fbpx
Skip to content
Home » Max and Min Function in Excel in Hindi

Max and Min Function in Excel in Hindi

Max and Min Function

Max and Min Function – इस Article में हम Microsoft-excel में दिए गए pre-defined Function …Max function and Min function के बारे में जानेंगे। Excel में Max function और Min function को Statistical Function की category में रखा गया है। इन दोनों फंक्शन का एक्सेल spreadsheet में इस्तेमाल कैसे करते है और यह कैसे काम करता है ,इसे उदाहरण के द्वारा detail में समझेंगे। तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

MAX Function in Excel in Hindi

Excel में Max function का Use किसी Data Set में न्यूमेरिक वैल्यूज में सबसे बड़ी वैल्यू (largest value) को निकालने के लिए करते है। अगर इस डाटा सेट में कोई Text , space या Logical Values (TRUE या FALSE) है तो Max function उसे इग्नोर कर देता है।

Syntax-

=MAX(number1,[number2]…..)
Arguments-
number1 , number2 में हम उन values को Define करते है जिनसे हमे सबसे बड़ी Value को find करना है।  जैसे (45,34,8,22…..)
Note- इन Numbers की जगह हम एक Data Range को भी Define कर सकते है।

How to use MAX Function in hindi

MAX Function का Use करने के लिए सबसे पहले हम एक Data Set लेंगे। जैसा की आप नीचे Image में देख सकते है  इस Data में हम Max function के माध्यम से सबसे बड़ी वैल्यू को फाइंड करेंगे।

largest value को निकालने के लिए हम Cell में Formula  “=MAX(A2:A8)” Type करेंगे। और enter key Press करेंगे। एंटर key press करते ही Cell में maximum value (सबसे बड़ी वैल्यू ) display हो जाएगी।

यहाँ  “A2 :A8 ” डाटा रेंज है जिसमे से largest Value निकालनी है। आप ऊपर Image में देख सकते है कि data set में “90” सबसे बड़ी Value है।

NOTE – अगर Data Range में कोई error है तो Max function काम नहीं करता है और यह Result  में error Display करता है जैसा कि आप नीचे Iamge में देख सकते है

अभी तक हमने सीखा कि Excel में Max function क्या है और इसका Use कैसे करते है। अब हम Min function () के बारे में जानेंगे।

MIN Function in Excel in Hindi

Excel में MIN Function Use दिए गए Excel data set में सबसे छोटी Value  (minimum value ) को निकालने के लिए करते है। MAX Function की तरह ही MIN Function भी डाटा रेंज में मौजूद Text , space ,Logical Values and Special characters को इग्नोर कर देता है और सबसे छोटी numeric Value को Result  में देता है। तो आइये इसे example के जरिये समझते है।

Syntax-

=MIN(number1,[number2]…..)

Argument-
MIN function के arguments number 1 , number 2 …..में हम Numbers Define करते है। Numbers की जगह हम Cell Range या Data Range को भी डिफाइन कर सकते है।

How to use MIN Function in excel in hindi

MIN function के Use को समझने के लिए हमने एक Data लिया है । इस Data में हम Min function के द्वारा सबसे छोटी value को find करेंगे।

सबसे पहले उस Cell को Select करे जहाँ आप Formula लगाना चाहते है। उसके बाद Formula “=MIN(A2:A9)” लगाए। Formula लगाकर enter करे।

तो इस प्रकार आप देख सकते है कि Max और Min function का Use करके हम बहुत ही आसानी से सबसे Maximum And Minimum value को find कर सकते है।

इसे भी पढ़े Len Function in Excel in Hindi

1 thought on “Max and Min Function in Excel in Hindi”

  1. Pingback: Large and Small Function in Excel in Hindi - Last-Date

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: