fbpx

How to Trace Image | कोरल ड्रा में इमेज को किस प्रकार ट्रेस किया जाता है

Corel Draw में Image Trace क्या है ?

Corel Draw में Image Trace एक Main Tool है जिस से आप कोई भी Image को Vector Drawing बना सकते है। CorelDRAW आपको Bitmap Image को पूरी तरह से संपादन योग्य और scalable Vector graphics में Change करने के लिए Trace करने देता है। आप Artwork , Photo, Scan किए गए Sketch या Logo को Trace कर सकते हैं। और फिर उन्हें आसानी से अपने Design में एकीकृत कर सकते हैं।

Raster या Bitmap Image की परिभाषा क्या है?

यह अलग-अलग Pixel Grid से बनी परतें हैं। जिसे magnify करने पर Color के Square में देखा जा सकता है, साथ ही Pixel Square परत आपको Tone और Colors में सूक्ष्म परिवर्तन Show करने देता है। Bitmap Image ज़्यदातर Digital Camera से खींची हुयी तस्वीर होती है या Computer से उत्पन्न होते हैं। इसके resolution में कोई Changes नहीं किए बिना इसे छोटा किया जा सकता है, लेकिन जब resolution को बढ़ाया जाता है, तो Picture Quality का नुकसान होता है।
Corel-Draw-Tutorial-image-trace

Vector Image की परिभाषा क्या है?

एक Vector image एक प्रकार की Computer पर तैयार किआ हुआ Graphic है। Vector Images Mathematical Object जैसे कि Lines, rectanglecircle, Curve, Polygon, Tringle को जोड़ के एक Image तैयार की जाती है जिसे हम आसानी से Edit या Modify कर सकते है। ये Graphics Computer द्वारा उत्पन्न होते हैं। आप Vector Image को जितना भी Scale कर ले इसकी Quality कम नहीं होती।
Corel-Draw-Tutorial-vector-graphics

Tracing Bitmaps (Corel Draw में Image Trace)

Bitmap Image को Trace करना Corel Draw में बहुत ही आसान है, Trace हम इसलिए करते है एक Image File को Vector File बनाये, फिर उसे Modify कर के कुछ नया Graphic तैयार करे इसमें बहुत सारे समय की बचत होती है। आप Quick Trace Command का Use करके Bitmap को एक Step में Trace कर सकते हैं। Corel Draw में PowerTRACE का Tool है जो हमे Trace करने के Use में आता है। CorelDRAW Bitmap को Trace करने के लिए दो तरीके प्रदान करता है: Centerline Trace और Outline Trace.

PowerTRACE

जैसे ही हम कोई Bitmap Image को CorelDraw में Import करते है Property Bar में Trace Bitmap का Option Show करता है। इसके आलावा आपको Menu Tab में Bitmap Menu के अंदर Quick Trace, Centerline Trace और Outline Trace का Option मिलते है। Centerline Trace और Outline Trace  करते है तो PowerTRACE Dialog Box में Control Menu होते हैं, जो Trace किए गए परिणामों का Preview और Edit करने में आपकी Help करते हैं।

PowerTRACE Control (Corel Draw में Image Trace)

निचे दिए गए Picture Reference में PowerTRACE Dialog Box है जिससे हम कोई भी Bitmap Image को Vector में Trace करते है तो उसके Setting में Change कर के अच्छी तरीके से Vector Result निकाल सकते है। Circle Numbers निम्नलिखित सूची में संख्याओं के अनुरूप हैं, जो Power Trace के मुख्य Control का वर्णन करता हैं।
Corel Draw Tutorial Power Trace Control
1. Preview window : आपको Trace किए गए परिणाम का Preview करने और Source Bitmap से इसकी तुलना करने देता है।
2.Preview list box : इस Option में अलग अलग से Preview देखने के Control होते है जैसे की Before and After, Large Preview, Wireframe, आप Bitmap का Trace किया हुआ Result अपने जरुरत के हिसाब से इस Control से Preview कर सकते है।
3.Transparency slider : जब Preview में Wireframe Overlay Option Select किया जाता है तो Wireframe के नीचे Source Bitmap की दृश्यता को नियंत्रित करता है।
4. Zooming and panning tools :आपको Preview Window में दिखने वाला Image को 100% से अधिक Zoom स्तर से Zoom In और Out करने देता है, और Preview Window में एक छवि Fit कर देता है। आप जब बारीकी से किसी Image को Trace करते है तो यह Option काम आता है।
5.Colors page : Trace किये गए परिणामों के Color को Modify करने के लिए यह Control शामिल हैं।
6.Trace type list box : CorelDRaw में Tracing के दो तरीके है एक Centerline Trace और दूसरा Outline Trace यह List Box हमे Select करने के लिए देता है की हम कौन सा Tracing तरीका अपनाये।
7. Type of image list box : आपके Image के अनुसार इस List से आप Preset Style को Select कर के Trace कर सकते है। आपके द्वारा Select की गई Tracing Method के आधार पर उपलब्ध Preset Style Change होती हैं। Example के लिए आपकी Image एक Black And White Drawing है, तो आप Centerline Trace को चुनेंगे और Preset Style में Line Drawing के Option को Select करेंगे। उसी तरह आपका High Quality वाला Image है तो आप Outline Trace को Select करेंगे और Preset Style में High Quality Image Select करेंगे।
8.Undo and Redo buttons : Trace करते समय आपके द्वारा की गई Last Action को Undu और Redu करने देता है यह Button.
9.Reset button: Trace करने का Source Bitmap के लिए Use की जाने वाली पहली Setting को पुनर्स्थापित करने देता है। अगर आपने कुछ Setting में Changes की है तो आप इस Reset Button से पहली Settings में आ जाते है।
10.Options button : आपको Default Tracing Option Set करने के लिए Option Dialog Box में Power Trace Option Page तक पहुंचने देता है।
11.Settings page : Trace किए गए परिणामों को Adjustment करने के लिए यह Control शामिल हैं। Setting Page पर Trace किए गए परिणाम की यह Details Area है जहाँ आपको Adjustment करते समय Trace किए गए परिणाम में Object, Nodes और Colors की संख्या देखने देता है। यहाँ से Setting की Slider को Adjust कर के आप जरुरत के हिसाब से Trace Result निकाल सकते है।

Quick Trace

आप किसी भी Bitmap Image को Quick Trace के Option को Select करके Default Settings का Use करके Bitmap को तुरंत Trace कर सकते हैं, यहाँ Corel Draw Tracing को Automatic Calculate कर लेता है, और PowerTRACE Window को Open किये बिना Trace लागू हो जाता है। Quick Trace करने के लिए :
Select a bitmap.
Click Bitmap
3. Select Quick Trace on the property bar.
Corel-Draw-Tutorial-quicktrace-bitmap

Centerline trace

Centerline Trace आम तौर पर Line Drawing Black And White की Picture को Trace किया जाता है जिसमे Color ना हो। Centerline Trace विधि अन्फिल्ड क्लोज्ड और Open Curve (Stock) का Use करती है, और Technical Illustration, Map, Line Drawing और Signature का Trace करने के लिए उपयुक्त है। इस विधि को “Stock Tracing” भी कहा जाता है। Centerline Trace करने की विधि :
1. Select Bitmap.
2. Click Bitmap.
3. Click Centerline trace.
इसमें दो Option है, इनमे से आप कोई भी एक Option को Select कर सकते है:
a) Technical Illustration: पतली, फीकी Line के साथ Black And White Illustration को Trace करने के लिए।
b) Line Drawing : मोटी, प्रमुख Line के साथ Black And White sketch को Trace करने के लिए।
यदि आवश्यक हो, तो Power TRACE Dialog Box के Control का Use करके Trace परिणामों को Adjust करें और फिर OK में Click करे।
Corel-Draw-Tutorial-centerline-trace

Outline Trace

Outline Trace करने की विधि Curved Object को Trace करने के लिए Use होता है, इस Curved Object में Outline या Pen Stroke ना हो तब यह Tracing विधि को हम Use में लाते है इसमें Logo, Clipart, Photo Images को Trace करने के लिए उपयुक्त होता है। Outline Trace पद्धति को “fill” या “contour tracing” के रूप में भी जाना जाता है। Outline Trace करने के लिए :

1. Select a bitmap
2. Click Bitmap
3. Click Outline Trace
इसमें Preset Style के 6 Option है, आपके Image के अनुसार इनमे से आप कोई भी एक Option को Select करे:
a) Line Art: आपको Black And White Illustration और Sketch को Trace करने की सुविधा देता है।
b) Logo : आप एक Logo को Trace कर सकते है जिसमे Color कम Use हुआ हो और ज्यादा Details और Effect न हो।
c) Detailed Logo : आप एक Fine Details वाला लोगो को Trace कर सकते है जिसमे ज्यादा Color और Effect भी हो।
d) Clipart :आपको Ready-To-Use Clipart Graphics को Trace करने देता है।
e) Low quality image :आपको उन Photo को Trace करने देता है जिनमें Fine Details की कमी है, यह निम्न Quality की Image होती है।
f ) High quality image : यहाँ आपके Fine Details और High Resolution वाला Photo को Trace करने देता है।

 

Corel-Draw-Tutorial-outline-Powertrace

Corel Draw में Image Trace की इस Tutorial में हमने जाना की एक Image को कैसे Trace किया जाता है। अब आपके मन में यह सवाल जरूर आएगा की Corel Draw में Image Trace हम क्यों करे? इसका जवाब जब हम किसी Client का काम करते है और उनके Logo का File नहीं है बस एक Low Quality Image है तो हमे ऐसे Situation में Bitmap Image File को Vector File में Convert करना पड़ता है और उसे हम फिर से Modify या Edit करते है।

Conclusion

Corel Draw के इस Tutorial में आपने जाना की Corel Draw में  Image को Trace कर के कैसे Use किया जाता है? जब तक आप इसे अपने  Computer पर Practice करना होगा जिस से आपको यह Tool सिखने में आसानी हो। यह Article कैसा लगा हमे जरूर Comment कर के बताये। 

इसे भी पढ़े Corel Draw Window Menu | COREL DRAW KEYBOARD SHORT CUT

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: