fbpx
Skip to content
Home » IP University में एडमिशन कैसे करे

IP University में एडमिशन कैसे करे

Guru Gobind Singh Indraprastha University (IP University)

IP University में एडमिशन कैसे करे? – IP यूनिवर्सिटी का पूरा नाम गुरु गोबिंद सिंह इन्द्रप्रस्थ विश्वविद्यालय है।  गुरु गोबिंद सिंह इन्द्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (अनौपचारिक रूप से, इन्द्रप्रस्थ विश्वविद्यालय अथवा आई.पी.) दिल्ली में एक सार्वजानिक, वृतिक विश्वविद्यालय है। 1998 में यह संस्थापित की गयी थी, जो की अब 120 से भी अधिक महाविद्यालयों को संबद्ध करती है जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र तक फैले हुए है। विश्वविद्यालय के कैम्पस में 15 शिक्षालय और एक संघटक महाविद्यालय – इंदिरा गाँधी प्रौद्योगिकी संसथान है।

IP

 दाखिला कैसे ले IP मे..?

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के लिए  छात्रों को कॉमन एंट्रेस (सीईटी) एग्जाम देना अनिवार्य होता है। इस परीक्षा (एंट्रेंस) के आधार पर ही स्टूडेंट्स इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने मे सक्षम होते है। स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट (वेबसाइट की जानकारी इस आर्टिकल के अंत मे दी जायगी) पर जा कर अपने हिसाब से कोर्स का चुनाव कर अप्लाई कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी ने एडमिशन के लिए सभी जानकारी अपने वेबसाइट पर डाली है। समय समय पर आय बदलावों की जानकारी भी यूनिवर्सिटी अपनी वेबसाइट पर अपडेट करती रहती है।

IP यूनिवर्सिटी मे कोर्स के अनुसार विद्यार्थियों से फीस ली जाती है। विद्यार्थियो को अपने कोर्स के हिसाब फीस ऑनलाइन (नेट बैंकिंग) के द्वारा जमा करते है। बता दें कि दिल्ली में जेएनयू, डीयू और जामिया मिल्लिया के बाद इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी में हर साल हजारों संख्या में छात्र दाखिला लेते हैं।

महत्वपूर्ण बिंदु

👉यूनिवर्सिटी द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट अब 20 से 30 मई के बीच आयोजित होगा।
👉विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन के लिए अब रजिस्ट्रेशन की last date 17 अप्रैल कर दी गई है।
👉इसके अलावा परीक्षा के एडमिट कार्ड की तारीख भी सामने आ गई है। एंट्रेंस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 10 मई को जारी होगा।
👉IP University (इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी) एकेडमिक सेशन 2021-22 के लिए दाखिला प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है। छात्र यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट www.ipu.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Note :-कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए यूनिवर्सिटी ने कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (IP University CET) को स्थगित कर दिया है।

आईपी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए चयन प्रक्रिया बाकी यूनिवर्सिटी से भिन्न रखी गई है। चयन प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है –
1. यूजी, पीजी के विभिन्न कोर्सेस
2. पीजीएमसी
3. एमबीबीएस, बीडीएस, बीएचएमएस एंड बीएएमएस
4. पीजी आयुर्वेदा
5. बी.आर्च
6. बीटेक
7. एमसीए
8. बीए, बीबीए एलएलबी एंड एलएलएम
9. एमबीए

विश्वविद्यालय से निम्नलिखित प्रमुख कोर्स  है :-

1. पी. एचडी
2. बी. टेक
3. एम्. टेक
4. एम्. सी. ए.
5. बी. सी. ए.
6. बी.बी.ऐ.

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी  योग्यता मापदंड :-

वो प्रत्येक छात्र जो  गुरू गोबिंद सिंह इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी एडमिशन  के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें योग्यता मापदंडो को पूरा करना अनिवार्य होगा। आवेदन पत्र भरने के लिए यूनिवर्सिटी की तरफ से योग्यता मापदंड रखी जाती है। योग्यता मापदंड को पूरा करने वाले छात्र ही केवल आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे। अगर छात्र योग्यता मापदंडो को पूरा करे बिना आवेदन करते हैं तो ऐसे आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे। योग्यता मापदंड की जानकारी निम्न प्रकार से दी गई है-

यूजी कोर्सेस के लिए :-

उम्मीदवार विद्यार्थियो को किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 12वीं पास होना एक महत्वपूर्ण तत्व है। साथ उम्मीदवार को 12 वी मे कम से कम 55% अंक प्राप्त होने आवश्यक हैं।

पीजी कोर्सेस के लिए :-

उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी आवश्यक है। इसके साथ ही उम्मीदवार को कम से कम 60% अंक ग्रेजुएशन मे प्राप्त होना जरुरी हैं। पोस्ट – ग्रेजुएशन कोर्स के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु 35 वर्ष तक हो सकती है।

आयु सीमा:-

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के लिए यूनिवर्सिटी ने आयु सीमा  निर्धारित कर रखी है। ग्रेजुएशन कोर्स के लिए उम्मीदवार की आयु 17 साल से 21 वर्ष तक होनी चाहिए। 17 साल से कम और 21 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, तभी विद्यार्थी को ग्रेजुएशन कोर्स मे दाखिला मिलना सम्भव हो पायेगा।

आवेदन शुल्क:-

जो भी छात्र आईपी यूनिवर्सिटी मे आवेदन पत्र  भरेंगे उन्हें आवेदन पत्र के साथ साथ आवेदन शुल्क भी भरना होगा। यूनिवर्सिटी तभी आवेदन प्रक्रिया को पूरा मानती है और आवेदन पत्र स्वीकार करती है, जब आवेदन शुल्क की पूर्ति की जाती है। छात्र क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि द्वारा ऑनलाइन आवेदन शुल्क भर सकते हैं। आवेदन शुल्क भरना अनिवार्य होता है। अगर छात्र आवेदन पत्र भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करते हैं तो ऐसी स्थिति में छात्र के आवेदन रद्द कर दिया जाता हैं।

नोटः प्रत्येक वर्ग के लिए आवेदन शुल्क- 1200 रूपये

गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय ने दाखिले की तारीख बढ़ाई :-

हम सभी इस बात से भलीभाँति परिचित है कि corona महामारी की वजह से सभी स्कूल कॉलेज लगभग एक साल से बंद है। इस वैश्विक महामारी की वजह से कई विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि कई बार आगे बढ़ चुकी है।महामारी के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए, विभिन्न विश्वविद्यालयों ने विद्यार्थियों को सुविधा देने के लिए आवेदन की तारीख को आगे बढ़ाया है। गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय में भी कई बार आवेदन की तारीख आगे बढ़ चुकी है। इतना ही नहीं विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों की सुविधा के लिए आवेदन पत्र में सुधार की तारीख को भी आगे बढ़ाया है।

नोट : जो विद्यार्थी अपने आवेदन में सुधार करना चाहते हैं वो 12 से 14 अगस्त तक फॉर्म में करेक्शन कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट:

ipu.ac.in यह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी की निजी वेबसाइट है जहा पर आपको यूनिवर्सिटी मे हो रही सभी  चीजों की समय समय पर अपडेट मिलती रहेगी। इस वेबसाइट पर जा कर आप अपने सभी प्रश्नो का उचित उत्तर ढूंढने मे सक्षम होंगे।

विद्यार्थी यूनिवर्सिटी के आधिकारिक वेबसाइट (ipu.ac.in)के जरिए फॉर्म में करेक्शन कर सकते हैं, और आवेदन पत्र भी जमा कर सकते हैं। इसलिए, विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट के जरिए आवेदन करें। विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों की सुविधा के लिए  हेल्पलाइन नंबर भी शुरू किया है। जिन विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने में परेशानी या किसी भी प्रकार की किसी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है, वो विश्वविद्यालय के आधिकारिक हेल्पलाइन नंबरों का उपयोग कर सकते हैं।

Read Also IGNOU Kya Hai? | IGNOU में एडमिशन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे।

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको IP  University के बारे में विशेष जानकारिया दी है । आशा करते है की ये आर्टिकल आपके लिये उपयोगी सिद्ध होगा । आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहने के लिए आप सभी का धन्यवाद।

Read Also  Hill Climb Racing Game | Hill Climb Racing App

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: