fbpx
Excel SUMIFS Function

Excel SUMIFS Function with Multiple Criteria in Same Column | Hindi

Excel में SUMIFS Function एक Mathmatical Function है जिसका Use Conditions के आधार पर Cell Range में दिए हुए Values का sum करने के लिए किया जाता है। इस Function में आप एक से ज्यादा Condition दे सकते है।

इस Post में आप Example के द्वारा जानेंगे कि एक ही Column में multiple criteria लगाकर ,SUMIFS function से , Values का sum कैसे निकाला जा सकता है। तो चलिए इसे example से समझते है –

Excel SUMIFS Function with Multiple Criteria in Same Column in Hindi

इसके लिए हमने यहाँ एक Data लिया है जिसमे कुछ employees के Name और उनके 1st week की sales दी गयी है। यहाँ हमे Pradeep, Shreya और Kishor की 1st week की sales का sum निकालना है।

Sumifs with multiple criteria in same column
SUMIFS Function with multiple criteria

Sum निकालने के लिए हम Cell D2 में Formula =SUM(SUMIFS($B$2:$B$10, $A$2:$A$10, {“Pradeep”,”Shreya”,”Kishor”})) Type करेंगे।

 

Formula लगाने के बाद enter करे। enter करते ही Pradeep, Shreya और Kishor की sales का sum Cell D2 में Display हो जायेगा। जैसा कि आप नीचे Image में देख सकते है –

Sumifs with multiple criteria in same column
SUMIFS Function with multiple criteria

 

Formula को समझे –

इस Formula में हमने Sumifs function के साथ -साथ SUM Function का भी Use किया है। आईये समझते है कि यह कैसे काम करता है –

Sumifs with multiple criteria in same column

सबसे पहले हम Sumifs function के Calculation को समझेंगे।

यहाँ Sumifs function के पहले Parameter sum_range में हमने “1st week sales” Column को Select किया है जिसकी Cell Range $B$2:$B$10 तक है। Cell को Select करने के बाद F4 key के द्वारा इसे freeze करे।

 

दूसरे Parameter criteria_range1 में हमने Name Column के Cell Range ($A$2:$A$10) को Select किया है जिसमे हमारा criteria1 मौजूद है।

तीसरे Parameter “criteria1” में हमे एक से अधिक criteria देना है। इसमें हम criteria को कुछ तरह से Define करेंगे – {“Pradeep”,”Shreya”,”Kishor”}

 

अब SUMIFS function का Calculation कुछ इस प्रकार से होगा

=SUM(SUMIFS($B$2:$B$10, $A$2:$A$10,{“Pradeep”,”Shreya”,”Kishor”}))

इस Calculation में SUMIFS function “Pradeep”,”Shreya” और “Kishor” के sales values जो कि 484,483,224 है उन्हें find करेगा।

=SUM(484,483,224)

result- 1191

इसके बाद SUM Function द्वारा इन तीनो Values का sum किया जायेगा।

इस प्रकार हम एक ही Column में एक से अधिक criteria को लगाकर Value का sum निकाल सकते है। उम्मीद है कि यह Post आपके लिए Helpful होगी। अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो Comment करे।

 

Read Also Xlookup with Example

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!