसकी बजाय आप अपनी पहली Sheet में अपने प्रयोग किए सभी Options को custom view की Help से save कर सकते हो।

निष्कर्ष

आज के इस Article में हमने आपको MS Excel के View Tab के बारे में Information दी, यदि आपको इस Article से कुछ सीखने को मिला हो तो इस Article को Share जरूर कीजिए, यदि आपका कोई सवाल है तो हमें Comments में जरूर लिख कर बताए, ऐसे ही और Articles के लिए last-date.com से जुड़ें रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: