fbpx
Medical Store Accounting

Medical Store Accounting | Tally में Medical का काम कैसे करे

Medical Store Accounting – हैलो फ्रेंड्स क्या आप भी Medical store में एकाउंटिंग का काम करना चाहते है? क्या आपकी कोई मेडिकल स्टोर है जहाँ आप अपने एकाउंट्स और मेडिसिन्स के स्टॉक को प्रोपर way में मैनेज करते है? क्या आप भी ये सोचते है कि Medical Store में Tally पर क्या काम होता है? Medical Store वाले कैसे अपने एकाउंट्स और इन्वेंटरी को कैसे मैनेज करते है? टैली में किस तरह से मेडिसिन्स की एक्सपायरी डेट को सेट करते है? टैली में मेडिकल का काम कैसे करे? Medical Store Accounting in Tally? tally for retail medical store से Related पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े।

Tally for the Retail Medical Store

फ्रेंड्स अगर आपको टैली में मेडिकल का काम करना है तो आपको ये पता होना चाहिए कि आखिर क्या क्या काम होते है जो आपको टैली में करने पड़ते है।
1:- सबसे पहले आपको Tally में बैच वाइज डिटेल्स को एक्टिव करना होगा, तभी आप Medical का काम कर सकेंगे।
2:- आपको मेडिसिन्स से रिलेटेड सभी स्टॉक्स को क्रिएट करना होगा।
3:- आपको स्टॉक में मेडिसिन्स की एक्सपायरी डेट एंड मैन्युफैक्चरिंग डेट को सेटअप करना होगा।
4:- Party/Customers को क्रिएट करना होगा।
5:- स्टॉक query की सभी रिपोर्ट्स को एक प्रोपर तरीके से मैनेज करना होगा।

 

Bill Wise Details in Tally 

Tally में Medical का काम करने के लिए Batch wise details option को कैसे Active करे?

Btach-wise details क्या है?

टैली में Batch Wise Details का मतलब ये है कि आज कल बहुत सारी इंडस्ट्रीज ऐसी होती है,जो कि अपने सभी प्रोडक्ट्स के लिए मैन्युफैक्चरिंग डेट्स, एक्सपायरी डेट और Batches का Use किया करती है। Batch जो होता है वो एक खास मैन्युफैक्चरिंग डेट या फिर किसी खास एक्सपायरी डेट को बताता है।

अगर आपको टैली मे Medical का काम करना है तो आपको टैली में Batch Wise Details Option को एक्टिव करना होगा, आइये जाने की किस तरह से आप टैली मे batch-wise details को एक्टिव कर सकते है।

STEP:1- सबसे पहले गेटवे ऑफ़ टैली में आपको नीचे की तरफ Side में F11(Feature) का बटन दिखाई देगा, आप उस पर जाकर Click करे।

STEP:2- अब इन्वेंटरी फीचर्स में जाये, इन्वेंटरी फीचर्स में जाने के लिए आप अपने Keyboard से F2 बटन को प्रेस करे।

STEP:3- यहाँ आपको Storage And Classification के ऑप्शन में Maintain Batch-wise Details का ऑप्शन दिखाई देगा, आप उस ऑप्शन को यस कर दे और साथ ही साथ सेट एक्सपायरी डेट्स फॉर Batches को भी यस करके डिटेल्स को सेव कर ले।

inventory batch

Tally में मेडिकल का काम कैसे करे? Medical Store Accounting in Tally

Tally में मेडिकल का काम करने के लिए आपको batch-wise details ऑप्शन को सबसे पहले एक्टिव करना होगा ऐसा हम इसलिए करते है क्योंकि जब भी medical store में कोई भी medicine को हम sell करते है तो हम उसकी Manufacturing date और Expiry date को देख कर ही medicine को purchase करते है और batch-wise details option हमको ये सभी facility provide करता है जिसके जरिये हम ये देख सकते है कि कौन सी medicine कब manufacture हुई है और कौन सी medicine की कब Expiry date है।

Tally में जब भी आप Stock item को Create करेंगे। आपको ये ऑप्शन शो होगा फिर आप आसानी से medicines की एक्सपायरी और manufacture डिटेल्स को आसानी से जान सकते है और टैली में एंट्री कर सकते है।

टैली में Medical Related Sale Entries

टैली में जब हम अपने कस्टमर्स को मेडिसिन्स सेल करते है, उसकी एंट्री कैसे करे? आइये जानते है

टैली मे हमको अपने कस्टमर्स को मेडिसिन्स सेल करना है तो उसकी एंट्री को टैली में करने के लिए आपको कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

STEP:1- टैली मे मेडिकल की एंट्रीज को करने के लिए सबसे पहले आपको इन्वेंटरी क्रिएट करनी पड़ेगी, यहाँ मेरा मतलब इन्वेंटरी से ये है की आपको सबसे पहले स्टॉक आइटम्स, स्टॉक ग्रुप्स, स्टॉक यूनिट्स को बनाना पड़ेगा, क्योंकि ये बहुत जरूरी है मेडिकल स्टोर की एकाउंटिंग के लिए तो आइये हम इन सभी आइटम्स को टैली मे क्रिएट कर लेते है।

STEP:2-सबसे पहले आप Tablets और Gel Name का एक स्टॉक ग्रुप क्रिएट कर ले।stock group tablets

STEP:3-अब आपको कुछ सिंपल यूनिट्स जैसे ( Box, Gm, Kg, Strips, Nos) Create करने है फिर आप 2 कंपाउंड यूनिट्स को क्रिएट कर ले। Like:- (Box of 10 Nos aur Strip of 10 Nos)

box unitstrips

STEP:4- अब आपको स्टॉक आइटम Himani Gel और Paracetamol tab के Name से क्रिएट करना है आपको स्क्रीनशॉट में स्टॉक आइटम्स की डिटेल्स दी हुई है उनको उसी तरह से Follow करें।

जब भी आप स्टॉक आइटम्स क्रिएट करे आपको मेन्टेन इन Batches, ट्रैक डेट ऑफ़ मैन्युफैक्चरिंग और यूज़ एक्सपायरी डेट्स इन सभी ऑप्शन को जरूर से आपको यस करना है, तभी आप बैच वाइज डिटेल्स की एंट्री को टैली में पोस्ट कर पाएंगे।

फाइनली स्टटूटोरी इनफार्मेशन में जाकर आप अपने आइटम में जो भी GST टैक्स रेट सेट करना चाहे वो सेट कर ले और आइटम को सेव कर ले।

himani gel stock itemparcetamol item

STEP:5- टैली मे मेडिकल से रिलेटेड एंट्रीज के लिए आपको कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा, आइये जानते है।

Medical Store Entry

sale entry

  • Sale No:- सेल वाउचर में सेल No Automatic पड़ा हुआ होता है।
  • Date:- आपको जिस भी डेट की एंट्री को पोस्ट करना है आप उसी, डेट को सेलेक्ट करे।
  • Reference No:- यहाँ पर आपके बिल का रिफरेन्स No जो भी आप चाहे वो Fill कर सकते है।
  • Party A/c Name:- आपको जिस भी पार्टी के नाम पर बिल क्रिएट करना है, उस पार्टी का Ledger सेलेक्ट करे, और अगर उस पार्टी का ledger आपने नही Create किया है, तो Create कर ले।
  • Sales Ledger:- यहाँ पर आप सेल का Ledger सेलेक्ट करे।
  • Name Of Item:-यहाँ पर आप उस नाम ऑफ़ आइटम्स को सेलेक्ट करे जिसे आपने स्टॉक आइटम में बनाया था, हमने Paracetamol Tab और Himani Gel Name के स्टॉक आइटम को क्रिएट किया था, उन सभी आइटम्स को सेलेक्ट करे। जैसे ही आप स्टॉक आइटम को सेलेक्ट करेगे,आपकी स्क्रीन पर ऐसी एक मेनू Open हो जाएगी, यहाँ पर आपको Batch/Lot No, मैन्युफैक्चरिंग डेट और एक्सपायरी डेट, क्वांटिटी एंड रेट को Fill करना होगा।

batch no

Location:- लोकेशन में आप फिलहाल Main लोकेशन को ही सेलेक्ट करे।
Batch/Lot No:- आपके आइटम का जो भी बैच या Lot No, हो उसको सेलेक्ट करके ओके कर दे।
Quantity:- उस आइटम की जितनी क्वांटिटी हो उसको Fill करे।
Rate:- उस आइटम का रेट Fill करे।
Mfg Date:- उस आइटम की मैन्युफैक्चरिंग डेट भरे।
Expiry Date:- उस आइटम की एक्सपायरी डेट को Fill करे। अब सभी डिटेल्स को Fillup करने के बाद आप आगे बढ़ जाये।

CGST:- उस आइटम पर जितना % टैक्स है ,आप उस टैक्स Ledger CGST को सेलेक्ट करे।
SGST:- Then SGST के Ledger को सेलेक्ट करे।

सभी डिटेल्स को Fillup करना के बाद एंट्री को सेव कर दे। अब अपने सक्सेस्स्फुल्ली Batch-wise Details की Help से Medical Store की एंट्री को पोस्ट करना टैली में सीख लिया है।

Tax Invoice

batch wise report

टैली में मेडिसिन्स की सभी स्टॉक रिपोर्ट को कैसे देखे? आइये जानते है ?

टैली में मेडिसिन्स की सभी स्टॉक रिपोर्ट को Batchwise डिटेल्स के जरिये देख सकते है। टैली स्टॉक रिपोर्ट को देखने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आप गेटवे ऑफ़ टैली मे जाकर डिस्प्ले के ऑप्शन मे जाए।
  • अब आप इन्वेंटरी बुक्स मे जाकर Click करे।
  • आपको यहाँ पर बैच का Option दिखाई देगा, उस पर Click करे। 
  • आपकी मेडिसिन का जो भी बैच हो उस आइटम को सेलेक्ट करे और ओके के Button पर Click करे, ओके पर Click करते ही आपको अपने उस आइटम की Batchwise रिपोर्ट शो हो जाएगी। 

इस तरह से आप टैली में अपनी किसी भी मेडिसिन की स्टॉक रिपोर्ट को देख सकते है और ये पता लगा सकते है कि उस मेडिसिन की कौन से मैन्युफैक्चरिंग डेट है और क्या उसकी एक्सपायरी डेट है।

Conclusion

आज के इस Article मे मैंने आपको बताया कि टैली में मेडिकल का काम कैसे करे? Medical Store Accounting? Tally for retail medical store? टैली में मेडिकल स्टोर से Related सभी एंट्री को कैसे करे इसको पूरी जानकारी आज मैंने आपके साथ Share की।

अगर आपको टैली में Medical Store Accounting एंट्रीज से Related कोई भी परेशान हो तो आप मुझे Mail कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुँगी। मैं उम्मीद करती हूँ कि ये Article आपको पसंद आया होगा, अगर आपको ये Article पसंद आया हो तो इसको Social Media पर अपने Friends के साथ जरूर Share कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

इसे भी पढ़े What is Budget | How to Create Budget in Tally in Hindi (टैली में बजट कैसे बनाये)

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: