fbpx
Introduction of Photoshop

Introduction of Photoshop | फोटोशॉप का परिचय

Introduction of Photoshop – Photoshop एक Image Editing Software हैं जिसे Adobe Company ने बनाया है Photoshop 1988 में Thomas and John Knoll द्वारा बनाया गया था Photoshop में Scan की गई Image, Digital Camera द्वारा ली गई Photo, Internet द्वारा Download की गई Photo आदि का Use किया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त इसमें विभिन्न Tools होते हैं जिसकी Help से आप इस Software में अपनी इच्छा अनुसार Changes कर सकते हैं। Photoshop के द्वारा Picture को Edit कर सकते हैं किसी भी Picture में Effect डाल सकते हैं तथा New Design बना सकते हैं आजकल इस Software का Use main Photo बनाने, Album बनाने, Flax बनाने, Poster बनाने, Book Cover बनाने आदि में किया जाता है।

 

Adobe Photoshop CS5 : Interface and Tools Review ~ World of Graphic |  Photoshop, Photoshop cs5, Toolbar

 

फोटोशॉप की विशेषताएं (Features of Photoshop):-

1. Photoshop में बनी Filess को आसानी से Web Page में Add किया जा सकता है।
2. Photoshop के Work को Undu Option के द्वारा हटाया भी जा सकता है।
3. इसमें History Pallet की सुविधा दी गई है जिसमें पुराने Work की List दिखाई जाती है इस Pallet के Use से Photo या Image को पुरानी स्थिति में ला सकते हैं।
4. Photoshop में Image को Select करने के लिए बहुत से Tool हैं जिनके द्वारा Image के अलग-अलग Part को Select किया जा सकता है इस सुविधा से Photoshop में किसी भी Photo का काम बहुत आसानी से किया जा सकता है।
5. Photoshop में वांछित Colors को सुधारने या Change करने का कार्य Photoshop में बहुत तेजी से एवं आसानी से किया जा सकता है।
6. Photoshop में बहुत से Effective Tools दिए होते हैं जिनकी Help से Photo में अलग अलग Effect आसानी से Add कर सकते हैं।
7. Photoshop के द्वारा किसी भी Image के आकार को आसानी से Change किया जा सकता है तथा उस Image को Rotat भी किया जा सकता है।
8. Photoshop में Image पर आसानी से कार्य करने के लिए Layer का Use किया जाता है Layer सुविधा के माध्यम से हम Image को अलग-अलग हिस्सों में बाँट कर उस पर काम कर सकते हैं।
9. Photoshop के द्वारा बनाई गई Image को अलग अलग Image Extention में Save किया जा सकता है जैसे Bitmap, GIF, JPG, PNG, PDF आदि।

 

तो Friends ये था Introduction of Photoshop अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो comment करे।

Read Also Corel Draw Kya Hai

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: