fbpx
Skip to content
Home » Hlookup Function in Excel Hindi

Hlookup Function in Excel Hindi

हैलो फ़्रेंड्स आज इस Post में आप जानेंगे कि Excel में Hlookup Function क्या है और Data में इस Formula का Use कैसे करते है।

 Hlookup in Excel in Hindi

Microsoft-Excel में Hlookup Function, एक pre-defined Function है जो लुक अप Value को Table के फर्स्ट Row में Search करता है और जहाँ लुक अप Value match होती है, यह उसी column से हमे इनफार्मेशन निकालकर आउट पुट के रूप में देता है। Excel मे इस Formula को “Lookup Function” की category में रखा गया है।

Hlookup का पूरा नाम  “Horizontal lookup” है। Excel में Hlookup function का Use हमे तब करना चाहिए जब लुक अप वैल्यू Table के पहले row में हो। अगर लुक अप वैल्यू table के पहले row में नहीं है तो आप वहाँ Hlookup Function का Use ना करे।

अगर Data vertically design किया गया हो और साथ ही साथ लुक अप value Table के first column में है ऐसे Data पर  Vlookup function का Use करना चाहिए।  Vlookup को “Vertical lookup” भी कहा जाता है।

Syntax-

=Hlookup(lookup_value,table_array,row_index_num,[range_lookup])

Parameter-

Lookup value-
 
जिस Value को हमे Data में Search करना है वो लुक अप वैल्यू होती है।
Table_array-

वह Data Range या Table, जिसमे लुक अप वैल्यू पहले से मौजूद है और जहाँ से हमे इनफार्मेशन निकालनी है, उस Data Range को हम इस Parameter में define करते है।
row_index_num-

Table या Data Range में जिस row से Information चाहिए ,वह row number यहाँ हमे define करना होता है।
[range_lookup]-

यहाँ हमे दो options मिलते है – TRUE(Approximate match) और  FALSE(Exact match), TRUE approximate match के लिए और  FALSE exact match के लिए इस्तेमाल किया जाता है। Excel में हम TRUE को “1” से और FALSE को “0” भी लिख सकते है।

Important Points-

1) लुक अप वैल्यू हमेशा Data या Table के first row में ही होनी चाहिए।
2)  Table_array में जो Data या Table हम Select कर रहे है उसमे लुक अप वैल्यू और लुक अप के द्वारा जो इनफार्मेशन हम निकालना चाहते है वह भी उस Data रेंज में मौजूद होनी चाहिए।
3) range_lookup में यदि हम true या false में से कोई option Select नहीं करते है तो Hlookup function by default true को Select कर लेता हैं।
4)  अगर हम range_lookup में true Option को Select कर रहे है तो हमारा Data या Table ascending order में होना चाहिए।
 

How to use Hlookup

 Hlookup का Use excel में कैसे करते है इसे समझने के लिए हमने एक Data लिया है जिसमे कुछ स्टूडेंट के नाम और उनके स्कोर दिए गए है। इस Data से हमे नितिन के Total scores निकालने है। हमे सेल B10 में फाइनल आउटपुट प्राप्त करना है। तो चलिए देखते है कि इसमें Hlookup function का इस्तेमाल करके हम Nitin के Total score कैसे निकालेंगे  –
 
Hlookup function in excel hindi. Excel में hlookup क्या है ?, how to use hlookup in excel
  • सबसे पहले सेल B:10 को Select करेंगे जहां हमें Formula Type करना है।
  • अब =Hlookup Type करके फर्स्ट parameter में सेल “B9” को Select करेंगे जिसमे कि Lookup_value “Nitin” को डाला गया है
Hlookup function in excel hindi. Excel में hlookup क्या है , how to use hlookup in excel in hindi
  • Hlookup function के 2nd parameter, table_array में हम table (B1:G6) को Select करेंगे।
Hlookup function in excel hindi. Excel में hlookup क्या है ,how to use hlookup in excel in hindi
  • 3rd parameter, row_index_num में हमें उस row का Number देना है, जिस row से हमे Information चाहिए। यहाँ हमें  Nitin का total score निकलना है जो कि Data में 5th row में है।
How to use Hlookup in excel,Hlookup -in-excel-in-hindi
  • 4rth parameter range_lookup में हम FALSE Select करेंगे। FALSE को हम “0” से भी indicate करते है।  अब इंटर key Press करे।
How to use Hlookup in excel,Hlookup -in-excel-in-hindi
  • इंटर करते ही  Nitin का टोटल स्कोर “100” सेल में डिस्प्ले हो जायेगा। इस तरह हम excel में Hlookup function का इस्तेमाल करके आप वैल्यू को Search कर सकते है।
How to use Hlookup in excel,Hlookup -in-excel-in-hindi

Vlookup function और Hlookup function में difference 

इक्सेल में Vlookup और Hlookup दोनों ही functions का इस्तेमाल table में किसी specific वैल्यू को Search करने के लिए किया जाता है पर दोनों ही functions different way में वैल्यू को टेबल के अंदर सर्च करते है। तो Vlookup और Hlookup function में क्या difference है आईये समझते है-

  • Vlookup को “vertical lookup” और Hlookup को “horizontal lookup” कहा जाता है।
  • Vlookup function का इस्तेमाल हम तब करते है जब lookup वैल्यू Data के पहले column में हो जब कि Hlookup function का इस्तेमाल तब किया जाता है जब लुक अप वैल्यू Data के पहले row में मौजूद हो।
  • Vlookup Value को लेफ्ट से राइट की ओर Search करता है जबकि Hlookup Value को ऊपर से नीचे की ओर rows में Search करता है।
  • Vlookup function का syntax है “=VLOOKUP (lookup_value, table_array, col_index_number, [range_lookup])”. जबकि Hlookup function का syntax है “=Hlookup(lookup_value, table_array, row_index_number, [range_lookup])”
  • आप यहाँ साफ़ तौर पर देख सकते है कि दोनों ही function के syntax लगभग एक जैसे ही है, difference सिर्फ इतना है कि Vlookup function. col_index_number के द्वारा हमे आउट पुट देता है जबकि Hlookup function. row_index_number के द्वारा आउट पुट देता है।
  • Hlookup function का इस्तेमाल Vlookup की अपेक्षा बहुत कम होता है क्योंकि हम ज्यादातर data या table को columns में ही लिखते है जिससे Vlookup function के इस्तेमाल की सम्भावना बढ़ जाती है।

Hlookup Function के साथ Match Function का Use (Hlookup with Match function)


Hlookup function के साथ मैच function का इस्तेमाल करके हम इस Formula को और भी ज्यादा  पावर फुल बना सकते है। Hlookup के साथ मैच फॉर्मूला का इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि हमे manually, row number को काउन्ट करके लिखने की जरुरत नहीं पड़ती और इससे गलत row number लिखने के चांस भी नहीं रहते।

अब हम Example के द्वारा समझेंगे कि Hlookup के साथ match function का इस्तेमाल कैसे करते है-

  • सबसे पहले हम एक Data लेंगे जहां हम Hlookup और Match function का Use कर सके।
hlookup with match function
  • इस Data में हमने कुछ आइटम, उनकी क्वानटिटी और प्राइस को डिफाइन किया है। यहाँ हमे आइटम, कलर बॉक्स की टोटल प्राइस निकालनी है।
  • अब हम सेल B8 में Hlookup formula को टाइप करेंगे –=HLOOKUP(B7,B1:F3,MATCH(A8,A1:A3,0),0)
hlookup with match function
  • Hlookup function के पहले Parameter lookup_value में हमने आइटम, कलर बॉक्स का सेल reference B7 दिया है। जिसे हमे Table में Search करना है।
  • 2nd Parameter table array में हमने B1:F3 सेल रेंज को डिफाइन किया है। यहाँ हमने table को इस तरह से Select किया है कि lookup value पहली row में आये।
  • 3rd Parameter row इंडेक्स नंबर में हमने row नंबर के स्थान पर  Match function इस्तेमाल किया है जिसके द्वारा हमे उस row का Number प्राप्त होगा जहां से हमे आउटपुट चाहिए।
hlookup with match function
  • अब हम इंटर करेंगे।
hlookup with match function
NOTE-
  • यहाँ match function कैसे काम कर रहा है आईये इसे भी समझते है। match function के पहले Parameter lookup_value में हमने A8 सेल को Select किया है
hlookup with match function
  • 2nd Parameter table_array में हम column A को पूरा Select करेंगे।
  • 3rd Parameter Match_type में हमे दो ऑप्शन true और false मिलते है जिसमे से हम false को Select करेंगे। False को हम “0” से भी indicate करते है। इसका इस्तेमाल Data से exact match को फाइन्ड करने के लिए किया जाता है।
  • इस तरह match function. column A से Cell A8 में दिए हुए Value को Search करके उसकी Position return करता है जो Hlookup Function के लिए row number का काम करता है।
इस तरह हम Hlookup के साथ match function का इस्तेमाल कर सकते है और अपने Search process को आसान बनाकर कम से कम समय में Data से Information निकाल सकते है।

1 thought on “Hlookup Function in Excel Hindi”

  1. Pingback: Match Function in Excel in Hindi - Last-Date

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: