fbpx
Skip to content
Home » How To Play Chess Game Rule In Hindi | शतरंज (चैस) खेलने के नियम

How To Play Chess Game Rule In Hindi | शतरंज (चैस) खेलने के नियम

शतरंज

स्वागत है आपका एक बार फ़िर हमारी वेबसाइट last-date.com पर। तो दोस्तों आज हम आपको जिस खेल के बारे में बताने जा रहे है वह बेहद दिलचस्प और जाना माना खेल है। एक ऐसा गेम जिसे ओलंपिक मे भी खेला जाता है। जिसमें जरूरत है अच्छे दिमाग के साथ थोड़ी चालबाजी की भी। जिसमें चाल ऐसी चली जाती है कि सामने वाला प्रतिद्वंदी घूम जाय। आपकी चाल हो उसकी समझ से बाहर हो। जी हाँ दोस्तों बिल्कुल सही सोच रहे है आप, आज के इस आर्टिकल मे हम बात करेंगे शतरंज पर। और बताएगे आपको शतरंज से जुड़ी कई बातें। तो अगर जाननी है शतरंज के राजा से ऊँट तक कि सारी बातें। तो बस आपको हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ना है अंत तक।

शतरंज से जुड़ी बुनियादी बातें

दोस्तों यह तो सबको पता ही होगा कि शतरंज एक बौधिक अथवा मनोरंजक गेम है। इसे दो खिलाडियों के मध्य खेला जाता है। दोस्तों शतरंज के बारे मे एक एतिहासिक तथ्य यह है कि चतुरंग नाम के बुद्धि-शिरोमणि ब्राह्मण ने पाँचवीं-छठी सदी में यह खेल संसार के बुद्धिजीवियों को भेंट में दिया। अंततः यह स्पष्ट होता है कि यह खेल मूलतः भारत का आविष्कार है।

शतरंज का प्राचीन नाम

यह खेल पांचवी छठी शताब्दी के मध्य ही संसार मे आ गया था। किन्तु प्राचीन काल मे इसे शतरंज ना कह कर ‘चतुरंग’ कहा जाता था। अर्थात्‌ शतरंज का प्राचीन नाम ‘चतुरंग’ था। जो भारत से अरब होते हुए यूरोप गया और और इस प्रकार धीरे धीरे समय के साथ यह खेल पूरे संसार में लोकप्रिय और प्रसिद्ध हो गया।

chess game

सर्वप्रथम शतरंज कहां खेला गया

दोस्तों उपरोक्त में हम स्पष्ट कर चुके हैं कि शतरंज भारत का ही अविष्कार है। इस खेल का आविष्कार भारत में हुआ है। सबसे पहले शतरंज छट्ठी शताब्दी में खेला गया। और तब से ले कर वर्तमान तक यह खेल खेला जाता आ रहा है। वर्तमान में तो शतरंज का इतना चलन हो गया है कि से ऑनलाइन भी खेला जाता है। आप अपने किसी भी एंड्रॉयड फोन में इस गेम को आसानी से खेल सकते हैं। लोगों की बढ़ती व्यस्तता शतरंज की बढ़ती मांग ने यह नया विकल्प निकाला शतरंज खेलने का कि यदि किसी वजह से आप व्यस्त हैं तो भी आप अपने किसी भी एंड्रॉयड फोन में आसानी से स्वतंत्र खेल सके।

Travelling करते टाइम खेले शतरंज

फ्रेंड्स शतरंज आज के समय में कौन नहीं खेलना चाहता। सब यही चाहते हैं कि वह शतरंज खेल कर इस खेल में जीनियस बन जाए। ऐसे में अगर आप ट्रैवेलिंग करते टाइम शतरंज खेलना चाहते हैं तो अब यह ऑनलाइन शतरंज के माध्यम से संभव है। आपका कितना भी लंबा सफर हो शतरंज के साथ आपका वह सफर शतरंज के साथ कैसे बीत गया आपको पता भी नहीं चलेगा। शतरंज के ऑनलाइन गेम मोड से यह सबसे बड़ा फायदा हुआ है, कि अब यह खेल कोई भी कहीं भी आसानी से खेल सकता है।

शतरंज ऑनलाइन गेम डिजिटल दुनिया के हिसाब का

वर्तमान में हम सभी बहुत डिजिटल हो गए हैं। आजकल देश दुनिया में केवल डिजिटल ही सब कुछ चल रहा है। इसी बात से प्रेरित होकर शतरंज को भी ऑनलाइन मोड़ पर रखा गया। आधुनिकता को देखते हुए ही इस गेम को ऑनलाइन डिजाइन किया गया है। ऑनलाइन गेम में सब कुछ ऑफलाइन खेले जाने वाले शतरंज की भांति ही है। किंतु इसे और आकर्षित करने के लिए इसमें थोड़ा बहुत चेंज किया गया है। लोगों की पसंद को ध्यान में रखते हुए इस गेम को डिजाइन किया गया है। आधुनिक दुनिया के हिसाब से ही शतरंज ऑनलाइन गेम को अधिक डिजिटल बनाया गया है।

3D डिजाइन का प्रयोग

इस गेम कुछ भी डिजाइन किया गया है इसके प्रति डिजाइन की वजह से लोग इसकी ओर और आकर्षित होते हैं। वास्तव में भी शतरंज एक ऐसा गेम है जो अपनी ओर लोगो का ध्यान आकर्षित कर लेता है। ऐसे में 3D इफेक्ट के साथ यह गेम ऑनलाइन मोड़ और आकर्षित लगता है। कई लोग इसकी 3D डिजाइन की वजह से ही किसी ऑनलाइन खेलना पसंद करते हैं।

ओलंपिक में विशेष स्थान

यह गेम हमारे भारत और पूरे विश्व के लिए इतना महत्वपूर्ण है कि इस गेम को ओलंपिक में अपनी एक अलग पहचान बनाने की जगह मिली है। यह गेम ओलंपिक में दो देशों के बीच खेला जाता है। हर विजेता को गोल्ड मेडल से सम्मानित किया जाता है। इससे यह बात स्पष्ट होता है कि केवल भारत में ही नहीं यह पूरे विश्व में प्रचलित एक अत्यंत महत्वपूर्ण खेल है। वैसे महत्वपूर्ण दिन से आप अपनी दूरी बनाकर ना रखें। अपने किसी भी एंड्रॉयड फोन में शतरंज गेम डाउनलोड करके इसे खेलना सीख सकते हैं आप वह भी बिल्कुल आसान तरीके से। शतरंज को ऑनलाइन मोड पर लाने का एक महत्वपूर्ण कारण यह भी था कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस गेम को खेलना सीख सकें।

शतरंज सेट

शतरंज सेट के भाग (बाएं से दाएं)मे सम्मलित होता है, एक सफेद राजा, एक काला हाथी, एक काले रंग का वजीर या रानी, एक सफेद प्यादा या सैनिक, एक काला घोड़ा और एक सफेद ऊंट।

ऑनलाइन खेले शतरंज

दोस्तों शतरंज महत्वपूर्ण गेम है कि इसे काफी समय से ऑलंपिक मे भी स्थान मिल चुका है। तो अगर आपको शतरंज खेलना नहीं आता तो निराश मत होइए। आप आसानी से शतरंज खेल सकते है घर बैठे अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन से ही। आप को बस अपने किसी भी एंड्रॉयड स्मार्ट फोन के प्ले स्टोर से यह गेम डाउनलोड करना है। फिर आप इस गेम को आसानी से अपने फोन मे खेल सकते है।

बच्चों को करें चैस की तरफ आकर्षित

आप अंदाजा लगा सकते होंगे कि जब इस गेम को ओलंपिक में स्थान मिल चुका है तो यह गेम कितना महत्वपूर्ण होगा। ऐसा माना जाता है कि जिस खेलने वाले व्यक्ति का दिमाग अन्य व्यक्तियों से अधिक तेज होता है। आमतौर पर भी फेस बहुत ही दिमाग के साथ खेलने वाला गेम है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपका बच्चा होशियार और समझदार बने तथा दिमाग से परिपूर्ण रहे, तो बचपन से ही उसे इस गेम की ओर आकर्षित करें। बचपन से ही यह गेम खेलने से आपके बच्चों का दिमाग शुरुआती दिनों से ही तेज और इस गेम के साथ अधिक विकसित रहेगा।

Click for more Benji Banana Game | Jungle Monkey Run | बेंजी बनाना

फोन के प्लेस्टोर पर आसानी से उपलब्ध

शतरंज इतना इंटरेस्टिंग गेम है किसी का नहीं खेलना चाहेगा। ऐसे में आप की पसंद को ध्यान में रखते हुए, यह गेम प्ले स्टोर पर उपलब्ध कराया गया है। प्ले स्टोर से यह गेम फ्री मे इनस्टॉल किया जा सकता है। और इसे खेलने के  लिए कोई अन्य शुल्क भी नहीं देना पड़ता। आप अपने किसी भी एंड्रॉयड फोन के प्ले स्टोर से यह गेम आसानी से डाउनलोड करके खेल सकते हैं। और बन सकते हैं शतरंज में माहिर।

2 thoughts on “How To Play Chess Game Rule In Hindi | शतरंज (चैस) खेलने के नियम”

  1. Pingback: Credit Card का इस्तेमाल कैसे करे | Credit Card के फायदे व नुक़सान - Aao Kare

  2. Pingback: COMPETION | COMPETING WITH COMPETITION - Nai-Khoj

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: