fbpx
EXACT Function

EXACT Function in Excel in Hindi – Formula with Examples

इस Post में हम Excel के Important Function – EXACT Function के बारे में जानेंगे। Excel में यह Function TEXT Function की category में रखा गया है। Exxcel Worksheet में EXACT Function का यूज़ दो वैल्यूज की तुलना करने के लिए किया जाता है। अगर दोनों वैल्यूज एक जैसे है तो यह TRUE return करता है नहीं तो FALSE.

EXACT Function एक case-sesitive फंक्शन होता है। Example के लिए मान लीजिये कि हम दो Text “vandana” और “VANDANA” को EXACT Function के द्वारा compare कर रहे है तो यह हमे FALSE return करेगा। ऐसा इसलिए , क्योंकि First Text lower-case और Second upper-case में है। आगे इस Post में हम Example के द्वारा Details में इस Function के बारे जानेंगे तो इसे Last तक जरूर पढ़े।

Syntax-

=EXACT(text1 , text2)

Arguments-

text1- सबसे First Text / String , जिसे हम compare करना चाहते है।

text2- Second Text / String , जिसे हमे compare करना है।

 

How to Use EXACT Function in Excel

EXACT Function के Use के लिए हमने Excel Data लिया है जिसमे column A and C में Text दिए गए है। Column B में हमने EXACT Function का Use किया है दोनों Text की तुलना करने के लिए। नीचे Image में देखे –

How to use exact function in excel in hindi

 

Cell B2 Formula –

=EXACT(A2,C2)

OUTPUT= FALSE

Column A2 में दिए गए Text का First करैक्टर अपरकेस में है जबकि C2 में ऐसा नहीं है इसलिए यह हमे FALSE return करता है।

Cell B3 Formula –

=EXACT(A3,C3)

OUTPUT= FALSE

Column A3 में दिए गए Text का First करैक्टर लोअर – केस में है जबकि C3 में दिए गए Text का First करैक्टर अपरकेस में है इसलिए यह हमे FALSE return करता है।

Cell B4 Formula –

=EXACT(A4,C4)

OUTPUT= TRUE

Cell A4 and C4 दी गयी Values पूरी तरह से एक दूसरे से Match हो रही है इसलिए EXACT यहाँ हमे TRUE return करता है।

EXACT Function in Excel for Multiple Cells 

Excel में AND Function का यूज़ करके हम मल्टीपल Cell की Values की तुलना करके पता कर सकते है कि सभी वैल्यूज same है या नहीं। जैसा की आप नीचे Image में देख सकते है।

नीचे दिए गए Text को जब हम compare करते है तो यह true return करता है, क्योंकि AND Function एक case-insensitive function है जो अपरकेस और लोअरकेस में अंतर नहीं करता।

 

Note- Formula लगाने के बाद ctrl+shift+enter key का Use करे क्योंकि यह एक array फंक्शन है। अगर आप एंटर key Press करेंगे तो यह #VALUE! error return करेगा।

इसके विपरीत अगर हम केस – सेंसिटिव तुलना करना चाहते है तो इसके लिए EXACT Function का Use करना चाहिए। Example के लिए नीचे Image को देखे – Column F में EXACT Function का Use किया गया है। आप AND function और EXACT Function , दोनों के द्वारा मिले आउटपुट के अंतर को देख सकते है।

 

Note- Formula लगाने के बाद ctrl+shift+enter key का Use करे।

EXACT Function Formula with countif in excel

Excel में EXACT Function एक ऐसा Function है जो exact Values को Search करने में बहुत useful होता है। इस Function को, Excel के अन्य फंक्शन्स के साथ कंबाइन करके आप किसी पर्टिकुलर Informations को आसानी से एक्सेस कर सकते है।

इस क्रम में आज हम यह जानेंगे कि EXACT Function को COUNTIF Function के साथ कैसे Use करते है।

इसके लिए हमने एक Data तैयार किया है जिसमे कुछ Name व्यक्तियों के Name दिए गए है। आप नीचे Image में देख सकते है कि Data में दिए गया Name कई बार रिपीट हुआ है पर उनमे अंतर यह है कि कुछ Name अपरकेस में है और कुछ लोअरकेस में।

Question- Column C2 में दिए गए Name “JOHN” को Column A में Count करना है कि यह नाम लिस्ट कितनी बार रिपीट हुआ है। तो चलिए शुरू करते है –

 

EXACTFunction with countif in excel in hindi

Answer- इसे हम दो स्टेप्स में solve करेंगे –

Step 1 – exact Name (JOHN) को Search करने के लिए हम सबसे पहले एक हेल्पर कॉलम बनाएंगे और उसमे EXACT Function का Use करेंगे। आप नीचे Image में देख सकते है कि हमने Column B को हेल्पर कॉलम बनाया है।

अब Column B2 में Formula “=1/EXACT($D$2,A2)” लगाकर एंटर key Press करे। इसके बाद B2:B10 तक Cell को Select करे और ctrl+D प्रेस करे।

EXACTFunction with countif in excel in hindi

Formula को समझे-

Cell B2 = 1/EXACT($D$2,A2), 1/EXACT(“JOHN”,”MUKUND”)  | 1/FALSE 1/0  #DIV/0!
Cell B3 = 1/EXACT($D$2,A3), 1/EXACT(“JOHN”,”Mukund”)    | 1/FALSE | 1/0 |  #DIV/0!
Cell B4 = 1/EXACT($D$2,A4), 1/EXACT(“JOHN”,”JOHN”)       1/TRUE   1/1  |  1
Cell B5  = 1/EXACT($D$2,A5),  1/EXACT(“JOHN”,”MUKUND”)  1/FALSE  1/0  #DIV/0!
इसी प्रकार सभी सेल्स में Calculation होंगी और जहाँ भी Name मैच होंगे, वहां हमे result 1 मिलेगा और जहाँ Name Match नहीं होते है वहाँ error #DIV/0! Display होगा।
Step 2- दूसरे स्टेप में हम COUNTIF Function का Use करेंगे। आप नीचे Image में देख सकते है कि “JOHN” के सामने वाले सभी सेल्स में “1” Display हो रहा है। अब हम “1” को COUNTIF फंक्शन के द्वारा Count करेंगे।
 =COUNTIF(B2:B10,1)
 Result – 3 

 

EXACTFunction with countif in excel in hindi
इस प्रकार हम EXACT और COUNTIF Function का एक साथ Use करके exact value को Count कर सकते है।
उम्मीद है कि यह Post आपके लिए Helpful होगी। इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव हो तो Comment करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: