fbpx
Skip to content
Home » Cryptocurrency : आज सस्ती करेंसी हुईं और सस्ती, जानिए खरीदारी का मौका

Cryptocurrency : आज सस्ती करेंसी हुईं और सस्ती, जानिए खरीदारी का मौका

Cryptocurrency की Market आजकल काफी चर्चा में है। लोगों ने इसे अमीर बनने का सबसे आसान रास्ता समझ लिया था। लेकिन अचानक से दुनियाभर के कई देशों की Goverment की सख्ती के चलते Bitcoin से लेकर कई Crypto Currency के Rate एकदम से गिर गए हैं। हालांकि कई Cryptocurrency के Rate अभी भी ऊपर जा रहे हैं। कुछ Cryptocurrency तो ऐसी हैं, जिनके Rate 2 Dollar यानी 150 रुपये से भी कम हैं, और अच्छा Return दिया है। ऐसे में आइये जानते हैं कि इस वक्त Bitcoin Cryptocurrency, Dogecoin cryptocurrency, XRP cryptocurrency and Ethereum cryptocurrency के अलावा cardano cryptocurrency का latest rate क्या है।

Bitcoin Cryptocurrency

Bitcoin Cryptocurrency का इस वक्त coindesk पर rate 48,442.97 dollar का चल रहा है। इसमें इस वक्त 3.30 फीसदी की तेजी है। इस rate पर bitcoin cryptocurrency की “Market Cap” 915.83 billion dollars है। बीते 24 घंटे के दौरान Bitcoin Cryptocurrency की अधिकतम कीमत 48,450.16 dollar और न्यूनतम कीमत 45,599.78 dollar रही है। जहां तक return की बात है तो बीते एक साल में bitcoin cryptocurrency ने 65.17 फीसदी का return दिया है। bitcoin crypto currency की Alltime High कीमत 68,990.90 dollar रही है।

 

cryptocurrency-market

 

Ethereum Cryptocurrency

Ethereum Cryptocurrency का इस वक्त coindesk पर rate 4,035.71 dollar का चल रहा है। इसमें इस वक्त 3.04 फीसदी की बृद्धि है। इस rate पर Ethereum Cryptocurrency की “Market Cap” 474.56 billion dollar है। बीते 24 घंटे के दौरान Ethereum Cryptocurrency की अधिकतम कीमत 4,037.82 dollar और न्यूनतम कीमत 3,756.51 dollar रही है। जहां तक return की बात है तो बीते One Year में Ethereum Cryptocurrency ने 443.52 फीसदी का return दिया है। Ethereum Cryptocurrency की alltime high rate 4,865.57 dollar रही है।

XRP cryptocurrency

XRP cryptocurrency का इस वक्त coindesk पर rate 0.884478 dollar का चल रहा है। इसमें इस वक्त 1.49 फीसदी की गिरावट है। इस rate पर XRP cryptocurrency की “Market Cap” 88.47 billion dollar है। बीते 24 घंटे के दौरान XRP cryptocurrency की अधिकतम कीमत 0.91 dollar और न्यूनतम कीमत 0.83 dollar रही है। जहां तक return की बात है तो बीते एक साल में XRP Crypto Currency ने 292.90 फीसदी का return दिया है। XRP Crypto currency की Alltime high rate 3.40 Dollar रही है।

Cardano Cryptocurrency

Cardano Cryptocurrency का इस वक्त coindesk पर rate 1.27 dollar का चल रहा है। इसमें इस वक्त 1.96 फीसदी की वृद्धि है। इस rate पर Cardano Crypto currency की “Market Cap” 41.61 billion dollar है। बीते 24 घंटे के दौरान Cardano Crypto currency की अधिकतम कीमत 1.27 dollar और न्यूनतम कीमत 1.20 dollar रही है। जहां तक return की बात है तो बीते एक साल में Cardano Crypto currency ने 580.50 फीसदी का return दिया है। Cardano Crypto currency की alltime high rate 3.10 dollar रही है।

Dogecoin Cryptocurrency

Dogecoin Cryptocurrency का इस वक्त coindesk पर rate 0.171344 dollar का चल रहा है। इसमें इस वक्त 0.93 फीसदी की बृद्धि है। इस rate पर dogecoin crypto currency की “Market Cap” 22.70 Billion dollar है। बीते 24 घंटे के दौरान dogecoin crypto currency की अधिकतम कीमत 0.17 dollar और न्यूनतम कीमत 0.16 dollar रही है। जहां तक Return की बात है तो बीते एक साल में dogecoin crypto currency ने 3,475.30 फीसदी का return दिया है। dogecoin crypto currency की alltime high rate 0.740796 dollar रही है।

यह भी पढ़े गजब की Cryptocurrency : एक दिन में 10889 फीसदी उछली, बरसाया पैसा

यह भी पढ़े PM Modi

 

Crypto Credit Cards : Cryptocurrency के रूप में मिलता है कैशबैक, हो जाएंगे मालामाल

Credit Card Payment करने के लिए एक काफी सुविधा वाला instrument है। यदि आप तरीके से उपयोग करें और खरीदारी के लिए पेमेंट करें तो Credit Card से काफी फायदा उठाया जा सकता है। मगर क्या आप Cryptocurrency Credit Card के बारे में जानते हैं। अगर नहीं तो यह आर्टिकल आपके काफी काम आएगा। इस नये product को समझने में। सामान्य Credit Card की ही तरह ये Cryptocurrency Credit Card भी ग्राहकों को reward देता है। पर reward में मिलती हैं Cryptocurrency. आगे जानिए Cryptocurrency Credit Card की पूरी Details.

Crypto Credit Card Details

कोई Crypto Credit Card उपयोगकर्ता को Cryptocurrency खर्च करने की सुविधा देता है। फिर यही card ग्राहक को cryptocurrency में reward में देता है। crypto world में Debit Card भी हैं। मगर Crypto Debit Card के उलट Crypto Credit Card आपको card जारी करने वाले से उधार लेने और फिर इसके लिए बाद में भुगतान करने की सुविधा देता है। ये Normal Credit Card के लेन-देन के तरीके से बहुत अलग नहीं है।

ये है असली फर्क

सामान्य और Crypto Credit Card में बड़ा फर्क यह है कि आप इसमें Crypto में भी payment का भुगतान कर सकते हैं। दूसरी बात यदि कोई reward मिलता है तो आपको वो Bitcoin जैसी Cryptocurrency में मिल जाएगा। अलग-अलग Crypto Credit Card पर ग्राहकों को अलग-अलग इनाम मिलता है। जैसे कि Gemini Credit Card Payback में Bitcoin में 3 फीसदी तक Reward देता है। इस Reward को आपके Gemini Account में फौरन Credit कर दिया जाता है।

BlockFi Credit Card

BlockFi Credit Card उपयोगकर्ताओं को 10 से अधिक प्रकार की Cryptocurrency में reward देता है। आपको bitcoin और ethereum सहित कई Crypto में payment मिल सकती है। बता दें कि आप Reward में 1.5 फीसदी तक Cashback कमा सकते हैं। SoFi Credit Card की बात करें तो उसमें Reward Points को Bitcoin or ethereum के लिए redeem कराया जा सकता है। Venmo Credit Card में उपयोगकर्ताओं को खरीदारी से मिलने वाले Cashback से Bitcoin, Ethereum, Litecoin or Bitcoin कैश खरीदने की अनुमति मिलती है।

ब्रेक्स बिजनेस कार्ड

Breaks Business Card पर आपको Bitcoin या Ethereum पर Reward Point खर्च करने की सुविधा मिलती है। मगर ध्यान रहे कि ये Crypto Card भी सामान्य Credit Card की तरह ही हैं। यदि पैसा वापस करने में आप विफल होते हैं या देरी करते हैं तो आपको उच्च intreast के साथ साथ late fees भरनी पड़ सकती है। इन Cards का आपके Credit Score पर भी असर पड़ेगा। सामान्य Credit Card की तरह इन पर भी वार्षिक शुल्क लागू होते हैं।

इस तरह नुकसान से बचें

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको Reward में क्या मिल रहा है। बल्कि पहले Crypto Credit card का समय पर भुगतान करना जरूरी है। अगर समय पर भुगतान नहीं किया जाता है, तो आपको ये Card भी किसी अन्य सामान्य Card की तरह महंगा पड़ सकता है। दूसरी बात यह है कि Crypto Credit Card के नियमों और शर्तों को समझना आपके लिए जरूरी है। बिना इन्हें समझे आप नुकसान उठा सकते हैं। अगर इन बातों का ध्यान रखा जाए तो आप काफी फायदा ले सकते हैं।

1 thought on “Cryptocurrency : आज सस्ती करेंसी हुईं और सस्ती, जानिए खरीदारी का मौका”

  1. Pingback: Income Tax Raid: कब-क्यों और कैसे पड़ती है रेड? छापा पड़ने पर क्या हैं आपके अधिकार? यहां जानिए हर सवाल का जवाब

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: