fbpx
Income Tax

Income Tax Raid: कब-क्यों और कैसे पड़ती है रेड? छापा पड़ने पर क्या हैं आपके अधिकार? यहां जानिए हर सवाल का जवाब

Income Tax Raid : UP के इत्र कारोबारी पीयूष जैन पर इनकम  टैक्स  का छापा (Income Tax Raid on Piyush Jain) पड़ा है। बताया जा रहा है कि अब तक करीब 177 crore rupees की बरामदगी हो चुकी है। Income tax department को नोटों के बंडलों की भरी अलमारी भी मिलने की खबर है। इतना ही नहीं, उनके घर में एक तहखाने की खबरें भी आ रही हैं और मुमकिन है कि recovery की ये रकम और बढ़ सकती है। Piyush Jain पर Income Tax ने जो छापा मारा है, उसे UP Election से भी जोड़ा जा रहा है और कहा जा रहा है कि Piyush Jain सपा के Akhilesh Yadav के करीबी हैं। खैर, हकीकत जो भी हो, लेकिन आप के मन में ये सवाल जरूर आ रहा होगा कि आखिर इनकम टैक्स रेड होती क्या है (What is Income Tax Raid), Raid कब, क्यों (why income tax raid happen) और कैसे पड़ती है? (how income tax raid happen) जिस पर पड़ती है वह क्या कर सकता है? (your rights while it raid) तो आइए जानते हैं आज के इस आर्टिकल में सब कुछ।

क्या होती है इनकम टैक्स रेड?

Income Tax Raid आयकर की धारा 132 के तहत आती है। इसके तहत Income Tax के दौरान अधिकारी किसी भी व्यक्ति के business या घर कहीं पर भी छापा मार सकता है। Income Tax Raid किसी भी वक्त हो सकती है और इसकी समय सीमा अनिश्चित हैं। यह कितनी भी देर तक चल सकती है। Raid के दौरान Income Tax अधिकारी को अधिकार है कि, अगर कुछ भी गड़बड़ पाई जाती है तो वह सम्पति जब्त भी कर सकता है। पूरे परिसर में मौजूद किसी भी व्यक्ति की तलाशी ली जा सकती है, जिसमें इनकम  टैक्स  की Team Police की मदद भी ले सकती है। Raid के दौरान अधिकारी जानकारी बाहर निकालने के लिए ताले तक भी तोड़ सकते हैं। जिसके लिए उन्हें पूरा अधिकार है।
income

कब और क्यों पड़ती है इनकम टैक्स रेड?

वित्त मंत्रालय के तहत आने वाली Agencies जैसे Income tax department, Central Board of Direct Taxes and Directorate General of Economic Enforcement यानी ED ऐसे लोगों पर नजर रखती हैं जो व्यक्ति Tax नहीं भरते है। और उन व्यक्तियों पर भी नजर रखी जाती है जिनकी Tax and Income के बीच में अंतर आता है या फिर जिन व्यक्तियों पर Tax चोरी करने का शक होता है। वहीं कई बार इन Agencies को कहीं से टिप भी मिलती है कि कोई शख्स Tax चोरी कर रहा है या फिर black money एकत्रित किए हुए बैठा है। ऐसे में उन सभी लोगो पर नजर भी रखी जाती है और फिर सही मौका मिलते ही उस पर Raid मार दी जाती है।

कैसे पड़ता है इनकम टैक्स का छापा?

Income tax department की कोशिश होती है कि छापा ऐसे समय पर मारा जाए जब Person को उसका जरा सा भी अंदाजा ना हो, ताकि उसे कुछ करने का मौका भी ना मिल सके। अधिकतर Raid Early Morning या फिर late night मारी जाती हैं, जिससे जल्दी से आरोपी के घर में पहुँच सके और बिना time देते हुए उसे दबोच लिया जाए। छापा मारने वाली team के पास घर की तलाशी के लिए warrant भी होता है। जब Raid मारी जाती है तो Income tax departments के साथ Police Force और कभी-कभी तो Paramilitary forces भी मौजूद होते है, ताकि किसी भी तरह की दुर्घटना ना हो। Raid 2 से 3 दिनों तक भी चल सकती है और इस दौरान घर या office में मौजूद लोग बिना Income tax Team की इजाजत के बाहर नहीं जा सकते। Income tax अधिकारी Raid मारते जाते हैं और बहुत सी चीजें अपने कब्जे में लेते रहते हैं।

चाहते हुए भी क्या जब्त नहीं कर सकते हैं अधिकारी?

अगर यह Raid किसी Shop or Showroom में मारा गया है तो वहां पर बेचने के लिए रखे गए सामान को जब्त नहीं कर सकते है, सिर्फ उन्हें documents में note कर सकते है। हां कुछ Situation में उस सामान से जुड़े Documents जब्त किए जा सकते हैं। अगर दुकान या घर से ज्यादा मात्रा में cash or gold या और कुछ ऐसा मिलता है, जिसका लेखा-जोखा person के पास हो यानी कि उसने ITR में सब दिखाया हो, तो वह सामान जब्त नहीं किया जा सकता है।

छापा पड़ने पर क्या हैं अधिकार?

सबसे पहले तो आप Raid मारने आए Officers से warrant दिखाने को कह सकते हैं और साथ ही Identity Card दिखाने के लिए भी कह सकते हैं। वहीं अगर Raid मारने आई Team घर में मौजूद महिलाओं की तलाशी लेना चाहती है तो ऐसा सिर्फ Female Officer ही कर सकती है। अगर Team में सभी Male हैं तो वह चाहकर भी Female की तलाशी नहीं ले सकते है, भले ही Officers को Female के कपड़ों में कुछ छुपाने का शक ही हो। इनकम टैक्स Officer आपको खाना खाने या बच्चों को उनके School Bag check करने के बाद School जाने से नहीं रोक सकते हैं।
यह भी पढ़े Amazone Pay

क्या होता है Income Tax Survey?

Income Tax Survey इनकम टैक्स एक्ट की धारा 133ए के तहत आता है। यह सिर्फ Business की जगह पर ही हो सकता है। इसे किसी के घर में तह तक नहीं किया जा सकता है, जब तक Company के Documents घर में ना रखे गए हों। इतना ही नहीं, Income Tax Survey सिर्फ Business working days में ही हो सकता है। साथ ही इसके तहत कोई भी Officer किसी भी तरह की जब्ती नहीं कर सकता है। साथ ही इसमें ना तो किसी police की मदद ली जा सकती है, ना ही इसमें किसी के personal चीजों की खोजबीन की जा सकती है।

यह भी पढ़े Cryptocurrency : आज सस्ती करेंसी हुईं और सस्ती, जानिए खरीदारी का मौका

1 thought on “Income Tax Raid: कब-क्यों और कैसे पड़ती है रेड? छापा पड़ने पर क्या हैं आपके अधिकार? यहां जानिए हर सवाल का जवाब”

  1. Pingback: ITR Kya Hota Hai? – आईटीआर से जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में। - Last-Date

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: