fbpx
Skip to content
Home » MS Excel Review Tab in Excel in Hindi

MS Excel Review Tab in Excel in Hindi

MS Excel के पिछले Article में हमनें आपको MS Excel Data Tab के बारे में Details दी थी, तो हम आज आपको MS Excel Review Tab के बारे में Details देंगे। 

MS Excel Review Tab की Help से आप अपने Document में spelling mistakes ठीक कर सकते है, आप अपने Documents में कमेंट ऐड कर सकते है और आप अपनी शीट और वर्कबुक पर Password लगा कर उन्हे प्रोटेक्ट भी कर सकते है।

MS Excel Review Tab को या तो आप Mouse की Help से एक्सेस कर सकते है और या फिर आप MS Excel में Alt + R Shortcut का Use कर के भी इस Tab को Access कर सकते हो।

MS Excel Review Tab Sections

MS Excel Review Tab Sections


MS Excel Review Tab
में हमें सिर्फ Three Sections देखने को मिलते है -:

  • प्रूफिंग
  • कमैंट्स
  • Changes

यदि आपने MS Word Review Tab को देखा होगा तो आपको प्रूफिंग और कमैंट्स के बारे में पता होगा, यदि आपको नहीं पता तो भी चिंता की कोई बात नहीं है, क्यूंकी इस Article में हम बिल्कुल शुरू से ही इस पर बात करने वाले है।

Proofing

Proofing
इसमें हमें Four Options देखने को मिलते है -:

Spelling 

MS Word में जब हम किसी Word की Spelling गलत लिख देते है, तो हमें उस Word के नीचे एक Red Line देखने को मिलती है, जिस से हमें पता चलता है की इस Word की Spelling गलत है, लेकिन MS Excel में ऐसा नहीं होता है।

इसलिए यदि आप MS Excel में अपने Documents में Spelling mistakes को देखना चाहते है और उन्हे सही करना चाहते है तो आप इस Option का Use कर के ऐसा कर सकते है, इस Option का Use आप Keyboard से F7 key Press कर के भी कर सकते है।

Research

इस Option पर Click करते ही आप को राइट साइड में एक pane या बार देखने को मिलता है, जिसमें आप किसी Word के बारे में Information प्राप्त कर सकते हो, यह आपको कुछ dictionaries और encyclopedia के अनुसार उस word की Information दे देगा, इस Option को आप Alt + Left Click (Mouse का Left Side वाला Button) Press कर के भी Use कर सकते हो।

Thesaurus

इस Option पर Click करते ही, इसमें भी आपको Research Option जैसा एक pane राइट साइड में देखने को मिल जाता है, जिसमें आप किसी शब्द का synonym search कर सकते हो, मतलब की उस Word जैसा ही Meaning रखने वाला कोई दूसरा शब्द।

Translate

यदि आप अपने Documents में किसी Text को ट्रांसलेट करना चाहते है तो आप इस Option की Help से ऐसा कर सकते हो, इसके लिए आपको बस Text को Select करना है और फिर आपको इस ट्रांसलेट के Option पर Click कर देना है।

Comments

Comments
इसमें हमें Seven Options देखने को मिलते है -:

New Comment 

यदि आपने अपने एक्सेल में कोई Text लिखा है और आप उस Text के बारे में और Information देना चाहते है तो उसके लिए आप उस Text के साथ कमेंट जोड़ सकते है, इसके लिए आपको बस Text के सेल को Select करना है और न्यू कमेंट पर Click कर देना है।

और फिर आप अपने Text के साथ Comment को जोड़ सकते हो, आप एक Shortcut Shift + F2 की Help से भी अपने Text के साथ Comment को जोड़ सकते हो, जब आप एक Comment को जोड़ देते हो तब आपको न्यू कमेंट Option की जगह एडिट कमेंट का Option मिलने लगता है, जिसमें आप अपने कमेंट को एडिट कर सकते हो।

Delete

जब आप इस Option पर Click करेंगे तो उस समय आप ने जिस भी कमेंट वाली सेल को Select किया हुआ होगा, उस सेल से वह Comment Delete हो जाएगा।

Previous

यदि आपके Documents में बहुत सारे कमेंट्स है तो इस Option की Help से आप अपने सिलेक्टेड कमेंट से प्रीवियस यानि की पिछले वाले Comment पर जा सकते हो।

Next

इस Option का काम प्रीवियस Option से उल्टा है, इसकी Help से आप अपने सिलेक्टेड कमेंट से नेक्स्ट यानि की अगले Comment पर जा सकते हो।

Show/Hide Comment

इस Option की Help से आप अपने सिलेक्टेड Comment को शो या हाईड कर सकते हो।

Show All Comments 

आप अपने Documents में जीतने भी Comments है उन सबको एक साथ देखना चाहते हो तो आप इस Option का Use कर सकते हो।

Show ink

यह Option तब ही अवेलेबल होता है जब आपके Computer या Laptop में टच डिस्प्ले हो, ताकि आप ink annotations बना सके, इस Option की Help से आप इन ink annotations को शो या हाईड कर सकते हो।

Changes

Changes
इसमें हमें Six Options देखने को मिलते है -:

Protect Sheet

इस Option की Help से आप अपनी Sheet में Password लगा सकते है और कोई उस Password के बिना आपकी Sheet में changes नहीं कर पाएगा, आप इस Option में यह भी तय कर सकते है की Password लगा होने पर भी किन किन चीजों में change किया जा सकता है।

Protect Workbook

इस Option की Help से आप अपनी वर्कबुक को प्रोटेक्ट कर सकते हो और आप अपनी वर्कबुक में पासवर्ड लगा सकते हो, जिससे की उसमें कोई New Sheet न बना पाए।

Share Workbook

इस Option की Help से आप अपनी वर्कबुक को Share कर सकते हो और एक ही वर्कबुक में एक ही समय पर कईं लोग एक साथ काम कर सकते है।

Protect and Share Workbook

जैसा की इसका Name है इस Option की Help से आप अपनी वर्कबुक को Share भी कर सकते हो और प्रोटेक्ट भी, इसका मतलब आप अपनी वर्कबुक Share करते समय उस पर Password लगा सकते हो।

Allow User to Edit Ranges

इस Option की Help से हम अपने Sheet में किसी स्पेसिफिक रेंज पर Password लगा सकते है, मतलब की यदि आप उस Range में changes करने की कोशिश करोगे, तब आपको Password की जरूरत पड़ेगी।

Track Changes

इस Option की Help से आपने अपने Documents में कहाँ कहाँ changes किए वह ट्रैक कर सकते हो, यह Option तब काम आता है जब आप किसी Documents में कुछ changes करते हो और आप वह changes किसी और को भी दिखाना चाहते है।

आप किसी सेल में जो भी changes करते है, वह आपको एक कमेंट में दिखाई दे जाते है।

Conclusion

तो आज के इस Article में हमने आपको MS Excel Review Tab के बारे में Information दी, यदि आपको यह Information पसंद आई हो तो आप इस Article को Share जरूर करें, यदि आपका कोई सवाल है तो हमें Comment में लिख कर जरूर बताए, ऐसे ही और Articles के लिए Last-date.com के साथ जुड़े रहे।

इसे भी पढ़े Shortcuts in Excel | Microsoft Excel | Shortcuts That Every Windows User Should Know

1 thought on “MS Excel Review Tab in Excel in Hindi”

  1. Pingback: MS Excel View Tab के बारे में पूरी जानकारी - Last-Date

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: