fbpx
ITR kya hota hai

ITR Kya Hota Hai? – आईटीआर से जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में।

आपकी Income पर central government जो कर (Tax) वसूलती है, उसे ITR कहते हैं। आइये जानते हैं ITR Kya Hota Hai है, ITR Meaning In Hindi क्या है। यहाॅं पर हम आज बात करेंगे ITR क्या है (What Is ITR In Hindi) एवं ITR Ka Full Form क्या होता है। income return को Income tax return भी कहते हैं। तो आइये सबसे पहले जानते है ITR Kya Hai, ITR यानी कि साल में एक बार आपको एक ITR फॉर्म में Goverment को Income, expenses, investments and tax liability के बारे में बताना होता है।

ITR का Full Form, Income Tax Return है। I.T.R. का फुल फॉर्म हिंदी में आयकर रिटर्न है। बहुत से लोग यह जानना चाहते हैं आखिरकार  ITR Kya Hai, आपकी जानकारी के लिये हम बता दें कि आयकर रिटर्न को Income Tax Return कहते हैं। तो आइये जानते है सबसे पहले जानते हैं, ITR क्या होता है, ITR यानी कि आयकर से होने वाली income को goverment अपनी गतिविधियों और पब्लिक को सुविधा और सेवाएं देने के लिए प्रयोग करती है।

ITR Kya Hota Hai

आईटीआर (ITR) यानि ‘Income Tax Return’ सरकार को अपने पिछले वित्तीय वर्ष का ब्यौरा देने के लिए भरा जाने वाला एक फॉर्म है। ITR Kya Hota Hai, ITR का मतलब एक Legal Documents, जिसमे जनता अपनी income का पूरी details goverment को देती है कि, उसने किन साधनो से पैसे कमाए, कितना खर्च किया, कितनी बचत की और कितना कर चुकाया है।

जैसे ITR होता है वैसे ही RTR भी होता है, जानते हैं  RTR Full Form In Banking In Hindi, आर टी आर क्या है, RTR यानि कि पुनर्भुगतान track record, जिसका मतलब है हर महीने के लिए intrest, और बाकी tax का एक विवरण रखना।

Income Tax भरने के लिए Income Tax department ने 7 तरह के ITR form निर्धारित किए है – ITR-1, ITR-2, ITR-3, ITR-4, ITR-5, ITR-6, ITR-7 और फॉर्म की प्रयोज्यता (Applicability) taxpayer के प्रकार, nature and income पर निर्भर करेगी।

ITR Full Form In Hindi

ITR का पूरा नाम या ITR Full Form In Hindi ‘आय कर रिटर्न (इनकम टैक्स रिटर्न)’ होता है। Income Tax Return एक वित्तीय वर्ष के अंत में Income Tax Department को tax return दाखिल करने की प्रक्रिया है।

ITR form taxpayer द्वारा Income Tax Return दाखिल करने के लिए प्रयोग किया जाने वाला एक form है। ITR फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया Income टैक्स फाइलिंग के रूप में जानी जाती है जो Income Tax Department में जमा की जाती है।

ITR Ka Full Form In Hindi व इससे जुड़ी पूरी जानकारी रखना जरुरी है अगर आप इसकी सही जानकारी नहीं रखेंगे तो आपको असुविधा हो सकती है।

What Is ITR In Hindi

हमारी income का एक part goverment के द्वारा Income Tax के रूप में देश के उन्नति और व्यवस्थापन व सेवा शुल्क के रूप में लिया जाता है। इसे ‘Income Tax’ यानि ‘आयकर’ कहते है।

Income Tax के साथ-साथ हर इंसान पर ITR Form भरना भी ज़रूरी है। अगर आप Tax भरने वालों में नहीं आते तब भी आपको ये form भरना चाहिए क्योंकि इसके कोई भी नुक़सान नहीं होता है, बल्कि बहुत सारे benifit है जिनका benifit आप ITR से पाते है।

ITR Kaise Banta Hai

आईटीआर आप Online (E-filing) माध्यम से Income Tax Return भर सकते हैं। अगर आप चाहें तो Offline भी ITR File कर सकते हैं।

Income Tax Act के अनुसार, जिस व्यक्ति की आयु 60 साल से कम और Income 2.5 लाख से ज़्यादा है, Senior Citizen जिनकी Age 60-80 साल और Income 3 लाख से ज़्यादा है, उन्हें ITR form भरना अनिवार्य है।

ITR एक Statement है, जो goverment को बताता है कि किसी भी देश की जनता अपने business या job से कितनी रकम कमाते है और उस पर कितना Tax देते है।

यहाॅं पर हमने बताया कि ITR Kya Hai आइये अब बात करते हैं कि ITR को आप कैसे file कर सकते हैं व इसके लिए आपको किन-किन Documents की आवश्यकता होगी।

ITR भरने के लिए जरुरी Documents

ITR (इनकम टैक्स रिटर्न) Online दाखिल करने के लिए, निम्नलिखित Documents की जरुरत होती है:

  • Pan Card
  • Form 26AS
  • Form 16A, 16B, 16C
  • Salary Pay Slip
  • Bank Details
  • Intrest Certificates
  • TDSCertificates
  • Proof of Tax Saving Investment

 

ITR return

 

Step by Step समझें कैसे फाइल करना है इनकम टैक्स रिटर्न (ITR), सिर्फ ये डॉक्यूमेंट्स रखें साथ

ITR Filing on New Portal: Income Tax Return File करने के लिए अभी हाल ही में नया Portal Lunch किया गया है। जबकि, इसमें टेक्निकल दिक्कतें आईं है। लेकिन, अब इसे बनाने वाली Company इंफोसिस (Infosys) का कहना है कि सभी Problems को दूर कर दिया गया है। इनकम टैक्स विभाग (Income tax department) का दावा है कि नया पोर्टल टैक्सपेयर्स के लिए काफी आसान है। टैक्सपेयर्स New Portal पर आसानी से ITR File कर सकते हैं। New Portal में चैटबॉट और पोर्टल के Mobile App के चलते टैक्सपेयर्स के लिए यह बेहतर अनुभव है। तो आइये जानते हैं ITR File करने का पूरा प्रॉसेस।

कैसे फाइल करना है Income tax return

ITR को Offline And online दोनों तरीके से भर सकते हैं। हालांकि, जिन टैक्सपेयर्स को ज्यादा Data भरना होता है, उनके लिए Offline मोड बेहतर है। दरअसल, एक बार में ITR File करने के लिए सिर्फ 40 minutes का time मिलता है। Offline mode में Filing के लिए JSON यूटिलिटी Download करना पड़ता है। क्योंकि Access/Java Utility Discontinue कर दिया गया है। आम टैक्सपेयर्स के लिए Online ITR File करना ही ठीक है।

कैसे करें ITR फाइल?

  • सबसे पहले https://www.incometax.gov.in/iec/foportal पर Log In करें। यहां E-File>Income tax returns>File Income Tax Return पर जाएं।
  • इसके बाद assessment year, Filing Type and status Select करे।
  • Proceed पर Click करें।
  • ITR Select कर इसे File करने के Resoan को Select करें। जरूरी Details भरकर अगर Payment बनता है तो उसको pay कर दें।
  • Preview पर Click कर के Return Submit कर दे।
  • Varification के लिए Proceed पर Click करें।
  • Varification Mode पर Click करे।
  • EVC/OTP भरकर ITR को E-Varify करें। ITR-V की Signature copy verification  के लिए CPC भेजें।

जरूरी डॉक्यूमेंट्स रखें अपने पास (Documents listing for ITR filing)

ITR File करने के लिए अपना PAN, Aadhaar, Bank Account Number, Investment Details और उसके Proof/certificates, Form 16, Form 26 AS जैसे Important Documents अपने पास रखें, क्योंकि आपके ITR संबंधी सारी जानकारी इन Documents से ही मिलेंगी। ज्यादातर जानकारी ITR Form में भरी होती हैं। सिर्फ Cross Varification के लिए Documents रखना जरूरी है।

याद रखें कौन सा फॉर्म भरना है (Income tax forms for taxpayers)

ITR File करने के लिए आपको पता होना चाहिए कि आप कौन सी categray के taxpayer हैं और आपको कौन सा ITR form Fill करना है। example के लिए ITR 1 ‘सहज’ form उन लोगो के लिए है, जिनकी कुल income 50 लाख रुपए तक है। उन्हें salary, एक घर और कुछ अन्य source जैसे Intrest से Income मिलती है।

वेरिफिकेशन न भूलें

सबसे महत्वपूर्ण बात ये कि electronice mode से बिना digital signature यानी बिना E-Varification Income Tax return (ITR) file करने वाले taxpayer को इसे ITR uploading के 120 days के अंदर varify करना होता है। इसके लिए 4 तरीके हैं-
1. Aadhar OTP के जरिए
2. Net Banking के जरिए E-Filing Account में Log in करके।
3. electronice Varification Code (EVC) के जरिए।
4. ITR-V के दोनों तरफ Signature की हुई copy को बैंगलुरु भेजें।

याद रहे 120 Days के अंदर ITR-V file न करने पर return को ‘नहीं भरा हुआ’ यानी अमान्य घोषित कर दिया जा सकता है।

 

Conclusion

तो दोस्तों, मैंने बताया कि ITR क्या है in Hindi से जुड़ी सभी जानकारी, उम्मीद करती हूँ कि इस आर्टिकल के माध्यम से आप समझ गए होंगे ITR File क्यों किया जाता है। यदि Last Date तारीख तक Return दाखिल (File) नहीं किया जाता है, तो taxpayer पर भारी जुर्माना लगाया जाता है। इसलिए अगर आप income tax के दायरे में आते है तो समय पर अपना tax भरे और देश का जिम्मेदार नागरिक होने का अपना फर्ज पूरा करें।

इस आर्टिकल में हमने जाना कि ITR Kya Hota Hai ITR फाइल क्या होता है (Income Tax Return क्या होता है ), ITR File Full Form क्या होता है और आईटीआर कैसे File करें। आपको ITR Kya Hota H in Hindi के बारे में जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट कर के ज़रूर बताएं। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूले।

इसे भी पढ़े Income Tax Raid: कब-क्यों और कैसे पड़ती है रेड? छापा पड़ने पर क्या हैं आपके अधिकार? यहां जानिए हर सवाल का जवाब 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: