fbpx
How to Start Photoshop

How to Start Photoshop

How to Start Photoshop – Adobe Photoshop, Adobe system द्वारा विकसित किया गया हैं एक Graphic Editor Software हैं जिसमे Digital Image तैयार की जाती हैं इसके अलावा Image में इच्छानुसार Changes व अन्य Image को जोड़ भी सकते हैं इनमे बड़ी संख्या में अलग अलग तरह की Image को सम्पादित करने के Feature भी शामिल हैं जैसे Filter जिसमे परिवर्तन करने की मजबूत क्षमता हैं Photoshop Print तथा Web के लिए अच्छी Image तैयार करता हैं

How to Start Photoshop

Photoshop को Start करने के निम्न Step हैं –

1. सबसे पहले start Button पर Click करें।

2. all program को Select करे।

3. Adobe option को Select करे।

4. इसके बाद adobe Photoshop option को Select करे।

5. ऐसा करते ही आपके Computer Screen पर Photoshop की Window दिखाई देने लगेगी अब आप Photoshop पर अपना काम Start कर सकते हैं।

Photoshop Work area (फोटोशॉप का वर्क एरिया)

Photoshop में Digital Image को Open तथा Edit करने के लिए tools group, menu command तथा pallets के Function को मुख्यत Use किया जाता हैं।

  • Title bar
  • Menu bar
  • Option bar
  • Tool box
  • Pallets

Title Bar

Photoshop की Window में सबसे ऊपर दिखाई देने वाले Bar को Title Bar कहा जाता हैं इस Bar में Software का Title दिखाई देता है और right side तीन Control Button होते हैं minimize, maximize, close button.

Menu Bar –

Menu Bar का Use Menu Display करने के लिए किया जाता हैं जिसमे Photoshop के Command शामिल हैं जैसे file menu, edit menu, view menu, image menu आदि। इन Menu के अन्दर sub menu होते हैं जिनसे Image पर आसानी से कार्य किया जा सकता हैं।

Tool Box –

यह अलग अलग तरह के Icon को दर्शाता हैं जिसके प्रत्येक Tool का Use Image को विभिन्न तरीकों से आकर्षक बनाने के लिए किया जाता हैं।

Option Bar

यह उन Controls को दिखाता हैं जिसमे Tool Box द्वारा Select किये गए Tool को Customize किया जाता हैं। हम Tool Box से जो भी Tool Select करते हैं उसी Tool की Property Option Bar में दिखाई देने लगती हैं जिससे आप उस Tool को आसानी से Control कर सकते हैं।

 

Task Bar –

Photoshop की Window में सबसे नीचे की बार को टास्क बार कहाँ जाता हैं इसमें left side, start button दिखाई देता हैं वह प्रोग्राम दिखाई देते हैं जिन पर कार्य किया जा रहा हैं और right side, icon tray होती हैं जिसमे date, time, volume, network आदि दिखाई देते हैं।

 

Read Also How to Crop Image in Photoshop 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: