fbpx
Skip to content
Home » INTEREST CALCULATION IN TALLY PRIME टैली प्राइम में ब्याज की गणना कैसे करें?

INTEREST CALCULATION IN TALLY PRIME टैली प्राइम में ब्याज की गणना कैसे करें?

Interest Calculation

Interest Calculation – Tally Prime में हम ब्याज की गणना भी बहुत ही आसानी से कर सकते है यदि हम किसी से Interest पर पैसे उधार लेते है या फिर हम किसी को Interest पर पैसा उधार देते है तो हम Tally में उसकी Entry कर सकते है।

वैसे तो पैसे लेने और देने की Entry हम Receipt voucher या Payment Voucher में करते है अब हम यही Entry इन्ही Voucher में Interest के साथ भी कर सकते है। इसके लिए हम Tally में Interest का features Enable करना होगा और Ledgers बनाते समय उनमे भी Interest Calculation को Enable करना होगा।

देखते है Tally Prime में Interest Calculation कैसे कर सकते है।

Tally Prime me Interest Calculation kaise Kare?

Example के लिए, मान लीजिये की आपने 20,000 Rupees Raj से 10% Monthly के ब्याज पर उधार लिए – तब Tally में इस Entry को निम्न प्रकार करेंगे –

1.) सबसे पहले अपनी Company Open करें।

Gateway of tally create

2.) अब Keyboard पर F11 Press कर के Enable Interest Calculation Features को YES करें।

Enable Interest calculation in tally prime

 

3.) अब create में जाकर जिससे  उधार ले रहे है या जिसको उधार दे रहे है उसका Ledger बनाएं यदि आप पैसे उधार ले रहे है तो Name देने के बाद Ledger को Under Group Loan Liability में रखे क्योंकि पैसे देना हमारी जिम्मेदारी (दायित्व) है और यदि आप उधार पैसे दे रहे है तो uder group Loan And Advanced (Assets) में रखे।

4.) हमने यहाँ Raj का ledger create किया है जिसे under group Loan Liability में रखा है। अब यहाँ आने के बाद आपको इस ledger को Save करने से पहले इसमे Interest Calculation को YES करना होगा। Rate में वह Percentage लिखे जितने Percentage पर Interest लग रहा है जैसे 10% और Calculation Type में Time Select करे जैसे Month या Year में।

ledger creation

5.) Ledger को Save कर लें अब Voucher Window में जाएँ।

6.) पैसे यदि आप उधार ले रहे है तो Receipt voucher को Select करें और यदि दे रहे है तो Payment Voucher को अभी हम Raj से पैसे उधार ले रहे है इसलिए Receipt voucher Select करेंगे।

7.) Raj का Ledger Select करेंगे और Amount Type करेंगे by में Cash Ledger Select करेंगे और Save कर लेंगे।

interest entry

8.) अब कुछ Days बाद जैसे 1 Month के बाद हम Account Book में जाकर इंटरेस्ट कैलकुलेशन में इंटरेस्ट पेयबल में Check कर लेंगे कि कितना ब्याज देना है। (Note : यदि आपको Interest Report दिखाई न दे तो इसका मतलब इंटरेस्ट अभी Calculate नही हुआ है। तो कैलकुलेशन के लिए आप कोई भी एक Entry 1 Months बाद की Date में कर दे फिर Check करें )

Display – Statements of Account – Interest calculation – Interest Payable –

 

ledger interest calculation

 

9.) तो इस प्रकार आप बड़ी ही आसानी से Tally में इंटरेस्ट की कैलकुलेशन कर सकते है।

यह भी पढ़े Shortcuts in Excel | Microsoft Excel | Shortcuts That Every Windows User Should Know

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: